NZ VS IND: विराट कोहली ने कहा, लोग चाहते हैं कि हम इसे बड़ी हार मानें

India vs New Zealand 1st Test: Virat Kohli said, One defeat doesnt make us bad overnight
NZ VS IND: विराट कोहली ने कहा, लोग चाहते हैं कि हम इसे बड़ी हार मानें
NZ VS IND: विराट कोहली ने कहा, लोग चाहते हैं कि हम इसे बड़ी हार मानें
हाईलाइट
  • कोहली ने कहा
  • अगर लोग इस हार को ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर देखना-बताना चाहते हैं तो हम इसमें कुछ नहीं कर सकते
  • न्यूजीलैंड ने भारत को पहले टेस्ट में 10 विकेट से हराया
  • दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

डिजिटल डेस्क, वेलिंग्टन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने माना है कि, उनकी टीम को न्यूजीलैंड ने बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में एकतरफा मात दी, लेकिन कोहली का कहना है जैसे लोग इसे बड़ी हार मान रहे हैं, वहीं वह ऐसा नहीं सोचते हैं। न्यूजीलैंड ने भारत को पहले टेस्ट में 10 विकेट से हरा दिया और इसी के साथ दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। 

मैच के बाद कोहली ने कहा, इस मैच में हमने ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं दिखाई। अतीत में हमने दिखाया है कि, अगर हम हारे भी हैं तो हमने अच्छी क्रिकेट खेली है और हम हमेशा मैच में बने रहे। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि पहली पारी में हमने बल्लेबाजी से अपने आप को काफी निराश किया।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया और मेहमान टीम सिर्फ 165 रनों पर ही ढेर हो गई। कीवी टीम ने अपनी पहली पारी में 348 रन बना भारत पर 183 रनों की बढ़त ले ली। भारतीय टीम दूसरी पारी में 191 रन ही बना सकी और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 9 रनों की ही जरूरत पड़ी जिसे उसने बिना विकेट खोए हासिल कर लिया।

हम इस मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे पाए
कोहली ने कहा, हमें समझना होगा कि हम इस मैच में अपने सर्वश्रेष्ठ खेल पर नहीं थे और इस बात को कबूल करने में कोई परेशानी नहीं है। हम जब इसे मानेंगे, तभी हम इससे बाहर निकल सकेंगे और अगले मैच में अच्छी मानसिकता और प्रतिस्पर्धा के साथ जाएंगे, जो हमने एक टीम के तौर पर दिखाई है।

लोग इस हार को ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर देखना चाहते हैं तो हम इसमें कुछ नहीं कर सकते
कप्तान ने कहा, हम जानते हैं कि हमने अच्छा नहीं खेला, लेकिन अगर लोग इसे ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर देखना-बताना चाहते हैं तो हम इसमें कुछ नहीं कर सकते। आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में यह भारत की पहली हार है। इस हार के बाद भी भारत टेस्ट चैम्पियनशिप में पहले स्थान पर बनी हुई है।

कोहली ने कहा कि, वह यह समझने में असमर्थ हैं कि एक हार को ऐसे क्यों देखा जा रहा है जैसे यह दुनिया का अंत हो। उन्होंने कहा, कुछ लोगों के लिए यह दुनिया खत्म होने जैसी बात हो सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है। हमारे लिए यह क्रिकेट का खेल है जो हम हार गए और अब हमें इसे आगे बढ़ना होगा और अपना सिर ऊंचा रखना होगा। उन्होंने कहा, हम समझते हैं कि जीतने के लिए हमें अच्छा खेलना होगा, घर में भी। अंतर्राष्ट्रीय स्तर आसान नहीं है क्योंकि यहां टीम आती रहती हैं और हारती रहती हैं। आपको यह मानना होगा और यही आपकी टीम का चरित्र बताता है।

Created On :   24 Feb 2020 8:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story