Ind Vs Eng सीरीज से शुरू होगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरा साइकिल, हर टीम 6 सीरीज खेलेगी

India-England Tests to kick off new WTC cycle, with tweaked points system
Ind Vs Eng सीरीज से शुरू होगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरा साइकिल, हर टीम 6 सीरीज खेलेगी
Ind Vs Eng सीरीज से शुरू होगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरा साइकिल, हर टीम 6 सीरीज खेलेगी
हाईलाइट
  • एक टेस्ट में जीत पर मिलेंगे 12 पॉइंट
  • ड्रॉ पर 4 और टाई पर 6 अंक
  • हर टीम खेलेगी 6 सीरीज
  • दूसरी टेस्ट चैंपियनशिप का पॉइंट सिस्टम

डिजिटल डेस्क, दुबई। भारत और इंग्लैंड के बीच 4 अगस्त 2021 से खेली जाने वाली 5 टेस्ट मैचों की सीरीज से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के दूसरे चक्र की शुरुआत होगी। WTC का दूसरा चक्र अगस्त 2021 से जून 2023 तक खेला जाएगा। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इसकी घोषणा की है। हालांकि WTC के दूसरे चक्र के फाइनल के लिए ICC ने अभी तक कार्यक्रम और स्थान तय नहीं किया है। 

परसेंटेज के आधार पर बनेगा पॉइंट टेबल
दूसरी WTC के पॉइंट सिस्टम की भी घोषणा कर दी गई है, जिसके तहत मैच में जीत हासिल करने पर 12 अंक मिलेंगे। मैच ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को 4-4 अंक और टाई की स्थिति में दोनों टीमों को 6-6 अंक मिलेंगे। धीमी ओवर गति के लिए टीमों को दंडित भी किया जाएगा। वे जिस ओवर में पिछड़ते हैं, उसके लिए एक पॉइंट काट दिया जाएगा। पिछली बार की तरह ही टीमों को उनके द्वारा खेले गए मैचों से जीते गए उपलब्ध अंकों के प्रतिशत के आधार पर रैंक दी जाएगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले साइकिल की शुरुआत में कुल अंकों के आधार पर रैंकिंग की जाती थी, लेकिन कोरोना की वजह से कई मैचों के रद्द होने के बाद परसेंटेज सिस्टम लागू किया गया था।

इस साइकिल में कुल 23 सीरीज होंगी
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरी साइकल में भारत-इंग्लैंड सीरीज के अलावा, इस साल के अंत में खेली जाने वाली एशेज सीरीज ही ऐसी होगी जिसमें 5 टेस्ट मैच खेले जाऐंगे। वहीं अगले साल ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। ये वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरी साइकल में एकमात्र सीरीज है जिसमें 4 टेस्ट मैच खेले जाएंगे। पिछले एडिशन की तरह नौ टेस्ट टीमें कुल छह सीरीज खेलेंगी। तीन घर में और तीन बाहर। 7 सीरीज 3 टेस्ट मैचों की और 13 सीरीज 2 टेस्ट मैचों की होगी। इस हिसाब से इस साइकिल में कुल 23 सीरीज होंगी। भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के अलावा पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और बांग्लादेश इसका हिस्सा हैं।

सबसे ज्यादा 21 मैच इंग्लैंड खेलेगा
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे साइकिल में इंग्लैंड सबसे अधिक टेस्ट (21) खेलेगा, उसके बाद भारत (19), ऑस्ट्रेलिया (18) और दक्षिण अफ्रीका (15) टेस्ट खेलेगी। पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की विजेता न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के समान केवल 13 मैच खेलेगा। पाकिस्तान 14 मैच खेलेगी। बांग्लादेश डब्ल्यूटीसी 2 में एकमात्र टीम है जो अपनी छह सीरीज में से प्रत्येक में दो मैच खेलेगी।

Created On :   30 Jun 2021 3:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story