• Dainik Bhaskar Hindi
  • Cricket
  • India vs Bangladesh 1st T20I: IND VS BAN, Live Cricket Score, Live Updates, Live Commentary, rohit sharma, mahmudullah

दैनिक भास्कर हिंदी: IND VS BAN 1st T20: दिल्ली के प्रदूषण को पीछे छोड़ आज भारत-बांग्लादेश आमने-सामने

November 3rd, 2019

हाईलाइट

  • भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच आज अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा
  • दोनों टीमों के बीच अब तक 8 टी-20 हुए हैं, जिसमें से भारतीय टीम अब तक एक भी मैच नहीं हारी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच आज अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें प्रदूषण को पीछे छोड़ मैच के लिए तैयार हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 8 टी-20 हुए हैं। जिसमें से भारतीय टीम अब तक एक भी मैच नहीं हारी है। भारत में दोनों टीमों के बीच पिछली बार मैच टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान 23 मार्च 2016 को खेला गया था। उस मैच में भारत ने बांग्लादेश को 1 रन से हराया था। दोनों टीमों के बीच आखिरी बार मैच 18 मार्च 2018 को श्रीलंका के कोलंबो में खेला गया था। उस मैच में भारत ने 4 विकेट से जीत दर्ज की थी।

मैच से पहले हुए संवाददाता सम्मेलनों को अगर देखा जाए तो यह दो चीजों के इर्द-गिर्द घूमता रहा- पहली शाकिब अल हसन की गैर मौजूदगी और राजधानी का प्रदूषित वातावरण। हवा की गुणवत्ता अपने सबसे खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। पिछले सप्ताह से लगातार दिल्ली की हवा दिन-प्रतिदिन प्रदूषित होती जा रही है जिसने मैच के ऊपर संशय खड़ा कर दिया था। स्टेडियम में धुंध देखी गई थी जिसके कारण बांग्लादेश के खिलाड़ी अभ्यास के समय चेहरे पर मास्क पहने हुए नजर आए थे।

बांग्लादेश के कोच रसेल डोमिंगो और भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने हालांकि कहा कि, इसमें दोनों टीमें कुछ नहीं कर सकती हैं और जो वो कर सकती हैं वह है खेल पर ध्यान देना। बांग्लादेश के लिए यह सीरीज इसलिए भी मुश्किल है क्योंकि उसे अपने स्टार हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब और तमीम की गैरमौजूदगी में खेलना है। अगर बीते दो-तीन साल की बात की जाए तो यह दोनों टीम की अहम कड़ी रहे हैं।

टीम के कार्यवाहक कप्तान महमुदुल्लाह ने शनिवार को ही कह दिया था कि, उनकी टीम के बल्लेबाजों को निरंतरता बनाए रखनी पड़ेगी और गेंदबाजों को भारतीय बल्लेबाजों को तहस-नहस करने का मौका देना होगा। मेहमान टीम के पास हालांकि मुस्ताफिजुर रहीम जैसा शानदार गेंदबाज है। जिन्होंने पहले भी भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है। अगर बांग्लादेश के बल्लेबाज अच्छा स्कोर करने में सफल होते हैं तो उनके पास रोहित शर्मा की कप्तान वाली भारतीय टीम को रोकने का मौका है।

रोहित इस मैच में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। चयन समिति ने नियमित कप्तान विराट कोहली को इस सीरीज के लिए आराम दिया है। इससे पहले भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज खेली थी जो 1-1 से बराबर रही थी। भारत कोशिश में होगा कि वह इस सीरीज में जीत हासिल करे।

विराट की गैरमौजूदगी में टीम की बल्लेबाजी रोहित और उनके जोड़ीदार शिखर धवन पर निर्भर रहेगी। इन दोनों के ऊपर काफी कुछ निर्भर करता है क्योंकि टीम का मध्यक्रम अनुभवहीन है इसलिए दोनों को चाहिए होगा कि टीम को मजबूत शुरुआत दे सकें।

भारत के बल्लेबाजी कोच ने शुक्रवार को कहा था कि, यह सीरीज टीम को अलग-अलग तरह के संयोजन आजमाने का मौका देगी। लेकिन एक चीज पर टीम का ध्यान काफी हद तक होगा और वो है मजबूत लक्ष्य खड़ा करने पर। रोहित ने मेहमानों के बारे में कहा था, बांग्लादेश की यह टीम काफी अच्छी है। इन्होंने हमें अतीत में भी दबाव में रखा है। इसलिए हम उन्हें अलग तरह से नहीं देख रहे हैं और हमारा ध्यान अपने खेल पर होगा।

भारत की गेंदबाजी भी थोड़ी अनुभवहीन है लेकिन इसमें किसी भी बल्लेबाजी क्रम को तोड़ने की ताकत है। खलील अहमद, दीपक चहर और युजवेंद्र चहल पर भारतीय गेंदबाजी का दारोमदार होगा। बल्लेबाजी में, शिवम दुबे और संजू सैमसन को मौका मिल सकता है। इन दोनों ने घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है जिसके दम पर राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने में सफल हुए हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में जब भी मैच होता है तब स्टेडियम की पिच पर भी सभी की नजरें होती हैं। अगर इसका इतिहास देखा जाए तो यह धीमी पिच रही है। रविवार को होने वाले मैच से एक दिन पहले विकेट पर हल्की घास देखी गई है। अब देखना होगा कि रविवार को पिच किस तरह की रहती है। 

मौसम और पिच का हाल

दिल्ली में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना बहुत कम है। मैच के दौरान आसमान में धुंध रहेगी। तापमान 17 से 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इस मैदान पर स्पिनर्स को मदद मिलती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी। इस मैदान पर अब तक कुल 5 टी-20 खेले गए, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने तीन मैच जीते। स्टेडियम में आखिरी मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। मैच को टीम इंडिया ने 53 रन से जीता था। 

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, क्रूणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, राहुल चहर, दीपक चहर, खलील अहमद, शिवम दुबे, शार्दूल ठाकुर।

बांग्लादेश : महमुदुल्लाह (कप्तान), मोहम्मद नइम, अफिफ हुसैन, मोसादेक हुसैन, अनिमुल इस्लाम, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम, अराफत सनी, अल अमिन हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, शाइफुल इस्लाम, अबु हैदर रोनी, मोहम्मद मिथुन, ताइजुल इस्लाम।