ICC T20 World Cup India VS Scotland : भारतीय टीम ने स्कॉटलैंड को 8 विकेट से दी मात, अब निगाहे अफगान-न्यूजीलैंड मैच पर

November 5th, 2021

हाईलाइट

  • भारत-89/2(6.3 ओवर)
  • स्कॉटलैंड-85/10(17.4 ओवर)
  • प्लेयर ऑफ द मैच-रविंद्र जडेजा

डिजिटल डेस्क, दुबई। गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (50 रन,18 गेंद) की तूफानी पारी के दम पर दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए टी20 विश्व कप 2021 के सुपर 12 मुकाबले में भारत ने स्कॉटलैंड को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी। भारत की टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ये सबसे बड़ी जीत है। बर्थ-डे बॉय भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने स्कॉटलैंड को 17.4 ओवर में 85 रन पर समेट दिया और फिर 6.3 ओवरों में ही दो विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। इस जीत के बाद भारत प्वाइंटस टेबल में तीसरे नंबर पर आ गया है। भारत की टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बाकी बची गेंदों के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत है।   

स्कॉटलैंड से मिले 86 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के लिए रोहित शर्मा (30 रन, 16 गेंद, 5 चौके, 1 छक्का) और केएल राहुल (50 रन, 19 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) की सलामी जोड़ी ने मात्र 30 गेंदों पर 70 रन की साझेदारी की और जीत की दहलीज तक ले गए। भारत को नेट-रन रेट में अफगानिस्तान से आगे निकलने के लिए यह लक्ष्य 43 गेंदों पर चेस करना जरुरी था लेकिन सलामी बल्लेबाजों की तूफानी पारीयों की मदद से भारत ने ये लक्ष्य मात्र 39 गेंदों में ही हासिल कर लिया। कोहली ने दो तो वही सूर्यकुमार यादव ने नाबाद 6 रन बनाए। सूर्या ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। स्कॉटलैंड के लिए ब्रैडली व्हील और मार्क वाट ने एक-एक विकेट लिया। 

इससे पहले कप्तान विराट कोहली ने अपने 33वें जन्मदिन पर टूर्नामेंट में पहली बार टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्कॉटलैंड को 17.4 ओवर में 85 रन पर ऑलआउट कर दिया। बुमराह ने युजवेंद्र चहल (65 विकेट) को पछाड़कर टी-20 फॉर्मेट में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

स्कॉटलैंड के लिए सलामी बल्लेबाज जॉर्ज मुंसी ने 24 रन की सर्वाधिक पारी खेली। उनके अलावा लीस्क ने 21, मैकलियोड ने 16 और मार्क वाट ने 14 रन बनाए। शमी और जडेजा ने 15-15 रन देकर तीन-तीन विकेट लिए। उनके अलावा बुमराह ने दो और आश्विन ने एक विकेट लिया।  

--------------------------------------------------------------------------

केएल राहुल आउट, मार्क वाट ने भारत को दिया दूसरा झटका, IND-82/2 (6 ओवर) 

रोहित शर्मा आउट, ब्रैडली व्हील ने किया LBW आउट, IND-70/1 (5 ओवर)

रोहित शर्मा ने 16 गेंदों पर 5 चौके और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए। 

रोहित ने शरीफ को जड़े दो चौके और एक छक्का, 4 ओवर के बाद IND-53/0

राहुल-रोहित ने इवांस के ओवर में कूटे 16 रन, 3 ओवर के बाद IND-39/0

राहुल ने ब्रैडली व्हील को जड़े तीन चौके, 2 ओवर के बाद IND-23/0

रोहित के बल्ले से निकला पारी का पहला चौका, 1 ओवर के बाद IND-8/0

चेस शुरू, राहुल और रोहित क्रीज पर, मार्क वाट के हाथों में गेंद

भारत को जीत के लिए बनाने होंगे 86 रन, SCO-85/10(17. 4 ओवर)

तीन गेंदों में तीन विकेट, मैकलियोड, इवांस बोल्ड और सफयान शरीफ रनआउट, SCO-83/9(17 ओवर)

