ICC T20 World Cup WestIndies VS South Africa : साउथ अफ्रीका ने 8 विकेट से दर्ज की जीत, ऐडेन मारक्रम ने खेली अर्धशतकीय पारी

October 26th, 2021

हाईलाइट

  • दक्षिण अफ्रीका-144/2
  • वेस्टइंडीज-143/8
  • प्लेयरऑफ द मैच- एनरिक नॉर्खिया

डिजिटल डेस्क, दुबई। डिफैंडिंग चैंपियन वेस्टइंडीज को आज साउथ अफ्रीका के सामने टी-20 वर्ल्ड कप में दूसरी हार का सामना करना पड़ा। साउथ  अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को आठ विकेट से मात दी। इस हार के साथ वेस्टइंडीज की आगे की राह काफी मुश्किल हो गई है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज ने  निर्धारित ओवरों में 143-8 का स्कोर बनाया, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने रीजा हेंड्रिक्स, रेसी वेन डर डुसैन और एडेन मार्करम की उम्दा पारियों के दम पर मात्र दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्खिया को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयरऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया है। उन्होंने चार ओवरों में मात्र 14 रन देकर आंद्रे रसेल जैसे खतरनाक बल्लेबाज का विकेट चटकाया।

आखरी 30 गेंदों पर साउथ अफ्रीका को जीत के लिए चाहिए 33 रन, SA-111/2 (15 ओवर)

आखरी 10 ओवर में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए चाहिए इतने 78 रन, SA-66/2 (10 ओवर)

रीजा हेंड्रिक्स आउट, अकील होसिन ने दिया साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका, SA-61/2 (9.2 ओवर)

अकील होसिन की गेंद पर हेटमायर ने हेंड्रिक्स का शानदार कैच लपका। हेंड्रिक्स ने 30 गेंदों का सामना करते हुए एक छक्का और 4 चौके लगाकर शानदार 39 रन बनाए। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की अच्छी शुरुआत,  SA-42/1 (6 ओवर)

144 रन के लक्ष्य का पीछा करते साउथ अफ्रीका ने बहुत ही सधी हुई शुरुआत की है। मात्र एक विकेट खोकर 42 रन बना लिए है। अभी भी उसे 84 गेंदों पर 102 रन की आवश्यकता है। क्रीज रस्सी वैन डेर डूसन (10 रन, 14 गेंद) और रीजा हेंड्रिक्स (30 रन, 19 गेंद) ठीके हुए है। टीम ने एकमात्र विकेट कप्तान टेम्बा बावुमा (दो रन) का खोया है, जिन्हे रसल ने डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट किया था। 

 टेम्बा बावुमा रन आउट, साउथ अफ्रीका को लगा पहला झटका, SA-4/1 (1 ओवर)

साउथ अफ्रीका को जीत के लिए बनाने होंगे 144 रन, WI-143/8(20 ओवर)

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम अपने निर्धारित 20 ओवर में 143 रन बना सकी। इसका मतलब साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 120 गेंदों पर के 7.2 रन-रेट से 144 रन बनाने होंगे। वेस्टइंडीज की टीम मजबूत शुरुआत का फायदा नहीं उठा सकी और एविन लुइस (56 रन, 35 गेंद, 3 चौके, 6 छक्के) के आउट होते ही, टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गवाएं। अंत में कप्तान पोलार्ड ने 20 गेंदों पर 26 रन की खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। साउथ अफ्रीका के लिए ड्वेन प्रिटोरियस ने तीन, केशव महाराज ने दो तो वहीं रबादा और नॉर्खिया ने एक-एक विकेट चटकाया। 

शिमरॉन हेटमायर रन आउट, अंत में वेस्टइंडीज की पारी लड़खड़ाई,  WI-133/6(18.4 ओवर)

हेटमायर दो गेंदों पर मात्र एक रन बना सके। 

आंद्रे रसल आउट, वेस्टइंडीज की आधी टीम पवेलियन में, WI-125/5(18.2 ओवर)

आंद्रे रसल को नॉर्खिया ने क्लीन बोल्ड किया। उन्होंने एक चौका लगाकर पांच गेंदों पर पांच रन बनाए। 

क्रिस गेल आउट, प्रेटोरियस ने वेस्टइंडीज को दिलाई चौथी सफलता,WI-121/4(17.1 ओवर)

क्रिस गेल ने प्रेटोरियस की गेंद पर विकेट के पीछे क्लासेनको कैच थमाया। उन्होंने 12 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 12 ही रन बनाए। 

अच्छी शुरुआत के बावजूद वेस्टइंडीज की पारी लड़खड़ाई, केशव महाराज ने दो विकेट चटकाकर साऊथ अफ्रीका की मैच में वापसी कराई  WI-95/3(15 ओवर)

एविन लुइस के आउट होते ही वेस्टइंडीज की टीम थोड़ी लड़खड़ा गई जहां उसने मात्र 16 रन के अंदर तीन महत्वपूर्ण विकेट गवां दिया। केशव महाराज ने लुइस और पूरन को पवेलियन का रास्ता दिखाया। वहीं काफी देर से बल्लेबाजी लय ढूंढ़ने में असफल सिमंस को रबादा ने क्लीन बोल्ड किया। फिलहाल क्रीज पर क्रिस गेल(3 रन, 7 गेंद) और कीरोन पोलार्ड(4 रन, 6 गेंद) डटे हुए है। 

लेंडल सिमंस आउट, रबादा ने वेस्टइंडीज को दिया तीसरा झटका, WI-89/3(13.2 ओवर)

