IND VS AUS: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया, कुलदीप सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर

IND VS AUS: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया, कुलदीप सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर
हाईलाइट
  • शिखर धवन ने 96 रन बनाए
  • वनडे करियर का 29वां अर्धशतक लगाया
  • ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जम्पा ने 3 और केन रिचर्डसन ने 2 विकेट झटके
  • राहुल ने 82 और विराट ने 78 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली

डिजिटल डेस्क। बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने शुक्रवार को यहां सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को 36 रनों से हरा दिया। भारत को पहले वनडे में आस्ट्रेलिया के हाथों 10 विकेटों के करारी हार का सामना करना पड़ा था और अब उसने दूसरा वनडे जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है। दोनों टीमों के बीच तीसरा और निर्णायक वनडे रविवार को बेंगलुरू में खेला जाएगा। लोकेश राहुल को उनकी शानदारी पारी के लिए मैन आफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

टीम इंडिया ने शिखर धवन, विराट कोहली और लोकेश राहुल के अर्धशतकों की बदौलत 50 ओवर में छह विकेट पर 340 रन का विशाल स्कोर बनाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को 49.1 ओवर में 304 रन पर समेटकर 36 रन से मैच जीत लिया। इस मैदान पर भारत की तीन वनडे मैचों में यह पहली जीत है। इससे पहले 2013 में इंग्लैंड और 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने हराया था।

कुलदीप सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर
कुलदीप यादव ने मैच में दो विकेट चटकाए। इसके साथ ही कुलदीप सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर बन गए। उन्होंने 58वें वनडे में इस उपलब्धि को हासिल किया। उनसे आगे अफगानिस्तान के राशिद खान (44 मैच) और पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक (53 मैच) हैं। कुलदीप ने इमरान ताहिर की बराबरी की। उन्होंने हरभजन सिंह (76 मैच) को पीछे छोड़ा।

ऑस्ट्रेलियाई पारी:
भारत से मिले 341 रनों के लक्ष्य पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और डेविड वार्नर (15) टीम के 20 रनों के स्कोर पर आउट हो गए। मेहमान टीम को दूसरा झटका 82 के स्कोर पर कप्तान एरॉन फिंच (33) के रूप में लगा। इसके बाद स्टीवन स्मिथ (98) और मार्नस लाबुशैन (46) ने तीसरे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को मजबूती दी। लाबुशैन टीम के 178 के स्कोर पर जबकि एलेक्स कैरी (18) टीम के 220 के स्कोर पर आउट हो गए। कंगारूओं ने इसके एक रन बाद ही स्मिथ के रूप में अपना बहुत बड़ा विकेट गंवा दिया। स्मिथ के आउट होते ही आस्ट्रेलियाई टीम की उम्मीद भी खत्म हो गई।स्मिथ ने करियर का यह 24वां अर्धशतक लगाया।

मोहम्मद शमी ने इसके बाद 44वें ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर 259 रन के स्कोर पर एश्टन टर्नर (13) और पैट कमिंस (0) को आउट करके मेहमान टीम को हार की ओर धकेल दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम फिर 274 के स्कोर पर एश्टन एगर (25), 275 के स्कोर पर मिशेल स्टार्क (6) और 304 के स्कोर पर एडम जम्पा (6) का विकेट गंवाकर आलआउट हो गई। केन रिचर्डसन ने नाबाद 24 रन बनाए। भारत की ओर से शमी ने तीन और रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव तथा नवदीप सैनी ने दो-दो जबकि जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट चटकाए।

रोहित सबसे तेज 7 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बने
टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में बतौर ओपनर सबसे तेज 7,000 रन बनाने का रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। क्रिकेट के वनडे फॉर्मेट में उन्होंने इस मामले में भारत के ही सचिन तेंडुलकर और दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला को पीछे छोड़ दिया है। रोहित की यह बतौर ओपनर 137वीं पारी थी। सचिन, हाशिम और रोहित शर्मा में तुलना करें तो रोहित ने सबसे कम पारी में यह मुकाम हासिल किया है। सचिन तेंडुलकर ने 160 पारियां खेलकर ओपनर के तौर पर 7 हजार रन पूरे किए थे, वहीं अमला ने इसके लिए 147 पारी खेली थी। रोहित ने शुक्रवार को राजकोट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे के दौरान 18 रन बनाते ही यह मुकाम हासिल कर लिया। रोहित 7,000 वनडे रन बनाने वाले चौथे भारतीय सलामी बल्लेबाज हैं। इससे पहले सचिन, सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग ऐसा कर चुके हैं।

