• Dainik Bhaskar Hindi
  • Cricket
  • India vs New Zealand, New Zealand vs India 1st T20 Preview, IND VS NZ 1st T-20, IND VS NZ, Virat Kohli, Kane Williamson

दैनिक भास्कर हिंदी: IND VS NZ: पहला टी-20 आज, जीत के साथ सीरीज की शुरुआत करना चाहेगी टीम इंडिया

January 24th, 2020

हाईलाइट

  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच 5 मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच आज ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा
  • मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 12:20 बजे होगा

डिजिटल डेस्क। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 5 मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच आज ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा। मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 12:20 बजे होगा। टी-20 विश्व कप से पहले यह सीरीज दोनों टीमों के लिए तैयारी के लिहाज से महत्वपूर्ण है। दोनों ही टीमें यह सीरीज अपने नाम करना चाहेंगी।

गेंदबाजी को एक बार फिर परखने का मौका
भारतीय टीम को इस दौर पर अपनी गेंदबाजी को एक बार फिर परखने का मौका मिलेगा। क्योंकि टी-20 टीम में कुछ युवा गेंदबाज भी हैं जो विश्व कप टीम में जगह बना सकते हैं। जसप्रीत बुमराह चोट के बाद लौटकर उतने प्रभावी नहीं दिख रहे हैं जितने वो हुआ करते थे। इस सीरीज में उनके पास भी लय हासिल करने का मौका है।

क्योंकि न्यूजीलैंड में परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के लिए फायदेमंद होती हैं। नवदीप सैनी ने हालिया दौर में अच्छा करते हुए अपनी दावेदारी पेश की है। इस सीरीज में भी उनके पास अपने आप को विदेशी जमीन पर साबित करने का मौका है। यही शार्दूल ठाकुर को लेकर है।

संजू सैमसन की टीम में वापसी
बल्लेबाजी में भारत को हालांकि थोड़ी निराश हुई है। श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी करने वाले शिखर धवन एक बार फिर चोटिल हो कर बाहर हो गए हैं। धवन ने चोट से बाद ही श्रीलंका सीरीज में वापसी की थी।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में ऋषभ पंत के स्थान पर लोकेश राहुल ने विकेटकीपिंग की थी और संवाददाता सम्मेलन में कोहली ने भी ऐसे संकेत दे दिए हैं की राहुल दोहरी भूमिका में दिख सकते हैं। संजू सैमसन की टीम में वापसी हुई है और यह देखना भी दिलचस्प होगा कि कोहली उन्हें एक और मौका देते हैं या नहीं।

न्यूजीलैंड के सभी प्रमुख गेंदबाज चोट के कारण बाहर
अगर न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए तो टीम का आत्मविश्वास हिला हुआ है और इसका कारण ऑस्ट्रेलिया के हाथों तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में मिली 0-3 से हार है। भारत के खिलाफ सीरीज में टीम के सामने मुश्किलें कम नहीं हैं। ट्रेंट बाउल्ट, लॉकी फग्र्यूसन, मैट हेनरी और जिम्मी नीशम चोट के कारण बाहर हैं।

भारत के पिछले दौर पर न्यूजीलैंड ने अपने घर में 2-1 से जीत हासिल की थी। इससे टीम आत्मविश्वास जरूर ले सकती है। इस सीरीज में केन विलियम्सन टी-20 में वापसी कर रहे हैं तो टीम के लिए यह भी अच्छी खबर है। कोहली भी इस बात को मान चुके हैं कि घर में किवी टीम बहुत खतरनाक है और अपने यहां कि परिस्थतियों में वह किसी को भी मात दे सकते हैं।

हेड-टू-हेड
भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 11 टी-20 हुए। टीम इंडिया ने 3 में जीत दर्ज की, जबकि 8 मैच हारे। दोनों टीमों के बीच न्यूजीलैंड में हुए 5 मुकाबलों में भारत को 1 में ही जीत मिली, जबकि 4 मैच में शिकस्त झेलनी पड़ी।

वेदर फोरकास्ट
भारतीय मैदानों की तुलना में ऑकलैंड में हवा की गति तेज रहती है। यह भारतीय बल्लेबाजों के लिए चुनौती होगी। मैदान पर ह्यूमिडिटी ज्यादा रहेगी हालांकि, बारिश होने की संभावना नहीं है। यहां बादल छाए रहेंगे और तापमान 17-25  डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।  

पिच रिपोर्ट
ईडन पार्क की पिच में बाउंस रहेगा। लेकिन इससे बल्लेबाज़ों को अपने शॉट्स खेलने में मदद मिलेगी। क्योंकि पिच से गेंद में कोई मूवमेंट होने की संभावना नहीं है।  हालांकि, दोनों टीमों के पास अच्छे तेज गेंदबाज, जो बाउंस से बल्लेबाज को परेशान कर सकते हैं पिच पर बहुत अधिक ओस नहीं होगी। हालांकि, मैदान की कंडीशन देखते हुए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। 

दोनों टीमें 

भारत: विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा(उपकप्तान), संजू सैमसन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत(विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रोस टेलर, स्कॉट कुगेलिजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डि ग्रैंडहोम, टॉूम ब्रुस, डेरिल मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सिफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेट, ईश सोढी, टिम साउथी, ब्लेयर टिकनेर।

खबरें और भी हैं...