कैलम मैकलियोड ने 28 गेंदों पर 16 रन बनाए तो वहीं सफयान शरीफ और अलास्डेयर इवांस खाता भी नहीं खोल सके। 

मार्क वाट ने आश्विन को जड़ा चौका, 16 ओवर के बाद  SCO-80/6

जडेजा के ओवर से 6 रन, 15 ओवर के बाद , SCO-70/6

क्रिस ग्रीव्स आउट, आश्विन ने स्कॉटलैंड को दिया छठां झटका, SCO-64/6 (14 ओवर)

क्रिस ग्रीव्स को मात्र एक रन के निजी स्कोर पर आश्विन ने हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराया। 

बुमराह के ओवर से मात्र एक रन, 13 ओवर के बाद SCO-61/5

माइकल लेस्क आउट, जडेजा ने स्कॉटलैंड को दिया पांचवा झटका, SCO-60/5(12 ओवर)

माइकल लेस्क को रविंद्र जडेजा ने LBW आउट किया। उन्होंने 12 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाए। 

माइकल लेस्क ने शमी को जड़ा एक छक्का और एक चौका, 11 ओवर के बाद  SCO-57/4

माइकल लेस्क ने वरुण को जड़ा चौका, 10 ओवर के बाद  SCO-44/4

जडेजा के ओवर से 4 रन, 9 ओवर के बाद  SCO-36/4

आश्विन के ओवर से मात्र तीन रन, 8 ओवर के बाद  SCO-32/4

मैथ्यू क्रॉस भी आउट, जडेजा ने स्कॉटलैंड जो दिए एक ओवर में दो झटके,  SCO-29/4 (7 ओवर)

मैथ्यू क्रॉस को जडेजा ने मात्र दो रन के निजी स्कोर पर LBW आउट किया। 

रिची बेरिंगटन आउट, जडेजा ने किया बोल्ड, SCO-28/3 (6.3 ओवर)

बेरिंगटन खाता नहीं खोल सके।

जॉर्ज मुन्से आउट, शमी ने दिया स्कॉटलैंड को दूसरा झटका, SCO-27/2 (6 ओवर)

खतरनाक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे जॉर्ज मुन्से को शमी ने हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराया। उन्होंने 19 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाए। 

वरुण के ओवर दो रन, 5 ओवर के बाद SCO-27/1

मुन्से ने आश्विन को जड़े तीन चौके,  SCO-25/1 (4 ओवर)

काइल कोएट्जेर आउट, बुमराह ने किया बोल्ड, SCO-13/1 (3 ओवर)

कोएट्जेर ने सात गेंदों पर मात्र एक रन बनाया। 

मुन्से ने वरुण की गेंद पर लगाया चौका, 2 ओवर के बाद SCO-13/0

मुन्से ने बुमराह को जड़ा छक्का, 1 ओवर के बाद SCO-8/0

मैच शुरू, क्रीज पर जॉर्ज मुन्से और काइल कोएट्जेर, बुमराह के हाथों में गेंद

भारतीय कप्तान ने टी-20 विश्व कप में जीता पहला टॉस, किया गेंदबाजी का फैसला

टीमें:

स्कॉटलैंड (प्लेइंग इलेवन): जॉर्ज मुन्से, काइल कोएत्जर (C), मैथ्यू क्रॉस (WK), रिची बेरिंगटन, कैलम मैकलियोड, माइकल लीस्क, क्रिस ग्रीव्स, मार्क वाट, सफ्यान शरीफ, अलास्डेयर इवांस, ब्रैडली व्हील

भारत (प्लेइंग इलेवन): केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (C), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (WK), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह

यह एक अच्छा विकेट दिख रहा है। किसी भी तरह से जाने में खुशी। सबसे पहले हमारे लिए और स्कॉटिश क्रिकेट और सहयोगी खेल के लिए महान अवसर। हम यहां दुनिया के कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों के खिलाफ खेल रहे हैं। भारत हमारे लिए एक और खास अवसर है। हमें वहां जाना है, खुद का आनंद लेना है और जितना संभव हो सके खुद को अभिव्यक्त करने का प्रयास करना है। हमारी टीम में कोई बदलाव नहीं है।-काइल कोएट्जर, स्कॉटलैंड के कप्तान 

