दैनिक भास्कर हिंदी: Ind vs Eng: इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, विराट, हार्दिक और ईशांत की वापसी, अक्षर पटेल नया चेहरा

January 20th, 2021

हाईलाइट

  • ब्रिस्बेन में जीतने वाली टीम के 9 खिलाड़ियों को मौका मिला
  • चोटिल बुमराह और अश्विन बरकरार, ईशांत की वापसी

डिजिटल  डेस्क, मंबई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के साथ ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ आगामी घरेलू टेस्ट श्रृंखला के पहले दो मैच के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। नए चयनकर्ता चेतन शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में 18 सदस्यीय दल को चुना गया। इसमें कप्तान विराट कोहली, इशांत शर्मा और हार्दिक पांड्या की वापसी हुई, जबकि गेंदबाजी ऑलराउंडर अक्षर पटेल को भी शामिल किया गया है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया में आखिरी टेस्ट में डेब्यू करने वाले टी नटराजन को स्क्वॉड में शामिल नहीं किया गया है। बैठक में कप्तान विराट कोहली और चार अन्य चयनकर्ता भी शामिल हुए।

ब्रिस्बेन में जीतने वाली टीम के 9 खिलाड़ियों को मौका मिला
ब्रिस्बेन के गाबा में जीतने वाली टीम के 9 मेंबर्स इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए चुने गए हैं। हालांकि तेज गेंदबाज टी नटराजन जगह नहीं बना पाए। मैच के दौरान चोटिल हुए नवदीप सैनी को भी बाहर रखा गया। हार्दिक पांड्या की 29 महीने बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट अगस्त 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ ही खेला था।

चोटिल बुमराह और अश्विन बरकरार, ईशांत की वापसी
चोटिल ईशांत शर्मा भी टीम में वापस लौटे हैं। चौथा टेस्ट नहीं खेलने वाले जसप्रीत बुमराह और अश्विन टीम में बरकरार हैं। पर, तीसरा टेस्ट ड्रॉ करवाने वाले चोटिल हनुमा विहारी को जगह नहीं मिली है। वहीं, चोट के कारण ही ऑस्ट्रेलिया दौरा छोड़कर वापस आने वाले केएल राहुल को दूसरे टेस्ट के लिए टीम में रखा गया है। अगर वो फिट रहे तो जगह बना सकते हैं। पहले 2 टेस्ट के लिए 4 स्पिनर्स चुने गए हैं। रवींद्र जडेजा चोट की वजह से बाहर हैं, लेकिन डेब्यू टेस्ट में 4 विकेट लेने और फिफ्टी लगाने वाले वाशिंगटन सुंदर की जगह बरकरार है। उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया दौरे में एक भी टेस्ट नहीं खेलने वाले कुलदीप भी टीम में बरकरार हैं। स्पिनर्स की स्क्वॉड में अक्षर पटेल को भी रखा गया है, जो अपना डेब्यू कर सकते हैं।

मुख्य दल के अलावा चार अन्य खिलाड़ियों केएस भरत (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईस्वरन, शाहबाज नदीम और राहुल चाहर को भी स्टैंडबाई के रूप में शामिल किया गया है। इन्हें किसी खिलाड़ी के चोटिल होने की स्थिति में टीम में शामिल किया जाएगा। इनके अलावा नेट गेंदबाज के तौर पर अंकित राजपूत, आवेश खान, संदीप वॉरियर, कृष्णप्पा गौतम और सौरभ कुमार को शामिल किया गया है।

गौरतलब है कि अगले महीने इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आएगी जहां दोनों टीमें चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेंगी। सीरीज का पहला मैच पांच फरवरी से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा।

छवि

पहले दो टेस्ट के लिए टीम:
विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या, केएल राहुल, आर अश्विन, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर 

खबरें और भी हैं...