comScore

IND VS BAN 1st test : टीम इंडिया की लगातार छठवीं जीत, बांग्लादेश को पारी और 130 रन से हराया

IND VS BAN 1st test : टीम इंडिया की लगातार छठवीं जीत, बांग्लादेश को पारी और 130 रन से हराया

हाईलाइट

  • मयंक अग्रवाल को दोहरे शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया
  • भारत के टेस्ट चैंपियनशिप में 300 अंक, पहले पायदान पर काबिज
  • बांग्लादेश पहली पारी में 150 और दूसरी पारी में 213 रन बना पाई

डिजिटल डेस्क, इंदौर। बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने बड़ी जीत हासिल की है। मैच के तीसरे ही दिन बांग्लादेश को पारी और 130 रन की करारी शिकस्त देते हुए भारतीय टीम ने लगातार छठा टेस्ट मैच जीता। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 2 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मयंक अग्रवाल (243 रन) को शानदार दोहरे शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने पहली पारी में 150 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने 493/6 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर पारी घोषित की। दूसरी पारी में भी बांग्लादेश की टीम कुछ खास करिश्मा नहीं कर पाई और 213 रन पर ढेर हो गई। दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने 4 और आर अश्विन ने तीन विकेट झटके। 

टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर बरकरार टीम इंडिया

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 300 अंक के साथ पहले पायदान पर काबिज है। भारत को इससे पहले पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई टीम से पर्थ मैदान में हारा का सामना पड़ा था।

कोहली ने धोनी को पीछे छोड़ा 

वहीं विराट कोहली सर्वाधिक 10 बार एक पारी से विरोधी टीम को मात देने वाले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं। उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने 9 मैच में पारी से टीम को जिताया। मोहम्मद अजहरुद्दीन 8 और सौरव गांगुली 7 जीत के साथ तीसरे और चौथे नंबर पर हैं। इसके अलावा यह लगातार आठवां मौका भी है, जब इंदौर का होलकर स्टेडियम भारतीय टीम की जीत का गवाह बना।

अश्विन के घर में 250 विकेट पूरे

अश्विन ने घरेलू मैदान पर सबसे तेज 250 विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन की बराबरी कर ली। दोनों स्पिनर ने 42 टेस्ट में यह कारनामा किया।

बांग्लादेश के खिलाफ 10 में से 8 जीते 2 ड्रॉ 

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 10 टेस्ट हुए हैं। इनमें से 8 में भारत को जीत मिली है, जबकि 2 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए। इससे पहले टीम इंडिया ने अपनी जमीन पर बांग्लादेश से एक मात्र टेस्ट फरवरी 2018 में हैदराबाद में खेला था। इस मैच में भारत ने 208 रन से जीत दर्ज की थी। दोनों टीमों के बीच ये 7वीं टेस्ट सीरीज है। इनमें सभी में भारतीय टीम अब तक अजेय रही है।

बांग्लादेश की ओर से मुशफिकुर रहीम ही 64 रन की अर्धशतकीय पारी में खेलकर कुछ संघर्ष कर सके। दूसरे बल्लेबाज तो तू चल मैं आया कि रेस लगाते दिखे। दूसरी पारी में बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही और मात्र 16 रन पर दोनों ओपनर आउट हो गए। इमरुल कायेस (6) को उमेश यादव और शादमान इस्लाम (6) को इशांत शर्मा ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा। 44 रन के स्कोर तक मोहम्मद मिथुन (18) और मोमिनुल हक (7) भी चलते बने। दोनों को शमी ने अपना शिकार बनाया। इसके बाद टीम का स्कोर 72 रन पहुंचा ही था कि शमी ने मेहमुदल्ला को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर पांचवा झटका दिया।

इसके बाद अश्विन ने लिटन दास (35) को पवेलियन लौटाया तो ड्रिंक्स के तुरंत बाद उमेश यादव ने मेहंदी हसन मिराज (38) को क्लीन बोल्ड कर बांग्लादेश को सातवां झटका दिया। इसके बाद तैजुल इस्लाम को रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराकर अपना चौथा शिकार बनाया। इसके बाद अश्विन ने ईबादत हुसैन को उमेश यादव के हाथों कैच कराकर बांग्लादेश की पारी का अंत किया।

कमेंट करें
GENMX