दैनिक भास्कर हिंदी: India Tour of Australia: आईपीएल के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना हुई टीम इंडिया, 27 नवंबर को पहला वनडे

November 12th, 2020

हाईलाइट

  • रोहित और इशांत बाद में पहुंचेंगे ऑस्ट्रेलिया
  • वरुण चक्रवर्ती की जगह टी. नटराजन की लगी लॉटरी
  • संजू सेमसन को वनडे टीम में मिला मौका

डिजिटल डेस्क, दुबई। IPL की थकान मिटाने के बाद टीम इंडिया अपने आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना हो गई है। बुधवार को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने बुधवार को टीम के रवाना होने से पहले खिलाड़ियों फोटो ट्वीट कर ये जानकारी दी। ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया 3 वनडे, 3 टी-20, 4 टेस्ट और दो प्रेक्टिस मैच खेलेगी। वनडे और टी20 श्रृंखला 27 नवंबर से आठ दिसंबर के बीच सिडनी और कैनबरा में खेली जाएगी। भारतीय टीम यहां दो साल पहले ऐतिहासिक टेस्ट श्रृंखला की जीत की सफलता को दोहराना चाहेगी। पिछले दौरे पर टीम इंडिया ने यहां कुछ भी नहीं गंवाया था।

Image

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने भारतीय टीम की एक तस्वीर ट्वीट की जिसमें खिलाड़ी PPE KIT पहने हुए हैं। यह दौरा कोविड-19 महामारी के बीच हो रहा है। बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि भारतीय टीम की वापसी। चलो नए तौर तरीकों को अपनाएं।

Image

बायो बबल इन्वायरमेंट में खिलाड़ी
भारतीय टीम के अधिकतर खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेल रहे थे। अपनी टीमों का अभियान समाप्त होने के बाद वे राष्ट्रीय टीम के लिए तैयार किए गए बायो बबल इन्वायरमेंट में चले गए थे। टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा और अन्य सहयोगी स्टाफ पिछले महीने यहां पहुंचने के बाद राष्ट्रीय टीम के लिए तैयार किये बायो बबल इन्वायरमेंट में चले गए थे।

Image

रोहित और इशांत बाद में पहुंचेंगे ऑस्ट्रेलिया
मुंबई इंडियंस को रिकॉर्ड पांचवां खिताब दिलाने वाले रोहित शर्मा और बंगलूरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में चोट से उबर रहे इशांत शर्मा बाद में टीम से जुड़ेंगे। ये दोनों केवल टेस्ट टीम का हिस्सा हैं। रोहित को पिछले महीने मांसपेशियों में खिंचाव आने के कारण किसी भी टीम में नहीं चुना गया था, लेकिन बाद में उन्हें टेस्ट टीम में रखा गया। रोहित ने अंतिम लीग मैच में वापसी करके सभी को चौंका दिया था और इसके बाद क्वालीफायर और फाइनल में भी खेले थे।

भारत के नंबर एक टेस्ट विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा भी टीम के दौरे पर जा रहे हैं। वह आईपीएल की अपनी टीम सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए तीन नवंबर को चोटिल हो गए थे। बीसीसीआई ने नौ नवंबर को संशोधित टीम घोषित करते हुए कहा था कि साहा की उपलब्धता पर बाद में फैसला किया जाएगा।

एक टेस्ट खेलकर स्वदेश लौटेंगे कोहली
बहु प्रतीक्षित टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत एडीलेड में 17 दिसंबर से दिन रात्रि टेस्ट मैच से होगी। कप्तान विराट कोहली को पहले टेस्ट मैच के बाद पितृत्व अवकाश की अनुमति दे दी गई है। उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा जनवरी के पहले सप्ताह में मां बनने वाली हैं। भारतीय टीम सिडनी पहुंचेगी जहां वह 14 दिन तक पृथकवास पर रहेगी। इस दौरान हालांकि उन्हें अभ्यास करने की अनुमति दी गई है।

Image

वरुण चक्रवर्ती की जगह टी. नटराजन की लगी लॉटरी
यह पहला मौका नहीं है जब BCCI ने किसी खिलाड़ी को शादी और माता-पिता की मौत को लेकर सीरीज बीच में छोड़ने की अनुमति दी है। इससे पहले 1999 विश्व कप में जब सचिन तेंदुलकर के पिता का देहांत हुआ था तब वह विश्व कप बीच में ही छोड़कर स्वदेश आए थे और फिर एक मैच छोड़ने के बाद वापस लौट गए थे। इस बीच, पहली बार भारतीय टीम में चुने गए लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती कंधे की चोट के कारण तीन मैचों की टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। चयनकर्ताओं ने चक्रवर्ती की जगह टी नटराजन को टी-20 टीम में शामिल किया है।

संजू सेमसन को वनडे टीम में मिला मौका
BCCI की मेडिकल टीम ने रोहित की फिटनेस का आंकलन करने के बाद उन्हें सीमित ओवरों की सीरीज से आराम देना का फैसला किया, लेकिन टेस्ट सीरीज के लिए उन्हें टीम में शामिल कर लिया। उनके अलावा संजू सैमसन को अतिरिक्त विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में वनडे टीम में शामिल किया गया है। तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को लेकर कहा गया है कि वह अभी बेंगलुरू के एनसीए में रिहेबिलिटेशन में हैं और पूरी तरह से फिट हो जाने के बाद उन्हें टेस्ट में शामिल किया जाएगा। पेस बॉलर कमलेश नागरटोकी भी आस्ट्रेलिया नहीं जाएंगे क्योंकि अभी वह वर्कलोड मैनेजमेंट पर मेडिकल टीम के साथ काम कर रहे हैं और जहां तक रिद्धिमान साहा की बात है तो उनके दोनों हैमस्ट्रींग्स में चोट है और वह अभी मेडिकल टीम की निगरानी में हैं।

आस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम:

टी-20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर,। युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, टी नटराजन

वनडे टीम : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल (उपकप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, संजू सैमसन (विकेट कीपर)।

टेस्ट टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, शुभम गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया दौरे का पूरा कार्यक्रम
बताते चले कि भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत 27 नवंबर से हो रही है। सबसे पहले वन-डे सीरीज खेली जाएगी। इसके बाद तीन टी-20 इंटरनेशनल होंगे और फिर चार टेस्ट मैच की सीरीज होनी है, जिसमें बॉक्सिंग डे और गुलाबी गेंद से खेला जाने वाला डे-नाइट टेस्ट मैच भी होगा।

Capture

खबरें और भी हैं...