comScore

IND VS AUS: पहला वनडे आज, ऑस्ट्रेलिया से हार का हिसाब बराबर करना चाहेगी टीम इंडिया


हाईलाइट

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचो की वनडे सीरीज का पहला मैच आज मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में खेला जाएगा
  • मैच का प्रसारण दोपहर 1:30 बजे से होगा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत आई थी। तब वह बुरे दौर से गुजर रही थी और किसी को उम्मीद नहीं थी कि वह भारत को उसके घर में हरा सकती है। शुरुआती दो मैचों में मिली हार ने भी इस बात की तस्दीक कर दी थी। लेकिन एरॉन फिंच की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया ने अगले लगातार तीन मैच जीत 3-2 से सीरीज हथियाई। अब एक बार फिर उसकी नजरें मंगलवार से शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज में भारत के खिलाफ इसी कहानी को दोहराने पर है। तीन मैचों की वनडे सीरीजा का पहला मैच मंगलवार को वानखड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

भारत को उस हार की टीस तो होगी और इसी कारण वह इस बार हिसाब बराबर करना चाहेगी। घर में भारत यह करने में सक्षम है, इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को इस बार पहले से मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम का सामना करना है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराया था

ऑस्ट्रेलिया 2019 में जब भारत आई थी तो उसका आत्मविश्वास हिला हुआ था। भारत ने उसको उसके घर में हराया था। स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर जैसे उसके दो दिग्गज बल्लेबाज बॉल टेम्परिंग के कारण लगे प्रतिबंध के चलते टीम से बाहर थे। इस बार जो ऑस्ट्रेलियाई टीम आई है, वह आत्मविश्वास से भी भरपूर है और इस टीम में स्मिथ तथा वार्नर भी हैं। साथ ही पुरानी टीम के वे सदस्य भी हैं जो भारत को हराकर गए थे और एक बात यह भी है कि वे सभी अब पहले से ज्यादा अनुभवी और काबिल हो गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने घर में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान का सूपड़ा साफ किया। उससे पहले इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में वह सेमीफाइनल तक पहुंची। इन सभी से उसको आत्मविश्वास मिला है। इस दौरान गौर करने वाली यह भी है कि ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड में एशेज भी सफलतापूर्वक अपने पास रखी जिसमें स्मिथ का बल्ला जमकर बोला। वार्नर भी पीछे नहीं रहे। घर में वह लगाातर रन उगलते रहे।

लाबुशैन को मिल सकता है डेब्यू का मौका
मार्नस लाबुशैन के तौर पर पांच बार की विश्व विजेता को एक और बेहतरीन खिलाड़ी मिला। वनडे में वह पहली बार आए हैं और यह देखना दिलचल्प होगा कि क्या फिंच उन्हें वनडे पदार्पण का मौका देते हैं या नहीं और अगर यह बल्लेबाज पदार्पण करता है तो क्या टेस्ट फॉर्म को वनडे में भी जारी रख सकेगा?

विश्व कप के बाद से भारत की अभी तक की सबसे बड़ी चुनौतीपूर्ण सीरीज
भारत के लिहाज से यह विश्व कप के बाद से उसकी अभी तक की सबसे बड़ी चुनौतीपूर्ण सीरीज है। बेशक भारत घर में खेल रही है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया का नाम उसे परेशान जरूर करेगा। घर में भारत ने हाल ही में बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को हराया है। इन सभी के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ज्यादा मजबूत है। उसका गेंदबाजी आक्रमण भी दमदार है और इसलिए एक बार फिर भारत के सामने अपने मध्य क्रम को परखने का मौका होगा। कप्तान कोहली भी इस बात को मान चुके हैं कि टीम में अगर शीर्ष क्रम विफल हो जाए तो उन्हें ऐसे खिलाड़ी चाहिए जो जिम्मेदारी लेकर मैच जिता सकें।

