दैनिक भास्कर हिंदी: ICC World test Championship: भारत के पहले दो मैच वेस्टइंडीज से, 22 अगस्त को होगा पहला टेस्ट मैच

June 13th, 2019

हाईलाइट

  • भारती टीम ICC टेस्ट चैंपियनशिप के तहत वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैच खेलेगी
  • भारतीय टीम 3 अगस्त से वेस्टइंडीज दौरे पर रहेगी

डिजिटल डेस्क, सेंट जोन्स (एंटीगुआ)। वर्ल्ड कप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम 3 अगस्त से वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी। भारत को इस दौरान ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैच भी खेलने हैं। पहला टेस्ट मैच 22-26 अगस्त तक एंटीगुआ स्थित विवियन रिचर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट मैच 30 अगस्त-3 सितंबर तक जमैका स्थित साबिना पार्क में खेले जाएगा। इससे पहले दोनों टीमों को 3 टी-20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। भारत के दौरे की शुरुआत 3 अगस्त और 4 अगस्त को 2 टी-20 मैच से होगी। दोनों मैच फ्लोरिडा के ब्रोवर्ड काउंटी स्टेडियम में खेले जाएंगे। इसके बाद दोनों टीमे गुयाना जाएंगी जहां तीसरा टी-20 मुकाबला होगा।

गुयाना में ही तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच भी खेला जाएगा। बाकी के दो मैच 11 और 14 अगस्त को होंगे। वनडे सीरीज खत्म होने के एक हफ्ते बाद दोनों टीमें पहला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का मैच खेलेंगी। ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की शुरुआत 2019 से होगी। ICC पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप कराने जा रही है। यह चैंपियनशिप 2 साल में होगी, इस टूर्नामेंट की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली एशेज टेस्ट सीरीज से होगी।

इस चैंपियनशिप में भाग लेने वाली 9 टीमें दो साल में 6 टेस्ट सीरीज खेलेंगी। हर सीरीज में 2 से 5 मैच होंगे। इनमें से तीन सीरीज घर पर और तीन घर से बाहर होंगी, लेकिन सभी एकसमान टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे। हर टीम प्रत्येक सीरीज में अधिकतम 120 अंक हासिल कर सकती है और लीग स्तर के अंत में शीर्ष दो टीमें फाइनल में खेलेंगी। फाइनल मुकाबला जून 2021 को इंग्लैंड में खेला जाएगा। WTC में भाग ले रही 9 में से कुछ टीमें इस दौरान अन्य टेस्ट मैच भी खेलेंगी जो इस प्रतियोगिता का हिस्सा नहीं होंगी। 

खबरें और भी हैं...