कीवियों ने तोड़ा विराट का सपना, दर्ज की 8 विकेट से जीत

ICC T20 World Cup India VS New Zealand Live Updates
कीवियों ने तोड़ा विराट का सपना, दर्ज की 8 विकेट से जीत
ICC T20 World Cup India VS New Zealand कीवियों ने तोड़ा विराट का सपना, दर्ज की 8 विकेट से जीत

डिजिटल डेस्क, दुबई। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर खेले गए भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद डैरिल मिचेल (49 रन, 35 गेंद, 4 चौके, 3 छक्के) और कप्तान केन विलियम्सन (नाबाद 33 ) की शानदार पारी की बदौलत कीवियों ने कोहली की टीम को 33 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने टी-20 विश्व कप में भारत के खिलाफ अपना अपराजेय रिकॉर्ड कायम रखा है। भारत इतिहास बदलने में नाकाम रहा।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारत को 7 विकेट पर मात्र 110 रनों पर रोक ही दिया और फिर 14.3 ओवर में सिर्फ दो विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया।

इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने विश्व कप में अपना खाता खोल लिया है।  इस जीत के बाद कीवी टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें अभी जिंदा है। वहीं, इस हार के बाद भारत के लिए आगे की राह काफी मुश्किल हो गई है। भारत को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना पड़ेगा। 

शीर्ष क्रम एक बार फिर से बिखरा 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम एक बार फिर से  शुरूआती 6 ओवरों में ही बिखर गई। यह पहली बार नहीं है पाकिस्तान के खिलाफ भी भारत ने शीर्ष क्रम से तीन विकेट गवां दिए थे, और आज भारत ने जिन गेंदों पर विकेट गवाएं है, वो साधारण गेंदे थी लेकिन भारतीय खिलाड़ियों की तरफ से गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेले गए। आज तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रोहित पहली गेंद पर मिले जीवनदान का फायदा बही उठा पाए और मात्र 14 रन बनाकर आउट हुए।

पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेलने वाले कप्तान विराट कोहली भी आज कुछ खास नहीं कर सके और मात्र 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। चोटिल सूर्यकुमार यादव की जगह टीम में शामिल किए गए ईशान किशन को रोहित की जगह आज केएल राहुल के साथ ओपनिंग में भेजा गया लेकिन अपने विश्व कप पदार्पण पर ईशान मात्र 4 रन ही बना सके। इनके अलावा पंत और राहुल ने क्रमशः 12 और 18 रन बनाए। 

अंतिम ओवरों में रविंद्र जडेजा ने 19 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से  सर्वाधिक 26 रन और मिडिल ओवर्स में एक छोर संभालकर हार्दिक पंड्या द्वारा 24 गेंदों पर एक चौके की मदद से खेली गई 23 रनों की पारी के दमपर भारतीय टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाया। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने तीन, बर्थ-डे बॉय ईश सोढ़ी ने दो तो वहीं मिल्ने और साउथी ने एक-एक विकेट लिया। 
 
न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के बाद बल्लेबाज भी चमके 

भारत से मिले 111 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को मार्टिन गप्टिल (20 रन, 17 गेंद, 3 चौके) और मिचेल ने पहले विकेट के लिए 3.4 ओवर में 24 रन की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दी। उसके बाद कप्तान केन विलियम्सन (नाबाद 33) ने मिचेल के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी करके कीवी टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। 

कैसे भारत बना सकता है सेमीफाइनल में जगह 

भारतीय टीम को बचे हुए तीनो मैच जीतने होंगे, जिससे भारत के 6 अंक हो जाएंगे दूसरी टीमों के बीच होने वाले मैच खासकर न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान मैच के नतीजे पर निर्भर रहना होगा।

अगर अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हरा दे और फिर भारत अफगानिस्तान को और इसके बाद भारत नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल कर अपना नेट रन न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान दोनों से बेहतर कर लेती है तो इस स्थिति में भारतीय टीम न्यूजीलैंड से हारकर भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है।

भारत के लिए अच्छी बात यह है कि उसके आखिरी दो मुकाबले स्कॉटलैंड (5 नवंबर) और नामीबिया (8 नवंबर) से हैं। दोनों टीमें कमजोर मानी जाती हैं और इनके खिलाफ बड़ी जीत हासिल कर भारत नेट रन रेट में सुधार कर सकता है। 

लगातार दूसरे मुकाबले में भारत की पारी पॉवरप्ले में लड़खड़ाई 

अति महत्वपूर्ण मैच में एक बार फिर से भारतीय टीम शुरूआती 6 ओवरों में ही बिखर गई। यह पहली बार नहीं है पाकिस्तान के खिलाफ भी भारत ने शीर्ष क्रम से तीन विकेट गवां दिए थे, और आज भारत ने जिन गेंदों पर विकेट गवाएं है, वो साधारण गेंदे थी लेकिन भारतीय खिलाड़ियों की तरफ से गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेले गए। आईपीएल खेलने के बावजूद भारतीय खिलाड़ी पिच समझने में पूर्णत: नाकाम रहे है।