भारत के लिए मध्य क्रम चिंता का विष्य
मध्य क्रम में ऋषभ पंत पर भरोसा किया जाना मुश्किल है। अपने लापरवाह शॉट चयन के कारण वह विकेट फेंकते आए हैं। विंडीज के खिलाफ उन्होंने एक अर्धशतक जमाया था, लेकिन पैट कमिस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और केन रिचर्डसन के सामने उनका बल्ला क्या करता है यह देखना होगा।

पांड्या की जगह शिवम टीम में शामिल
वहीं श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव को एक बार फिर परीक्षा से गुजरना होगा। इन सभी के जिम्मे ही मध्य क्रम है। हार्दिक पांड्या टीम में नहीं है और उनके स्थान पर शिवम दुबे हरफनमौला खिलाड़ी की भूमिका से ऑस्ट्रेलिया के सामने कितना न्याय कर पाते हैं यह भी सवाल है।

कोहली के सामने सलामी जोड़ी के चयन की चुनौती
सलामी बल्लेबाजी में भी कोहली को चिंता होगी। रोहित शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ आराम दिया गया था। उनकी गैरमौजूदगी में चोट से वापसी कर रहे शिखर धवन ने अच्छा किया। लोकेश राहुल ने भी बीती सीरीजों में सलामी बल्लेबाज की जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है। तीन सलामी बल्लेबाजों में दो का चयन करना कोहली के लिए टेढ़ी खीर होगी।

नवदीप सैनी को मौका
गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी हैं। ये दोनों कितने खतरनाक हैं यह ऑस्ट्रेलिया भी जानती है। नवदीप सैनी को भी मौका मिला है और वह ऑस्ट्रेलिया के लिए सरप्राइज पैकेज हो सकते हैं। स्पिन में कोहली कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के साथ जाएंगे या इन दोनों में से एक को रखकर रवींद्र जडेजा को चुनेंगे, यह भी टीम प्रबंधन का विषय है, जिस पर माथापच्ची होगी, क्योंकि कुलदीप और चहल की जोड़ी मध्य के ओवरों में काफी प्रभावी रही है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह उसके लिए एक एडवांटेज हो सकता है।

टीमें :-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, एश्टन अगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशैन, केन रिचर्डसन, डी आर्की शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा।
 

कमेंट करें
F68nu
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों को धन का लाभ अच्छी मात्रा में प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह इनकी आय में वृद्धि हो सकती है। कार्यक्षेत्र में सब कुछ सामान्य रूप से चलेगा। इस सप्ताह उच्च अधिकारी वर्ग से तर्क वितर्क करने से बचे। छात्र वर्ग को इस सप्ताह अपने कार्यो में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते है। संतान से लाभ तथा सहयोग प्राप्त होगा। सप्ताह का मध्य भाग सेहत से जुडी कुछ तकलीफ तथा धन का खर्च दे सकता है। यात्रा के योग उत्पन्न हो सकते है। सप्ताह का अंत शुभकारी परिणाम देने वाला रहेगा। कोई शुभ समाचार मिल सकता है।  

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को कार्यक्षेत्र में कुछ नए अवसर प्राप्त हो सकते है। इस सप्ताह आपकी सुख सुविधाओं में वृद्धि देखने को मिल सकती है। पुरानी चल रही किसी समस्या का समाधान इस सप्ताह आपको मिल सकता है।जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बनाये रखे। छात्रों के लिए सप्ताह अच्छा बना रहेगा। पारिवारिक जीवन अच्छा व्यतीत करेंगे। इस सप्ताह धर्म कर्म में आपकी रूचि अधिक रह सकती है तथा उस पर धन का खर्च भी संभव है। सप्ताह का अंतिम भाग दौड़ भाग वाला बना रहेगा। व्यर्थ के तनावों से दूर रहे।   

