INDvsNZ: भारत ने पहले टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

INDvsNZ: भारत ने पहले टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त
हाईलाइट
  • अय्यर ने 58 और राहुल ने 56 रन की अर्धशतकीय पारी खेली
  • न्यूजीलैंड के लिए विलियम्सन
  • मुनरो और रॉस टेलर ने अर्धशतक जड़े

डिजिटल डेस्क। भारत ने टी-20 सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 5 मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 5 विकेट पर 203 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 204 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में भारतीय टीम ने 19 ओवर में 4 विकेट पर ही 204 रन बना लिए और मैच जीता। श्रेयस अय्यर को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला 26 जनवरी को इसी मैदान पर खेला जाएगा। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया है। इससे पहले भारत ने पिछले साल इसी मैदान पर 159 रन के लक्ष्य को हासिल किया था। 

अय्यर और राहुल के अर्धशतक
भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा नाबाद 58 रन बनाए। अय्यर ने टी-20 करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। लोकेश राहुल ने 56 और विराट कोहली ने 45 रन की पारी खेली। राहुल ने टी-20 करियर का 10वां अर्धशतक जड़ा। शिव दुबे ने 13 और मनीष पांडे ने 14 रन की पारी खेली। रोहित शर्मा 7 रन बनाकर आउट हुए। न्यूजीलैंड के लिए ईश सोढ़ी ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। मिशेल सैंटनर और ब्लेयर टिकनेर ने 1-1 विकेट लिया। 

विलियम्सन, मुनरो और रॉस टेलर ने जड़े अर्धशतक
न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन कॉलिन मुनरो ने बनाए। उन्होंने 42 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 59 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। उनके अलावा कप्तान केन विलियम्सन ने भी अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 26 गेंदों में 4 चौके और 4 छक्कों की मदद से 51 रन बनाए। रॉस टेलर ने भी 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। मार्टिन गुप्टिल ने 30 रन का योगदान दिया। भारत के लिए शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल ने 1-1 विकेट लिया। लोकेश राहुल और कप्तान विराट कोहली क्रीज पर मौजूद हैं। रोहित शर्मा 7 रन बनाकर मिशेल सैंटनर की गेंद पर कैच आउट हुए। 

शार्दुल ठाकुर प्लेइंग इलेवन में शामिल
इस मैच में कप्तान कोहली ने तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। वहीं कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर और ऋषभ पंत को टीम से बाहर रखा है। पंत की जगह अब केएल राहुल विकेटकीपिंग करेंगे। वहीं न्यूजीलैंड ने डेरिल मिशेल और स्कॉट कुगेलिजिन को टीम से बाहर किया है। टी-20 विश्व कप से पहले यह सीरीज दोनों टीमों के लिए तैयारी के लिहाज से महत्वपूर्ण है। दोनों ही टीमें यह सीरीज अपने नाम करना चाहेंगी। 

टीमें:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियम्सन (कप्तान), टिम शिफर्ट (विकेटकीपर), रॉस टेलर, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सैंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनेर, हामिश बेनेट।

हेड-टू-हेड
भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 11 टी-20 हुए। टीम इंडिया ने 3 में जीत दर्ज की, जबकि 8 मैच हारे। दोनों टीमों के बीच न्यूजीलैंड में हुए 5 मुकाबलों में भारत को 1 में ही जीत मिली, जबकि 4 मैच में शिकस्त झेलनी पड़ी। 

Video Source: Madhu Virat Official

 

Created On :   24 Jan 2020 5:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story