हालांकि, पिच भी आज फ्रेश नहीं है, कल भी इस पिच पर मुकाबला खेला गया था इसलिए दुबई की यह पिच बहुत धीमा खेल रही है। यहीं कारण है हवा में शॉट खेलना बल्लेबाजों पर ही भारी पड़ रहे है। बड़े ही असमंजस में मैच खेले जा रहे है क्योंकि दूसरी पारी में ओस आ जाती तो गेंदबाजों के लिए परेशानी का सबब बन जाती है वहीं पहली पारी में पिच धीमा खेलती है तो बल्लेबाजी करना मुश्किल। टॉस पर इस टूर्नामेंट में काफी कुछ निर्भर कर रहा है। 

-----------------------------------------------------------------------------

केन ने हार्दिक को जड़े दो चौके, न्यूजीलैंड जीत के करीब, NZ-108/2 (14 ओवर)

केन ने हार्दिक को जड़े दो चौके, न्यूजीलैंड जीत के करीब, NZ-108/2 (14 ओवर) 

डेरिल मिशेल आउट, अर्धशतक से चूके, बुमराह ने लिया मैच में दूसरा विकेट, NZ-96/2 (13 ओवर)

डेरिल मिशेल ने 35 गेंदों पर 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से 49 रन बनाए। बुमराह ने उन्हें लॉन्ग-ऑन पर केएल राहुल के हाथों कैच कराया। 

हार्दिक के ओवर से 5 रन, 12 ओवरों के बाद NZ-94/1

बुमराह के ओवर से 6 रन, 11 ओवर के बाद  NZ-89/1

कीवियों की गिरफ्त में मैच, जीत के लिए चाहिए 60 गेंदों पर 28 रन, NZ-83/1(10 ओवर) 

वरुण के ओवर से 5 रन, 9 ओवर के बाद NZ-69/1

विलियमसन ने जडेजा को जड़ा चौका, 8 ओवर के बाद NZ-64/1

डेरिल मिशेल ने शमी को जड़ा छक्का, 7 ओवर के बाद NZ-55/1

पॉवरप्ले समाप्त, लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की शानदार शुरुआत,NZ-44/1 (6 ओवर)

111 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने शानदार शुरुआत की है। टीम ने मात्र एक विकेट खोकर 44 रन बना लिए, अब उन्हें जीत के लिए 84 गेंदों पर मात्र 67 रन की जरुरत, जबकि उनके 9 विकेट शेष है।  

वरुण के ओवर से 2 रन, 5 ओवर के बाद NZ-30/1

मार्टिन गुप्टिल आउट, बुमराह ने दिलाई भारत को पहली सफलता,  NZ-28/1 (4 ओवर)

गुप्टिल ने 17 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 20 रन बनाए। उन्हें बुमराह ने शार्दुल के हाथों कैच कराया। 

मार्टिन गुप्टिल ने वरुण को जड़े दो चौके, 3 ओवर के बाद NZ-18/0

बुमराह के ओवर से मात्र 1 रन, 2 ओवर के बाद NZ-6/0

वरुण चक्रवर्ती के ओवर से 5 रन, 1 ओवर के बाद NZ-5/0

चेस शुरू, मार्टिन गुप्टिल और डेरिल मिशेल क्रीज पर, वरुण के हाथों में गेंद 

न्यूजीलैंड को जीत के लिए बनाने होंगे 111 रन, IND-110/7(20 ओवर)

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा, एक बार फिर से शीर्ष क्रम लड़खड़ा गया और कोई भी बल्लेबाज न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर सका। अंतिम ओवरों में रविंद्र जडेजा ने 19 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से  सर्वाधिक 26 रन की पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने तीन, बर्थ-डे बॉय ईश सोढ़ी ने दो तो वहीं मिल्ने और साउथी ने एक-एक विकेट लिया। 

हार्दिक के बाद शार्दुल भी आउट, बोल्ट ने एक ही ओवर में भारतीय टीम को दिया दोहरा झटका, IND-99/7 (19 ओवर)

शार्दुल ने बिना खाता खोले, बोल्ट की गेंद पर लॉन्ग-ऑन पर गुप्टिल को कैच थमाया।

हार्दिक पंड्या आउट, सम्माजनक स्कोर तक पहुंचना हुआ मुश्किल,  IND-94/6 (18.1 ओवर)