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। इस सप्ताह आपका कार्यक्षेत्र में प्रदर्शन अच्छा बना रहेगा। अधिकारी वर्ग तथा सहकर्मियों के साथ आपके सम्बन्ध मधुर होंगे। नए रोजगार से सम्बंधित कोई अच्छी खबर आपको मिल सकती है। वैवाहिक जीवन में कोई परेशानी बनी हुई थी तो वह दूर हो सकती है। धन के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा। इस सप्ताह आपको एक से अधिक मार्गो से लाभ प्राप्ति के योग रहेंगे।सेहत को लेकर कुछ दिक्क़ते हो सकती है। मंदिर में दान इत्यादि पर खर्च संभव है।  

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को सेहत से जुडी कुछ समस्याएं परेशान कर सकती है। इस सप्ताह आपका धन व्यर्थ के कार्यो पर व्यय हो सकता है। यात्राओं की अधिकता के चलते परेशान हो  सकते है। इस सप्ताह आपके वैवाहिक जीवन में कुछ उतार चढ़ाव देखने को मिल सकते है। व्यापारी वर्ग के जातको को किसी प्रकार की हानि होने का डर सता सकता है। साझेदारी में किये जा रहे कार्यो में सतर्कता रखे। नौकरी पेशा वर्ग को इस सप्ताह अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। अधिकारी वर्ग आपके कार्यो से प्रसन्न रहेंगे।     

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों का वैवाहिक जीवन उच्च कोटि का बना रहेगा। व्यापार को लेकर इस सप्ताह आपको कुछ अच्छे प्रस्ताव मिल सकते है। इस सप्ताह आपकी यात्राओं में अधिकता बनी रह सकती है। इन यात्राओं से आपको लाभ की प्राप्ति होगी। छात्र वर्ग को मिल रही अड़चने इस सप्ताह दूर हो सकती है। सेहत का ध्यान रखे शारीरिक थकावट के कारण परेशान हो सकते है। नौकरी कर रहे जातको के लिए सप्ताह सकारात्मक परिणाम देने वाला रहेगा। इस सप्ताह आपकी धर्म कर्म में रूचि अधिक बनी रह सकती है। 
 
कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों का कुटुंबजनों के साथ प्रेम भाव बढ़ सकता है। भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा। इस सप्ताह रुका हुआ धन मिलने से आर्थिक स्थिति में बढ़ोत्तरी हो सकती है।नौकरी वर्ग के लोगों को थोड़ा उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। विलासिता की चीजों से सम्बंधित व्यापार में आपको इस सप्ताह अच्छा मुनाफा मिल सकता है। सप्ताह के मध्य में अचानक लाभ की स्थिति बनेगी तथा आपकी मेहनत का पूर्ण फल आपको प्राप्त होगा। सप्ताह का अंतिम भाग सेहत से सम्बंधित दिक्क़ते दे सकता है।  

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को धन लाभ की प्राप्ति अच्छी मात्रा में मिल सकती है। कार्यक्षेत्र से जुडी दिक्क़ते इस सप्ताह दूर हो सकती है। नौकरी पेशा वर्ग को इस सप्ताह कुछ अच्छे प्रस्ताव मिल सकते है। कार्यो को लेकर भाग दौड़ अधिक हो सकती है।संतान सुख की प्राप्ति होगी। छात्र वर्ग को इस सप्ताह प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने की सम्भावना रहेगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखे शारीरिक दर्द की शिकायत हो सकती है। पारिवारिक जीवन अच्छा बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ सुखद समय व्यतीत कर सकते है।   

