दैनिक भास्कर हिंदी: IND vs AUS 1st Test Day 2 Live: दूसरे दिन 15 विकेट गिरे, 191 रन पर सिमटी ऑस्ट्रेलियाई पारी, भारत को 62 रन की बढ़त

December 18th, 2020

हाईलाइट

  • ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 191 रन पर सिमटी
  • डे-नाइट टेस्ट में भारतीय स्पिनर को पहली बार विकेट मिले
  • टीम इंडिया ने दूसरे दिन 11 रन बनाने में 4 विकेट गंवाए

डिजिटल डेस्क, एडिलेड। भारत ने यहां एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक मेजबान आस्ट्रेलिया पर 62 रनों की बढ़त ले ली है। भारत ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाए थे। उसने आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 192 रनों पर आउट कर दूसरी पारी में 53 रनों की बढ़त के साथ कदम रखा। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में एक विकेट खोकर नौ रन बनाकर बढ़त को मजबूत कर लिया। भारत ने पृथ्वी शॉ (4) का विकेट खोया, जिन्हें पैट कमिंस ने बोल्ड किया। मयंक अग्रवाल पांच रन बनाकर विकेट पर खड़े हैं। उनके साथ नाबाद लौटने वाले नाइटवॉचमैन जसप्रीत बुमराह ने 11 गेंदों का सामना करने के बावजूद खाता नहीं खोला है।

डे-नाइट टेस्ट में ऐसा पहली बार हुआ है, जब ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में लीड नहीं ले पाई है। ऑस्ट्रेलिया का यह 8वां पिंक बॉल टेस्ट है।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन की फिफ्टी
पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने 99 बॉल पर सबसे ज्यादा 73 रन की नाबाद पारी खेली। यह उनके टेस्ट करियर की 8वीं फिफ्टी रही। वहीं मार्नस लाबुशाने ने 119 बॉल पर 47 रन बनाए। टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट लिए, जबकि उमेश यादव को 3 और जसप्रीत बुमराह को 2 विकेट मिले।

डे-नाइट टेस्ट में भारतीय स्पिनर को पहली बार विकेट मिले
टीम इंडिया यह अपना दूसरा और विदेश में पहला डे-नाइट टेस्ट खेल रही है। इसमें पहली बार भारतीय स्पिनर को विकेट मिले हैं। अश्विन ने मैच में 4 विकेट झटके हैं। भारत ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। उस मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों ने 19 विकेट लिए थे। यह मैच भारत ने पारी और 46 रन से जीता था।

Image

भारत ने दूसरे दिन 11 रन बनाने में 4 विकेट गंवाए
टीम ने दूसरे दिन 6 विकेट पर 233 रन से आगे खेलना शुरु किया था। इसके बाद टीम ने 25 बॉल खेलकर 11 रन बनाने में बाकी 4 विकेट भी गंवा दिए। पहले दिन ऋद्धिमान साहा 9 और रविचंद्रन अश्विन 15 रन पर नाबाद लौटे थे। दूसरे दिन दोनों बल्लेबाज रन नहीं बना सके और आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा 4 और पैट कमिंस ने 3 विकेट लिए। जोश हेजलवुड और नाथन लियोन को 1-1 सफलता मिली।

बुमराह ने दोनों ऑस्ट्रेलियाई ओपनर को पवेलियन भेजा
इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। ऑस्ट्रेलिया ने 29 रन पर दो विकेट गंवा दिए। जसप्रीत बुमराह ने दोनों ओपनर को पवेलियन भेजा। पहले ओपनर मैथ्यू वेड और जो बर्न्स को LBW किया। दोनों बल्लेबाज 8-8 रन ही बना सके।

अश्विन ने ढहाया ऑस्ट्रेलिया का मिडिल ऑर्डर
अश्विन ने 4 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम के मिडिल ऑर्डर को झटका दिया। उन्होंने डेब्यू टेस्ट खेल रहे कैमरून ग्रीन को 11 रन पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। अश्विन की बॉल पर स्टीव स्मिथ (1) का कैच विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने लिया। इसके बाद ट्रेविस हेड को 7 रन पर आउट किया। अश्विन ने अपनी ही बॉल पर ट्रेविस का कैच लिया।

Image

एक ही ओवर में उमेश ने 2 विकेट लिए
उमेश यादव ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बड़े झटके दिए। पारी के 54वें ओवर की तीसरी बॉल पर उमेश ने मार्नस लाबुशाने को 47 रन पर LBW किया। ओवर की आखिरी बॉल पर पैट कमिंस को बिना खाता खोले अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया।

Image

खबरें और भी हैं...