राहुल ने वनडे करियर में पूरे किए एक हजार रन
राहुल ने 52 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्के की मदद से 80 रन बनाए। राहुल ने वनडे करियर का 6वां अर्धशतक लगाया। इसके साथ ही राहुल ने वनडे इंटरनेशनल करियर में अपने 1000 रन पूरे कर लिए। राहुल के 28 वनडे मैचों में 1016 रन हो गए हैं।  राहुल सबसे तेजी से 1000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं।

धवन ने वनडे करियर का 29वां अर्धशतक जड़ा
भारत के लिए सबसे ज्यादा रन सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने बनाए। उन्होंने 90 गेंदों में 13 चौके और 1 छक्के की मदद से 96 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। धवन ने वनडे करियर का 29वां अर्धशतक लगाया। धवन के अलावा कप्तान विराट कोहली और लोकेश राहुल ने भी अर्धशतक जड़ा।

भारतीय पारी:
इससे पहले, भारत ने आस्ट्रेलिया के सामने 341 रनों का लक्ष्य रखा। मेजबान टीम ने अपने तीन बल्लेबाजों शिखर धवन (96), लोकेश राहुल (80) और विराट कोहली (78) के अर्धशतकों की मदद से 50 ओवरों में छह विकेट पर 340 रनों का विशाल बनाया। आस्ट्रेलिया ने एक बार फिर टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। धवन और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े। लेकिन, तभी लेग स्पिनर एडम जाम्पा की गेंद 14वें ओवर में रोहित के पैड पर पड़ी और अंपायर ने उंगली उठा दी। रोहित ने 44 गेंदों पर 42 रन बनाए। रोहित आउट होने से पहले एक रिकार्ड अपने नाम करने में सफल रहे। वह सबसे तेजी से 7000 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज बन गए हैं।

जाम्पा ने एक बार फिर कोहली को अपना शिकार बनाया। कोहली ने जाम्पा पर कुछ अच्छे शॉट्स लगाए। वह इसी तरह की एक कोशिश में सीमा रेखा के पास मिशेल स्टार्क और एश्टन अगर की जुगलबंदी के चलते जाम्पा को अपना विकेट दे बैठे। कोहली ने शानदार शॉट खेला जिसे एश्टन ने पकड़ लिया।

कोहली ने 76 गेंदों पर छह चौकों की मदद से शानदार पारी खेली। इसके बाद धवन को केन रिचर्डसन ने शतक पूरा नहीं करने दिया। धवन का कैच भी स्टार्क ने लपका। बाएं हाथ के बल्लेबाज का विकेट 184 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने 90 गेंदों की पारी में 13 चौके और एक छक्का लगाया। श्रेयस अय्यर एक बार फिर विफल रहे। उन्हें सात रनों के निजी स्कोर पर जाम्पा ने बोल्ड किया। अय्यर के बाद कोहली लौट गए और उनके चार रन बाद मनीष पांडे (2) भी आउट हो गए। लेकिन लोकेश राहुल आखिर तक टिके रहे। राहुल ने 52 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्कों की मदद से अर्धशतक जमा भारत को विशाल स्कोर दिया। उनके साथ रवींद्र जडेजा 16 गेंदों पर 20 रन बनाकर नाबाद रहे। आस्ट्रेलिया के लिए जाम्पा ने तीन और केन रिचर्डसन ने दो विकेट लिए। मिशेल स्टार्क 10 ओवरों में 78 रन देने के बाद भी विकेट नहीं ले सके। 

Created On :   17 Jan 2020 4:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story