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को अचानक धन प्राप्त होने से इनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस सप्ताह आपकी सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी।कार्यक्षेत्र में स्थितियां पहले से बेहतर होती नज़र आएगी। मकान तथा वाहन खरीदने के योग बन सकते है तथा भवन को सजाने तथा उसकी मरम्मत हेतु कुछ खरीदारी कर सकते है। वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। स्वास्थ्य में तकलीफ उभर सकती है सचेत रहे। विशेष कर सिरदर्द तथा बदनदर्द को लेकर। माता से लाभ तथा सुख की प्राप्ति मिल सकती है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि के जातक एव जातिकाए अपने सभी कार्य पूर्ण मन तथा जोश के साथ करेंगे जिसके चलते आपको अच्छा लाभ तथा सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। नौकरी वर्ग तथा व्यापारी वर्ग के जातको को अपने कार्यक्षेत्र में सभी कार्यो में सफलता प्राप्त होगी। वैवाहिक जीवन में चल रही समस्याओं का समाधान इस सप्ताह प्राप्त हो सकता है। इस राशि से सम्बंधित कुछ जातको के प्रेम सम्बन्ध विवाह में तब्दील हो सकते है।अचानक धन लाभ की स्तिथियां बन सकती है। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह कुछ विशेष लाभ देने वाला रहेगा।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की आर्थिक स्तिथि अच्छी बनी रहेगी। इस सप्ताह आपके पराक्रम तथा जोश में वृद्धि होगी। नौकरी कर रहे जातको को इस सप्ताह अच्छे लाभ तथा प्रमोशन की प्राप्ति हो सकती है।जॉब्स से सम्बंधित दिए गए इंटरव्यू में सकारात्मक परिणाम मिल सकता है।  इस सप्ताह कोई मानसिक उलझन आपको परेशान कर सकती है।  जीवनसाथी से मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इस सप्ताह कार्यो को लेकर किसी प्रकार के निर्णय में जल्दबाज़ी करने से बचे। स्वास्थ्य को लेकर कोई तकलीफ बनी रह सकती है

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को अच्छे तथा शुभ समाचार प्राप्त हो सकते है। धन तथा कामकाज को लेकर चल रही परेशानियों में इस सप्ताह राहत प्राप्त होगी। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ सम्बन्ध मधुर रहेंगे तथा उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी। छात्र वर्ग को मेहनत अनुसार परिणाम प्राप्त होंगे। पारिवारिक सदस्यों के साथ आपके संबंध अच्छे होंगे। भाई बहनो का सहयोग प्राप्त होगा। किसी भी प्रकार के नकारात्मक विचारो से दूर रहे।माता से स्नहे प्राप्त हो सकता है। यात्रा के योग बन सकते है।       

मीन लग्नराशि (Pisces):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को अपने अटके हुए कार्यो को गति मिलेगी।सप्ताह आपके सुखो तथा धन में बढ़ोत्तरी बाला रह सकता है। नौकरी तथा व्यवसाय में स्तिथि सामान्य रह सकती है अगर किसी प्रकार के बदलाव के इक्छुक है तो अभी टाल दे। सप्ताह के मध्य भाग में धनप्राप्ति के योग बन सकते है। भाइयो का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा।पारिवारिक मामलों में सोच विचार कर निर्णय लेने की सलाह दी जाती है। जीवनसाथी द्वारा आपको लाभ प्राप्त होने की सम्भावना रहेगी। सेहत का ध्यान रखे। व्यर्थ के वाद विवाद से अपने आप को दूर रखे।
 

कलाशान्ति ज्योतिष
Call: - +91-6261231618
http://www.kalashantijyotish.com

NEXT STORY

कैसे एक खतरनाक गैंगस्टर बन गया मैराथन रनर?


डिजिटल डेस्क, मुंबई। राहुल अपने शुरुआती जीवन में अवैध हथियारों और गोला बारूद के कामों में संलिप्त थे। इसके अलावा वह एक संगठित अपराध दल में भी शामिल थे। लोगों को नशामुक्ति का संदेश देने के लिए राहुलने टाटा मुंबई मैराथन में पूरे 42 किलोमीटर पूरे किए हैं। वह रास्ते में कई बार रुके भी और फिर उठ खड़े हुए और दौड़ने लगे। इस दौरान वह लोगों को यह संदेश देते रहे कि आप भी उनकी तरह को प्रेरित करते रहें।