comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

IND VS WI 2nd ODI: भारत ने वेस्टइंडीज को 59 रन से हराया, कोहली ने 42वां शतक जड़ा

IND VS WI 2nd ODI: भारत ने वेस्टइंडीज को 59 रन से हराया, कोहली ने 42वां शतक जड़ा

हाईलाइट

  • भारत ने वनडे सीरीज के दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 59 रन से हराया
  • तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त बनाई
  • सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 14 अगस्त को खेला जाएगा

डिजिटल डेस्क, पोर्ट ऑफ स्पेन। भारत ने रविवार को पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले गए वनडे सीरीज के दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 59 रन से हराया। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 14 अगस्त को इसी मैदान पर खेला जाएगा। भारतीय टीम की इस जीत में कप्तान विराट कोहली ने अहम भूमिका निभाई। उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। 

मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 279 रन बनाए और वेस्टइंडीज के सामने 280 रनों का लक्ष्य रखा। वेस्टइंडीज की पारी के दौरान 12.5 ओवर में आई बारिश के कारण मेजबान टीम को 46 ओवरों में 270 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला, लेकिन विंडीज 42 ओवरों में 210 रनों पर ही ढेर हो गई।

गेल ने ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा

मेजबान टीम की शुरुआत धीमी रही। नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर जब विंडीज का स्कोर सिर्फ 45 रन था तभी क्रिस गेल 11 के निजी स्कोर पर भुवनेश्वर का शिकार हो गए। गेल यहां एक रिकॉर्ड अपने नाम कर ले गए। गेल ने इस मैच में अपने देश के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है। 

लुईस ने भारत के खिलाफ पहला अर्धशतक जड़ा

गेल के बाद शाई होप सिर्फ 6 रन बनाकर खलील अहमद का शिकार हो गए। दूसरे सलामी बल्लेबाज इविन लुइस ने पहले शिमरन हेटमायर (18) के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की और इसके बाद निकोलेस पूरन के साथ 56 रनों की साझेदारी की। इन दोनों साझेदारियों को कुलदीप यादव ने तोड़ा। कुलदीप ने पहले हेटमायर को 92 के कुल स्कोर पर आउट किया और फिर लुइस को 148 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा। लुइस ने 80 गेंदों पर 8 चौके 1 छक्के की मदद से 65 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। लुइस ने भारत के खिलाफ पहला अर्धशक लगाया। 

पूरन ने 42 रन बनाए

भुवनेश्वर ने पूरन को 179 के कुल स्कोर पर आउट किया और फिर इसी स्कोर पर रोस्टन चेज को पेवलियन भेज विंडीज की हार तय कर दी। पूरन ने 52 गेंदों पर 42 रन बनाए। चेज ने 18 रनों का योगदान दिया। एक रन बाद रवींद्र जडेजा ने कार्लोस ब्रैथवेट (0) को भी पवेलियन भेज भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया। दो रन बाद भुवनेश्वर ने केमार रोच को आउट कर मेजबान टीम का 8वां विकेट गिराया। मोहम्मद शमी ने शेल्डन कॉटरेल (17) और ओशाने थॉमस (0) को आउट कर भारत को जीत दिलाई। दूसरे छोर पर कप्तान जेसन होल्डर 13 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

रोहित-विराट ने की 74 रनों की साझेदारी

इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और शिखर धवन (2) पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर चलते बने। इसके बाद कोहली ने रोहित शर्मा (18) के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी कर भारत को संकट से बाहर निकाला। रोहित के आउट होने के बाद ऋषभ पंत (20) भी टीम के कुल 101 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए। यहां से कोहली और अय्यर ने चौथे विकेट के लिए 125 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को 200 के पार पहुंचाया। 

कोहली ने वनडे करियर का 42वां शतक जड़ा

कोहली टीम के 226 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उन्होंने 125 गेंदों की शतकीय पारी में 14 चौके और एक छक्का लगाया। कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ यह 8वां शतक है। इसके अलावा बतौर कप्तान उनका यह 20वां शतक और वनडे करियर का 42वां शतक है।

विराट ने गांगुली को पिछे छोड़ा

इस शतकीय पारी के साथ कोहली वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। उन्होंने इस मामले में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा। विराट के अब 238 मैचों में 11406 रन हो गए हैं। गांगुली ने जहां वनडे में 300 पारियों में 11363 रन बनाए थे वहीं विराट ने अपनी 229वीं पारी में ही 11406 रन बना लिए। कोहली से आगे अब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ही, जिन्होंने 463 मैचों की 451 पारियों में 18426 रन बनाए हैं।

कोहली ने मियांदाद का रिकॉर्ड तोड़ा

कोहली विंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। अपनी पारी में 19 रन बनाते ही उन्होंने पाकिस्तान के जावेद मियांदाद का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मियांदाद ने 64 पारियों में 1930 रन बनाए थे। कोहली ने 34 पारियों में उन्हें पीछे छोड़ दिया।

अय्यर का वनडे में तीसरा अर्धशतक

कोहली के आउट होने के बाद बारिश के कारण खेल को कुछ समय के लिए रोक दिया गया। खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो फिर अय्यर, होल्डर का शिकार बन बैठे। उन्होंने 68 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया तथा अपने करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। 

कॉटरेल ने तीन विकेट झटके

केदार जाधव ने 14 गेदों पर दो चौकों की मदद से 16 और जडेजा ने 16 गेंदों पर चौके के सहारे नाबाद 16 रनों का योगदान दिया। भुवनेश्वर ने एक और शमी ने नाबाद तीन रन बनाए। वेस्टइंडीज की ओर से ब्रैथवेट ने सर्वाधिक तीन और कॉटरेल, चेज तथा होल्डर ने एक-एक विकेट लिया। 

कमेंट करें
Dobz5
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।