comScore

Ind vs Eng 5th T-20: भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 की फाइनल जंग आज, टीम इंडिया की पास लगातार छठवीं सीरीज जीतने का मौका

Ind vs Eng 5th T-20: भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 की फाइनल जंग आज, टीम इंडिया की पास लगातार छठवीं सीरीज जीतने का मौका

हाईलाइट

  • जिस पिच पर चौथा मैच हुआ, उसी पर पांचवा मैच होगा
  • भारत के लिए केएल राहुल की फॉर्म चिंता का विषय

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। भारतीय और इंग्लैंड की टीमें शनिवार को यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले पांचवें टी20 मुकाबले को जीतकर सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरेंगी। टी-20 प्रारूप की दो शीर्ष टीमों के बीच शनिवार को दिलचस्प निर्णायक मुकाबले में एक-दूसरे से इक्कीस साबित होने की होड़ रहेगी।

भारत को पहले मुकाबले में हार मिली थी जबकि दूसरे मैच में उसने इंग्लैंड को पराजित किया था। तीसरे मैच में इंग्लैंड ने जीत हासिल कर बढ़त ली तो वहीं भारत ने चौथा मुकाबला जीत सीरीज 2-2 से बराबर कर दी थी। इस सीरीज में पहले तीन मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते थे। लेकिन, चौथे मुकाबले में टीम इंडिया लक्ष्य का बचाव करने में सफल रही और इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक जड़ा था।

बता दें कि भारत अगर इंग्लैंड (England) के खिलाफ इस टी-20 सीरीज को जीत लेता है, तो वह लगातार छठी टी-20 इंटरनेशनल सीरीज पर कब्जा कर लेगा। बांग्लादेश के खिलाफ साल 2019 में खेली गई टी-20 इंटरनेशनल सीरीज से लेकर अभी तक टीम इंडिया (Team India) लगातार 5 सीरीज जीत चुकी है। इस दौरान भारत ने बांग्लादेश (2019) को 2-1 से, वेस्टइंडीज (2019) को 2-1 से, श्रीलंका (2020) को 2-0 से, न्यूजीलैंड (2020) को 5-0 से और ऑस्ट्रेलिया (2020) को 2-1 से हराया था।

टी-20 सीरीज में टीम इंडिया का विजय रथ
भारत 2019 ने विजयी रथ पर सवार है। टीम इंडिया को टी-20 में आखिरी बार 2019 में घर में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। तब ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 2-0 से हराया था। इसके बाद से टीम इंडिया सात सीरीज से अपराजित है।

  • वेस्टइंडीज के खिलाफ अमेरिका दौरा - 3 मैचों की टी-20 सीरीज 2019 - भारत 3-0 से जीता
  • दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा - 3 मैचों की टी-20 सीरीज 2019 - 1-1 से सीरीज ड्रॉ
  • बांग्लादेश का भारत दौरा  - 3 मैचों की टी-20 सीरीज 2019 - भारत 2-1 से जीता
  • वेस्टइंडीज का भारत दौरा  - 3 मैचों की टी-20 सीरीज 2019 - भारत 2-1 से जीता
  • श्रीलंका का भारत दौरा  - 3 मैचों की टी-20 सीरीज 2020 - भारत 2-0 से जीता
  • भारत का न्यूजीलैंड दौरा  - 5 मैचों की टी-20 सीरीज 2020 - भारत 5-0 से जीता
  • भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा  - 3 मैचों की टी-20 सीरीज 2020 - भारत 2-1 से जीता

हेड-टु-हेड
भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 में करीब बराबरी का मुकाबला ही रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक 19 टी-20 खेले गए हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 10 और इंडिया ने 9 मैच जीते हैं। टीम इंडिया ने घर में इंग्लैंड से 10 टी-20 खेले, जिसमें से 5 जीते और 6 में हार मिली। दोनों टीम के बीच अब तक 6 द्विपक्षीय टी-20 सीरीज खेली गईं। इसमें भारत ने 2 और इंग्लैंड ने 3 सीरीज जीतीं। एक ड्रॉ रही। पिछली सीरीज में भारत ने इंग्लैंड को उसी के घर में 2-1 से हराया था।

भारत ने गेंदबाजों के दम पर जीते दोनों मैच
इन दोनों मैच में तेज गेंदबाजों ने भी बड़ी भूमिका निभाई। भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर के खिलाफ इंग्लिश बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष करते नजर आए। दूसरे टी-20 में भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण ने इंग्लैंड को संतोषजनक स्कोर पर रोका तथा चौथे टी-20 में जब बेन स्टोक्स बड़े शॉट लगा रहे थे तो भारत का तेज आक्रमण ने एक बार फिर उसे मैच में वापसी कराई।

मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों ने दोनों मैच में बड़ा योगदान दिया
भारत ने इस सीरीज में जो दो मुकाबले जीते उनमें मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों का बड़ा योगदान रहा। ईशान किशन ने दूसरे मैच में बेहतरीन पारी खेल टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की थी। 

जिस पिच पर चौथा मैच हुआ, उसी पर पांचवा मैच होगा
चौथे टी-20 की पिच में तीसरे मैच की तुलना में तेजी कम थी और पांचवें तथा अंतिम टी-20 मैच में भी इसी समान पिच होने की संभावना है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी चौथे मैच के पिच की सराहना करते हुए कहा था कि पिच अन्य किसी मुकाबले से बेहतर थी।
 
भारत के लिए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल की फॉर्म चिंता का विषय है जो सीरीज के चार मुकाबलों में अपना जलवा बिखेरने में नाकाम रहे हैं। पहले तीन मैच में 1,0,0 बनाने के बाद राहुल ने चौथे मैच में 17 गेंदें खेल 14 रन बनाए थे।

राहुल की फॉर्म चिंताजनक
भारत के लिए इस शृंखला का एक और सकारात्मक पहलू हार्दिक पंड्या का गेंदबाजी में योगदान देना रहा। बृहस्पतिवार को उन्होंने चार ओवर में केवल 16 रन देकर दो विकेट लिए थे। युजवेंद्र चहल की जगह चुने गए लेग स्पिनर राहुल चाहर ने भी अच्छी गेंदबाजी की जबकि वाशिंगटन सुंदर प्रभाव नहीं छोड़ पाए थे। शीर्ष क्रम में केएल राहुल की फॉर्म भारत के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने पहले तीन मैचों में 01, 00 और 00 का स्कोर बनाया और चौथे मैच में भी 14 रन से आगे नहीं बढ़ पाए थे।

आर्चर और वुड प्रभावी
इंग्लैंड भी जोस बटलर और विश्व के नंबर एक बल्लेबाज डेविड मलान के प्रदर्शन में निरंतरता की उम्मीद कर रहा होगा। तेज गेंदबाज जोफरा आर्चर और मार्क वुड ने प्रभाव छोड़ा लेकिन उन्हें क्रिस जॉर्डन से पर्याप्त सहयोग नहीं मिला जिन्होंने चौथे टी20 में सर्वाधिक रन लुटाए। लेकिन क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में बादशाहत की जंग में इंग्लैंड की निगाहें शृंखला जीतकर विश्व कप के लिए अपनी तैयारियों को मूर्तरूप देना है।

इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, वरूण चक्रवर्ती, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, टी. नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर।

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करेन, टॉम करेन, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंग्स्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, जैसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टोप्ले और मार्क वुड।

कमेंट करें
Z8b7z