ICC T20 World Cup England VS Bangladesh : इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 8 विकेट से दी मात

October 27th, 2021

हाईलाइट

  • इंग्लैंड-126/2
  • बांग्लादेश-124/9
  • प्लेयर ऑफ द मैच- जेसन रॉय

डिजिटल डेस्क, अबु धाबी। दुनिया की नंंबर वन टी-20 टीम इंग्लैंड ने बांग्लादेश को आठ विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने के करीब पहुंच गई है। शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उनका यह फैसला गलत साबित हुआ और पूरी बांग्लादेश टीम निर्धारित ओवरों में मात्र 124 रन ही बना सकी। टीम की ओर से अनुभवी बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 29 रन की पारी खेली। जोस बटलर-जेसन रॉय की सलामी जोड़ी ने इस लक्ष्य के जवाब में टीम को अच्छी शुरुआत दी। रॉय ने एक छोर संभाले रखा और मात्र 38 गेंदों पर 61 रनों की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। उनके अलावा डेविड मलान ने नाबाद 28 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की धमाकेदार शुरुआत, ENG-50/1(6 ओवर)

125 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने शानदार शुरुआत की है। पॉवरप्ले में टीम ने मात्र एक विकेट खोकर 50 रन ठोक दिए है। अभी भी इंग्लैंड को जीत के लिए 84 गेंदों पर 75 रन की आवश्यकता है। क्रीज पर मौजूद है जेसन रॉय (23 रन, 18 गेंद) और डेविड मलान (1 रन)। इंग्लिश टीम को एकमात्र झटका जोस बटलर के रूप में लगा है, जिन्हे नसुम अहमद ने नईम के हाथों कैच कराया। उन्होंने 18 गेंदों पर एक छक्के और एक चौके की मदद से 18 ही रन बनाए।  

इंग्लैंड को जीत के लिए बनाने होंगे 125 रन, BAN-124/9(20 ओवर)

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम निर्धारित 20 ओवर में विकेट 9 खोकर 124 रन बना पाई। इसका मतलब इंग्लैंड को जीत के लिए 120 गेंदों पर 6.25 के रन-रेट से 125 रन बनाने होंगे। इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने बांग्लादेश के बल्लेबाज बेबस नजर आए और कोई भी उनका सामना डटकर नहीं कर सका। सिर्फ मुशफिकुर रहीम (29 रन) और महमुदुल्लाह (19 रन) ने कुछ संघर्ष किया। हालांकि, अंत में नुरुल हसन (16 रन), मेहंदी हसन (11 रन) और नुसुम अहमद ने 9 गेंदों पर दो छक्के और एक चौंके की मदद से 19 रन की छोटी परियां खेलकर बांग्लादेश को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। इंग्लैंड के लिए टाइमल मिल्स ने तीन, लिविंगस्टोन और नवीन अली ने दो-दो तो वहीं क्रिस वोक्स ने एक विकेट चटकाया। 

इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने बांग्लादेशी बल्लेबाज पस्त, BAN-83/6(15 ओवर)

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय बांग्लादेश पर अभी तक भारी पड़ा है, टीम 6 विकेट गवां कर संघर्ष कर रही है। सिर्फ मुशफिकुर रहीम (29 रन ) और कप्तान महमुदुल्लाह (19 रन) ही इंग्लिश गेंदबाजों का सामना कर सके। फिलहाल बांग्लादेश की पारी में 30 गेंदे बची हुई है, जबकि नुरुल हसन (7 रन) एंड मेहंदी हसन (0 ) क्रीज पर है। 

रहीम-महमुदुल्लाह ने बांग्लादेश की लड़खड़ा रही पारी को संभाला, BAN-63/3(10 ओवर)

पॉवरप्ले में तीन विकेट गवां कर संघर्ष कर रही बांग्लादेश की टीम को कप्तान महमुदुल्लाह (12 रन, 11 गेंद) और अनुभवी रहीम (27 रन, 27 गेंद ) संभालने की कोशिश कर रहे है। 

शुरूआती 6 ओवर में बैकफुट पर आई बांग्लादेश, BAN-27/3(6 ओवर)

मोईन अली ने एक बार से गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व करते हुए बांग्लादेश के ऊपरी क्रम को ध्वस्त कर दिया है। मोईन ने दोनों सलामी बल्लेबाज मोहम्मद नईम (5 रन) और लिटन दास (9 रन) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद क्रिस वोक्स ने शाकिब को आउट कर बांग्लदेश को तीसरा झटका दिया। फिलहाल क्रीज पर कप्तान महमुदुल्लाह (0 रन) और पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले मुशफिकुर रहीम (9 रन) डटे हुए है। 

बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह का टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला

टीमें:

बांग्लादेश (प्लेइंग इलेवन): मोहम्मद नईम, लिटन दास, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, महमुदुल्लाह (C), अफिफ हुसैन, नूरुल हसन (WK), महेदी हसन, शोरफुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान, नसुम अहमद

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जेसन रॉय, जोस बटलर (WK), डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, इयॉन मॉर्गन (C), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, टाइमल मिल्स

हम पीछा करने में अच्छे रहे हैं, विकेट अच्छा लग रहा है, आईपीएल के दौरान यहां खेला गया है। हमारे टीम में कोई बदलाव  नहीं है। अतीत के निशान आपको भविष्य के लिए प्रेरित करते हैं। आज हमारा ध्यान इस बात पर है कि हम क्या कर सकते हैं।-इयॉन मोर्गन, इंग्लैंड के कप्तान 

हम पहले बल्लेबाजी करने जा रहे हैं। विकेट अच्छा लग रहा है, इसलिए हम अच्छा स्कोर बनाना चाहते हैं। हमारे पास एक बदलाव है। सैफुद्दीन के लिए शोरफुल खेलेंगे। हमें तीन स्पिनर के साथ खेल रहे हैं, इसलिए हमें इंग्लैंड को रोकने में कामयाब हो सकते है। यह एक नया खेल है, इसलिए हमें अच्छा खेलने की जरूरत है।-महमूदुल्लाह, बांग्लादेश के कप्तान 

पहली बार टी-20 इंटरनेशनल में एक-दूसरे का सामना करेंगे बांग्लादेश और इंग्लैंड

हैरानी की बात यह है कि इंग्लैंड और बांग्लादेश ने पहले कभी टी20ई में एक-दूसरे का सामना नहीं किया है। आज अबु धाबी के शेख जाएद स्टेडियम पर दोनों टीमें पहली बार भिड़ते हुए नजर आएंगे। बांग्लादेश ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन श्रीलंका के युवा  बल्लेबाजों ने बड़े लक्ष्य को हासिल कर बांग्लादेश को चौंका दिया तो वहीं इंग्लैंड ने गेंद के साथ एक एक यादगार प्रदर्शन वेस्टइंडीज को मात दी थी। 

मोईन अली और टायमल मिल्स ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करने की शुरुआत की थी वहीं अंत में आदिल राशिद ने मात्र 2 रन देकर चार विकेट झटके थे। इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को मात्र 55 रन पर ऑलआउट किया था। हालांकि इंग्लैंड के लिए भी एक चिंता का विषय है, वो है उनकी बल्लेबाजी क्योंकि 56 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भी उन्होंने चार विकेट गवां दिए थे।