हम पहले गेंदबाजी करने जा रहे हैं। ओस एक बड़ा फैक्टर साबित हो सकता है। कोशिश करेंगे कि हम उन्हें काम स्कोर पर रोक दे और अगर स्थिति हमें अनुमति देती है तो इसका दृढ़ता से पीछा करें। अपने जन्मदिन पर अपना पहला टॉस जीतकर शायद हमें अपने मेरे जन्मदिन पर पहला मैच खेलना चाहिए था (मुस्कान)। गेंद से तीव्रता महत्वपूर्ण है। हमारे लिए, यह केवल 20 ओवर तक उस तीव्रता को बनाए रखने के बारे में है। शार्दुल की जगह पर वरुण खेलेंगे।  वह वापस फिट हैं, इसलिए वह हमारे तीसरे स्पिनर होंगे।- विराट कोहली, भारतीय कप्तान 

भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए स्कॉटलैंड पर करनी होगी बड़े अंतर से जीत दर्ज

आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप में आज भारतीय टीम दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर स्कॉटलैंड का सामना करेगी। भारतीय टीम का पिछले मैच में अफगानिस्तान को 66 रन से मात देने के बाद काफी आत्मविश्वास बढ़ा है ,लेकिन हालात ऐसे बने हुए हैं कि स्कॉटलैंड को एक बड़े अंतर से हराना काफी जरूरी हो गया है। यदि भारतीय टीम इंडिया को सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखना है, तो आज स्कॉटलैंड को बड़े अंतर से मात देनी होगी। 

सुपर-12 में भारत ग्रुप-2 का हिस्सा है और इस ग्रुप से सेमीफाइनल के लिए सिर्फ एक स्पॉट बाकी है क्योंकि पाकिस्तान पहले से शुरुआती चार मैचों में चार जीत दर्ज कर सेमीफाइनल का टिकट कटा चुका है। लेकिन भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच दूसरा स्पॉट भरने की जंग चल रही है। इसमें सबसे आसान राह अभी तक न्यूजीलैंड के लिए है। 

अगर भारतीय टीम को सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो उसे स्कॉटलैंड और नामीबिया को बड़े अंतर से हराना होगा। ऐसा करने पर टीम के नेट-रनरेट में बढ़ोतरी हो जाएगी। अगर कोहली की टीम दोनों मैच जीतती है, तो उसके 6 प्वाइंट्स होंगे और यदि न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान के भी ऐन मौके पर 6 प्वाइंट होते हैं तो नेट-रनरेट काफी मदद कर सकता है। 

हालांकि, भारत के सामने मुश्किल ये है कि अभी न्यूजीलैंड के दो मैच बाकी हैं। नामीबिया के खिलाफ मैच शुक्रवार को ही खेला जा रहा है, बाद में अफगानिस्तान से मुकाबला है। अगर न्यूजीलैंड दोनों मैच जीतता है, तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा और भारतीय टीम का सफर खत्म हो जाएगा। लेकिन अगर न्यूजीलैंड एक भी मैच हारता है, तो टीम इंडिया की उम्मीदें बढ़ जाएंगी। 

कैसा है भारत के प्रतिद्वंद्वी का नेट-रनरेट

अगर अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और भारत के नेट-रनरेट की बात करें तो अफगानिस्तान अभी तक सबसे आगे है। उसका नेट-रनरेट +1.481 है, जबकि न्यूजीलैंड का +0.816 और भारत का +0.073 है। अगर भारतीय टीम को अपनी उम्मीदें जिंदा रखनी हैं, तो दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे ताकि नेट-रनरेट अफगानिस्तान से भी आगे चला जाए।  ऐसे में अगर तीनों टीमों के 6 प्वाइंट होते हैं, तो भारत सेमीफाइनल में पहुंच सकता है।