Ind vs SL 2nd T20I : भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया, राहुल ने खेली 45 रन की पारी, शार्दुल ने 3 विकेट झटके

Ind vs SL 2nd T20I : भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया, राहुल ने खेली 45 रन की पारी, शार्दुल ने 3 विकेट झटके
हाईलाइट
  • जवाब में भारत ने इस लक्ष्य को 17.3 ओवर में 7 विकेट रहते आसानी से हासिल कर लिया
  • भारत ने श्रीलंका को टी-20 सीरीज के दूसरे मैच में 7 विकेट से हरा दिया
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 142 रन बनाए

डिजिटल डेस्क, इंदौर। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया है। मंगलवार को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 142 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने इस लक्ष्य को 17.3 ओवर में 7 विकेट रहते आसानी से हासिल कर लिया। भारत की ओर से सबसे ज्यादा 45 रन लोकेश राहुल ने बनाए। शार्दुल ठाकुर ने तीन विकेट झटके। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

भारत की पारी
143 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। दोनों सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और शिखर धवन ने मिलकर पहले विकेट के लिए 9 ओवर में 71 रन जोड़े। वानिंदु हासारांगा ने राहुल (45) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। राहुल ने 32 गेंद की पारी में छह चौके लगाए। इसके बाद धवन भी 32 रन बनाकर हसरंगा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। अंपायर ने धवन को पहले नॉटआउट करार दिया था, लेकिन मलिंगा ने डीआरएस लिया। डीआरएस में तीसरे अंपायर ने पाया की गेंद सीधी स्टंप्स पर लग रही थी और उन्हें आउट करार दिया। श्रेयस अय्यर ने 26 गेंद में 34 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में अय्यर ने 3 चोके और एक छक्का लगाया। अय्यर को लाहिरू कुमारा ने आउट किया। इसके बाद विराट कोहली (31*) और ऋषभ पंत ने 17.3 ओवर में 7 विकेट रहते भारत को आसानी से जीत दिला दी।

श्रीलंका की तरफ से वानिंदु हासारांगा को 2 और लाहिरू कुमारा को एक विकेट मिला।

श्रीलंका की पारी
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने सधी हुई शुरुआत की। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 4.5 ओवर में 38 रन जोड़े। वॉशिंगटन सुंदर ने  अविष्का फर्नाडो (22) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद कुशल परेरा मैदान पर आए और दनुष्का गुनाथिलाका के साथ मिलकर स्कोर को 7.4 ओवर में 54 रनों तक पहुंचाया। नवदीप सैनी की एक शानदार गेंद ने गुनाथिलाका (20) की गिल्लियां बिखेरते हुए भारत को दूसरी सफलता दिलाई। तीसरा विकेट ओशादा फर्नांडो का गिरा। फर्नांडो को कुलदीप यादव ने पवेलियन भेजा। वे 9 गेंद पर 10 रन बनाकर ऋषभ पंत के हाथों स्टंप आउट हो गए।

एक छोर से कुसल परेरा शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन तेज गति से रन बनाने के चक्कर में वे भी अपना विकेट गवां बैठे। परेरा ने 28 गेंद पर 34 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में तीन छक्के लगाए। कुलदीप की गेंद पर शिखर धवन ने उनका कैच लिया। इसके बाजद दसुन शनाका (9) को नवदीप सैनी ने पंत के हाथों कैच कराया। पारी के 19वें ओवर में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शार्दुल ठाकर को गेंद थमाई। इस ओवर में शार्दुल ने तीन विकेट झटके। उन्होंने धनंजय डी सिल्वा (17), इसुरु उदाना (01) और लसिथ मलिंगा (0) को आउट किया। बुमराह के आखिरी ओवर में वानिंदु हासारांगा (16*) ने तीन चौके जड़े और श्रीलंका को 142 रन के फाइटिंग टोटल तक पहुंचाया। 

भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर को तीन, नवदीप सैनी और कुलदीप यादव को 2-2, जसप्रीत बुमराह और वॉशिंगटन सुंदर को 1-1 विकेट मिला।

मैच फैक्ट
टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर श्रीलंकाई टीम को लगातार छठे मैच में हराया। उसे पिछली बार 2016 में पुणे में 5 विकेट से हार मिली थी। कोहली ने अपनी पारी के दौरान कप्तान के तौर पर टी-20 में 1000 रन पूरे किए।

बिना बदलाव के उतरी दोनों टीमें:
इस सीरीज का पहला मैच रविवार को गुवाहाटी में बारिश और फिर बारसापरा स्टेडियम की बदइंतजामी के चलते रद्द कर दिया गया था। गुवाहाटी में सभी को इंतजार था कि जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन की वापसी देखने को मिलेगी, लेकिन बारिश और गीली पिच ने इस इंतजार को इंदौर तक पहुंचा दिया। इस मैच के लिए दोनों टीमों ने अपने अंतिम-11 में बदलाव नहीं किया था।

टीमें:
भारत : शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह।

श्रीलंका : दनुष्का गुनाथिलाका, अविष्का फर्नाडो, कुशल परेरा, ओसादा फर्नाडो, भानुका राजपक्षा, धनंजय डी सिल्वा, दासुन शनाका, इसुरु उदाना, वानिंदु हासारांगा, लाहिरू कुमारा और लसिथ मलिंगा (कप्तान)।

Created On :   7 Jan 2020 2:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story