लेंडल सिमंस को कागिसो रबादा ने क्लीन बोल्ड किया। उन्होंने 36 गेंदों का सामना करते हुए 16 रन बनाए। 

निकोलस पूरन आउट, 13 रन के अंदर वेस्टइंडीज ने गवाया दूसरा विकेट,यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल क्रीज पर, WI-87/2(12.1 ओवर)

पूरन सात गेंदों पर दो चौकों की मदद से मात्र 12 रन बना सके। केशव महाराज ने उन्हें डेविड मिलर के हाथों कैच कराया। महाराज का मैच में ये दूसरा विकेट है। 

एविन लुइस आउट, केशव महाराज ने दिलाया वेस्टइंडीज को ब्रेक-थ्रू, WI-73/1(10.3 ओवर)

लुइस ने 6 छक्कों और तीन चौकों की मदद से 35 गेंदों पर 56 रन बनाए। उन्हें केशव महाराज ने रबादा के हाथों कैच कराया। 

छक्के के साथ एविन लुइस ने पूरा किया अपना अर्धशतक (50 रन, 32 गेंद ), अच्छी स्थिति में वेस्टइंडीज  WI-65/0(10 ओवर)

एविन लुइस का आक्रमक रवैया जारी है तो वहीं सिमंस को गेंदबाजों का सामना करने में दिक्कत हो रही। यदि इस अंदाज से वेस्टइंडीज बल्लेबाजी करती रही तो एक साउथ अफ्रीका के लिए चुनौतीपूर्ण लक्ष्य खड़ा कर सकती है। 

एविन लुइस की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर वेस्टइंडीज ने की सधी हुई शुरुआत, WI-43/0(6 ओवर)

साउथ अफ्रीका के बेहतरीन गेंदबाजी अटैक का पॉवरप्ले में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने समझदरी के साथ सामने किया। एक तरफ एविन लुइस ने जहां आक्रमक रवैया अपनाया (35 रन, 22 गेंद) वहीं लेंडल सिमंस(5 रन, 14 गेंद) ने स्ट्राइक-रोटेट की। 

साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा का टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला

टीमें:

वेस्टइंडीज (प्लेइंग इलेवन): लेंडल सिमंस, एविन लुईस, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन (WK), कीरोन पोलार्ड (C), आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रावो, अकील होसेन, हेडन वॉल्श, रवि रामपॉल

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): टेम्बा बावुमा (C), रीजा हेंड्रिक्स, रस्सी वैन डेर डूसन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन (WK), डेविड मिलर, ड्वेन प्रीटोरियस, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज शम्सी

मैं हमेशा कहता हूं कि टॉस 50-50 है। यह हमारे लिए पहले बल्लेबाजी करने, चीजों को सही करने का मौका है और हम इस चुनौती के लिए तैयार हैं। जैसा कि मैंने कहा कि हम बहुत सारी क्रिकेट खेलते हैं और कुछ ऐसा जो हम सभी ने किसी न किसी समय अनुभव किया है, हम सभी अलग-अलग तरीकों से चुनौतियों का सामना करते हैं, यह हमारे लिए यह समझने की बात है कि हमने क्या गलत किया और इसे कैसे ठीक किया जाए। दो दिन पहले जो हुआ उसके बावजूद लोग उत्साहित हैं। हमारे पास सिर्फ एक मजबूर परिवर्तन है; मैककॉय की जगह हेडन वॉल्श को मौका मिला है। उन्होंने हाल की द्विपक्षीय श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन किया।-कीरोन पोलार्ड, वेस्टइंडीज कप्तान 

हम पहले गेंदबाजी करेंगे। मुझे लगता है कि विकेट पर एक नजर डालने से हमारे लिए यह जानना चुनौतीपूर्ण रहा है कि एक अच्छा स्कोर क्या होगा। हम बहुत कुछ निकालते हैं (वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज जीत से), सभी सकारात्मक और सभी नकारात्मक। हम जानते हैं कि वह कितनी ताकतवर टीम हैं, हमारे प्रदर्शन को देखते हुए हम जानते हैं कि हम उन्हें कहां मात दे सकते हैं। (फोकस का क्षेत्र) शायद बल्लेबाजी। मुझे लगता है कि यही वह होगा जिसे मैं उजागर करूंगा और बेहतर बल्लेबाजी प्रदर्शन दिखाना चाहूंगा। क्विनी बाहर है और रीजा अंदर है। उसने (डी कॉक) व्यक्तिगत कारणों से खुद को अनुपलब्ध कर दिया है।-टेम्बा बावुमा, साउथ अफ्रीका कप्तान 

पहली जीत की तलाश में मैदान पर उतरेंगे साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज

अपने पहले मैच में हार झेलने के बाद दोनों टीमें ही पहली जीत की खोज में होंगी। पिछले मुकाबले में इंग्लैंड के सामने गत चैंपियन  वेस्टइंडीज को एक शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। जहां मात्र 55 रन के कुल-योग पर वेस्टइंडीज की टीम ऑलआउट हो गयी थी। हालांकि, कप्तान पोलार्ड पहले ही कह चुके हैं, टीम में कोई टेंशन नहीं ले रहा है। 

update

दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका ने अपने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को अच्छी टक्कर दी थी। यूएई की धीमी पिचों पर बल्लेबाजी करना इतना आसान नहीं है। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था और वो इसे दोबारा से दोहराना चाहेंगे। जबकि वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने भी पिछले मैच में कम स्कोर होने के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया था खासकर अकील होसिन जिन्होंने दो विकेट चटकाने के साथ अपनी गेंद पर एक शानदार कैच भी लपका था। उन्होंने सात ओवरों के भीतर इंग्लैंड के चार बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था।