दैनिक भास्कर हिंदी: Ind vs SL 3rd ODI: आखिरी वनडे में श्रीलंका ने भारत को 3 विकेट से हराया, सीरीज पर भारत का 2-1 से कब्जा

July 24th, 2021

हाईलाइट

  • भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे
  • बारिश की वजह से ये मैच 47-47 ओवर का
  • टीम इंडिया ने प्लेइंग-11 में 6 बदलाव किए

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। तीन मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम मुकाबले में श्रीलंका ने भारत को 3 विकेट से हरा दिया। हालांकि सीरीज पर भारत का 2-1 से कब्जा हो या है। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 43.1 ओवर में 225 रन बनाए। भारत के लिए सबसे ज्यादा 49 रन पृथ्वी शॉ ने बनाए। उनके अलावा संजू सैमसन ने 46 और सूर्यकुमार यादव ने 40 रन की पारी खेली।

वर्षा से प्रभावित इस मैच में श्रीलंका को डकवर्थ लुईस मैथड (DLS) के हिसाब से जीत के लिए 47 ओवर में 227 रन बनाने थे जिसे उसने 8 ओवर शेष रहते हासिल कर लिया। श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा 76 रन की पारी अविष्का फर्नांडो ने खेली। भानुका राजपक्षा ने 65 रन बनाए।

गेंदबाजों की बात करें तो श्रीलंका के लिए अकिला धनंजय और प्रवीण जयविकरामा ने 3-3 विकेट चटकाए। दुष्मंथा चमीरा को दो विकेट मिले। वहीं चमिका करुणारत्ने और दासुन शनाका को 1-1 विकेट मिला। वहीं भारत के लिए राहुल चाहर ने 3 विकेट चटकाए। चेतन साकरिया को दो विकेट मिले। हार्दिक पंड्या और कृष्णप्पा गौतम को 1-1 विकेट मिला।

श्रीलंका की पारी:
लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरूआत की कुछ खास नहीं रही और उसने मिनोद भानुका (7) के रूप में अपना पहला विकेट कुल 35 के योग पर गंवाया। इसके बाद अविष्का फर्नाडो और भानुका राजपक्षा ने पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी हुई।

हालांकि, राजपक्षा के आउट होने के साथ ही इस साझेदारी का अंत हुआ। राजपक्षा ने 56 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 65 रन बनाए। नए बल्लेबाज के रूप में उतरे धनंजय डी सिल्वा (2) के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

इसके कुछ देर बाद चरीथ असालंका भी 28 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। नए बल्लेबाज के रूप में उतरे कप्तान दासुन शनाका खाता खोले बिना पहली गेंद पर आउट हुए।

अंतिम समय में भारत ने एक के बाद एक कई विकेट निकालते हुए श्रीलंका को दबाव में लाने की कोशिश की लेकिन कम स्कोर उसकी राह में बाधा बन गया। श्रीलंका ने बिना किसी दिक्कत के तीन विकेट शेष रहते 39 ओवरों में ही जीत हासिल कर ली।

भारत की पारी:
इससे पहले, भारत की शुरूआत कुछ खास नहीं रही और उसने कप्तान शिखर धवन (13) का विकेट जल्द गंवाया। इसके बाद पृथ्वी और इस मैच से डेब्यू करने वाले संजू सैमसन ने दूसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़े। हालांकि पृथ्वी अपनी विकेट गंवा बैठे और अर्धशतक बनाने से चूक गए।

इसके कुछ देर बाद सैमसन भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और 46 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाकर आउट हुए। फिर मनीष पांडे (11) और हार्दिक पांड्या (19) रन के स्कोर पर पवेलियन लौटे।

सूर्यकुमार यादव ने कुछ देर टिक कर भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन वह भी 37 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 40 रन बनाकर छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। इसके बाद भारतीय पारी बिखर गई और अन्य कोई बल्लेबाज कुछ कमाल नहीं दिखा सका।

इसके बाद भारत ने कृष्णप्पा गौतम (2), नीतीश राणा (7), राहुल चाहर (13) और नवदीप सैनी (15) के विकेट गंवाए। श्रीलंका की ओर से दुशमंता चमीरा ने भी दो विकेट लिए तथा चमीका करूणारत्ने और शनाका ने एक-एक विकेट लिया।

अविष्का को मैन ऑफ द मैच और सूर्यकुमार यादव को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। यादव ने इस सीरीज के साथ वनडे डेब्यू किया था।

टीम इंडिया ने 6 बदलाव किए थे
इस मैच के लिए टीम इंडिया ने प्लेइंग-11 में 6 बदलाव किए थे। इसमें से 5 खिलाड़ियों ने वन-डे डेब्यू किया।  संजू सैमसन, नीतीश राणा, चेतन साकरिया, कृष्णप्पा गौतम और राहुल चाहर ने पहली बार वन-डे खेला। टीम में नवदीप सैनी को भी जगह दी गई थी। वहीं दीपक चाहर, ईशान किशन, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को आराम दिया है।

श्रीलंका की टीम की बात करें तो कप्तान दासुन शनाका ने टीम में 3 बदलाव किए हैं। दूसरे वन-डे में शानदार प्रदर्शन करने वाले स्पिनर वानिंदु हसारंगा और कासुन रजिथा चोट की वजह से ये मैच नहीं खेल रहे हैं। प्रवीण जयविकरामा, अकिला धनंजय और रमेश मेंडिस को टीम में जगह मिली है।

दोनों टीमें
भारत : शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), नीतीश राणा, हार्दिक पंड्या, कृष्णप्पा गौतम, नवदीप सैनी, राहुल चाहर, चेतन साकरिया।

श्रीलंका : दासुन शनाका (कप्तान), अविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षा, धनंजय डिसिल्वा, चरिथ असलंका, रमेश मेंडिस, चमिका करुणारत्ने, दुष्मंथा चमीरा, अकिला धनंजय, प्रवीण जयविकरामा।

अब 25 जुलाई से दोनों टीमों को बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज के भी सभी मैच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे।

खबरें और भी हैं...