हार्दिक पंड्या ने अभी तक 24 गेंदों पर एक चौके की मदद से सर्वाधिक 23 रन बनाए है। उन्हें बोल्ट ने लॉन्ग-ऑन पर गुप्टिल के हाथो कैच कराया। 

जडेजा के बल्ले से आया चौका, 18 ओवर के बाद  IND-94/5

12 ओवर के बाद आई बॉउंड्री, पंड्या ने बोल्ट को जड़ा चौका, 17 ओवर के बाद  IND-86/5

मिल्ने के ओवर से 5 रन, 16 ओवर के बाद  IND-78/5

भारत की पारी में आखरी 30 गेंद बाकी, जडेजा और हार्दिक क्रीज पर,  IND-73/5 (15 ओवर)

ऋषभ पंत आउट, भारत की आधी टीम पवेलियन में, IND-71/5 (14.3 ओवर)

ऋषभ पंत बहुत ही समझ-बूझ के साथ भारतीय टीम को आगे ले जा रहे थे, लेकिन आक्रमक शॉट खेलने के चक्कर में मिल्ने की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने 19 गेंदों पर 12 रन बनाए। 

ईश सोढ़ी के ओवर से 5 रन, 14 ओवर के बाद IND-67/4

साउथी के ओवर से सिर्फ 4 रन, 13 ओवर के बाद IND-62/4

मिशेल सेंटनर के ओवर से 6 रन, 12 ओवर के बाद IND-58/4

विराट कोहली आउट, ईश सोढ़ी ने भारत को दिया बहुत बड़ा झटका, IND-52/4 (11 ओवर)

अब टीम मुश्किल में आ गयी, भारत की आखरी उम्मीद कप्तान कोहली भी पवेलियन लौट चुके है। उन्हें ईश सोढ़ी ने बोल्ट के हाथों कैच कराया। कोहली ने 17 गेंदों पर 9 रन बनाए। 

पहले 10 ओवर पूरी तरह से न्यूजीलैंड के नाम,  IND-48/3 (10 ओवर)

मिल्ने के ओवर से मात्र 2 रन, 9 ओवर के बाद IND-43/3

रोहित शर्मा आउट, ईश सोढ़ी ने भारत को दिया तीसरा बहुत बड़ा झटका, IND-41/3(8 ओवर)

पहली गेंद पर जीवनदान मिलने के बावजूद रोहित उसका फायदा नहीं उठा सके, और 14 गेंदों पर एक छक्का और एक चौका लगाकर मात्र 14 रनों पर ईश सोढ़ी की साधारण सी गेंद पर लॉन्ग-ऑन पर खड़े गुप्टिल को कैच थमा बैठे। 

मिशेल सेंटनर के ओवर से सिर्फ 2 रन, 7 ओवर के बाद IND-37/2

केएल राहुल आउट, साउथी ने दिया भारत को दूसरा बड़ा झटका, IND-35/2(6ओवर)

राहुल शानदार लय में नजर आ रहे थे, लेकिन साउथी की गेंद पर छक्का लगाने के चक्कर में डेरिल मिशेल को कैच थमा बैठे। उन्होंने 16 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 18 रन बनाए।

रोहित ने मिल्ने को जड़ा एक छक्का और एक चौका, कूटे 15 रन, 5 ओवर के बाद  IND-29/1

मिशेल सेंटनर के ओवर से सिर्फ 2 रन, 4 ओवर के बाद  IND-14/1

ईशान किशन आउट, बोल्ट ने भारत को दिया पहला झटका, IND-12/1 (3 ओवर )

अपने टी-20 विश्व कप पदार्पण मुकाबले में ईशान किशन प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर सके और मात्र 4 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट गवां बैठे। उन्हें बोल्ट ने डेरिल मिशेल के हाथों कैच कराया। 

राहुल के बल्ले से निकला पारी का पहला चौका, 2 ओवर के बाद IND-6/0

बोल्ट के ओवर से सिर्फ एक रन, 1 ओवर के बाद IND-1/0

मैच शुरू, क्रीज पर ईशान किशन और केएल राहुल, ट्रेंट बोल्ट के हाथों में गेंद

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला

सूर्या की जगह ईशान वहीं भुवनेश्वर की जगह खेलेंगे शार्दुल 

भारतीय टीम ने कीवियों के सामने दो बदलाव के साथ उतरने का फैसला किया है। पीठ में ऐठन के कारण सूर्या को ड्राप किया गया है उनकी जगह ईशान आज टी-20 विश्व कप में अपना पदार्पण कर है। ईशान ने इंग्लैंड के खिलाफ वार्म-अप मैच शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी। पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से गुजर रहे भुवी की जगह इन्फॉर्म "लार्ड शार्दुल" खेलेंगे। 

टीमें:

भारत (प्लेइंग इलेवन): ईशान किशन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (C), ऋषभ पंत (WK), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (C), जेम्स नीशम, डेवोन कॉनवे (WK), ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, एडम मिल्ने, ट्रेंट बोल्ट

हम भी पहले गेंदबाजी करते। हमें एक ठोस शुरुआत की जरूरत है और हमारे पास विकेट हैं। यह हास्यास्पद है, हम 10 दिनों में दो बार खेल रहे हैं। खिलाड़ी ठीक हो गए हैं। यह बाहर आने और गलतियों को सुधारने का एक और मौका है। दो बदलाव। एक मजबूरी, सूर्या की पीठ में ऐंठन है, इसलिए ईशान किशन उनकी जगह लेंगे और बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे। भुवी की जगह शार्दुल ठाकुर।-विराट कोहली, भारतीय कप्तान

इस मैच में हम ओस फैक्टर के कारण गेंदबाजी करने जा रहे हैं। एक और चुनौती के लिए तैयार हैं। एक बदलाव, टिम सेफर्ट की जगह एडम मिल्ने खेलेंगे , वह सिर्फ हमारे गेंदबाजी आक्रमण को संतुलित करेंगे। कॉनवे मौजूद है।-केन विलियमसन, न्यूजीलैंड के कप्तान

कप्तान कोहली की आज अग्निपरीक्षा, "करो या मरो" मुकाबले में कीवियों से करेंगे सामना

आज आईसीसी टी-20 विश्व कप के 28वें मैच में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर भारत और न्‍यूजीलैंड आमने-सामने होंगे। दोनों की कप्तानों के लिए यह मुकाबला "नाकआउट मैच" से कम नहीं होगा। दोनों ही टीमें पहली जीत की तलाश कर रही है और दोनों ही टीमें ने अपने पहले मुकाबले में पाकिस्‍तान के हाथों हार का सामना किया है। विराट कोहली की अगुआई में यदि भारतीय टीम आज चूकती है तो उस पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडराने लगेगा। 

Whats-App-Image-2021-10-30-at-18-43-45

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को टी20 वर्ल्ड कप में कभी नहीं हराया है। लेकिन अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करना चाहती है तो उसे तारीख बदलनी होगी जैसे पाकिस्तान ने पिछले मैच में किया था। विश्व कप में भारत ने न्‍यूजीलैंड को आखरी बार 18 साल पहले 2003 में हराया था। 

क्वार्टरफाइनल समान होगा मैच 

न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, भारत, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को ग्रुप 2 में रखा गया है और शीर्ष दो टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। इसलिए आज का मैच, भारत और न्यूजीलैंड दोनों के लिए एक क्वार्टर-फाइनल है, और जो टीम आज विजयी होने में विफल रहती है, वह टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो जाएगी, क्योंकि पाकिस्तान ने तीन मैच जीतकर सेमीफाइनल के लिए लगभग क्वालीफाई कर लिया है। इसलिए, वर्तमान परिदृश्य के अनुसार ग्रुप 2 की केवल एक अन्य टीम टूर्नामेंट के अगले चरण में जगह बना सकती है।

हालांकि, मौजूदा भारतीय टीम ने पिछले कुछ सालों में समय-समय पर खराब प्रदर्शन से सभी को चौंकाया है, लेकिन उन्होंने यह भी दिखाया है कि उनके पास जोरदार वापसी करने की क्षमता है। चाहे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हो या इंग्लैंड के खिलाफ, इस भारतीय टीम पर जब भी किसी ने उनकी क्षमता पर सवाल उठाया है, उन्होंने शानदार वापसी की है।

हार्दिक फिट, खेलने पर सस्पेंस बरकरार 

कप्तान कोहली ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फरेंस में बता दिया था कि हार्दिक पंड्या पूरी तरह से फिट हैं और उन्हें नेट्स में गेंदबाजी करते हुए भी देखा गया है।   पिछले मैच में उनके चयन पर काफी सवाल उठे थे। दरअसल, पंड्या टीम में एक ऑलराउंडर की भूमिका निभाते है लेकिन पीठ की सर्जरी के बाद से वह गेंदबाजी नहीं कर रहे है, आईपीएल के दौरान भी उन्होंने मुंबई के लिए गेंद से हाथ नहीं आजमाए थे। हालांकि, वापसी के बाद से पंड्या बल्ले से कमाल दिखाने में भी असफल रहे है। तो ऐसे में दिग्गजों ने ये सुझाव दिया था की अगर हार्दिक को सिर्फ बल्लेबाजी के लिया खिलाया जा रहा है तो उनके स्थान पर किसी प्रॉपर बल्लेबाज (ईशान किशन) को मौका देना चाहिए। 

 

 

 

 

 

Created On :   31 Oct 2021 11:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story