दैनिक भास्कर हिंदी: Ind vs SL 3rd T20I: श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया, टीम इंडिया के खिलाफ पहली बार द्विपक्षीय टी-20 सीरीज जीती

July 30th, 2021

हाईलाइट

  • भारत और श्रीलंका के बीच तीसरा टी-20 मुकाबला
  • तीन मैचों की टी-20 सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। वानिंदु हसारंगा (4/9) की शानदार गेंदबाजी के दम पर श्रीलंका ने तीसरे और सीरीज के आखिरी टी20 मुकाबले में भारत को 7 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ श्रीलंका ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया है। यह श्रीलंकाई टीम की भारत पर पहली द्विपक्षीय टी-20 सीरीज जीत है।

आर. प्रेमादासा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन उसका कोई बल्लेबाज कमाल नहीं दिखा सका और टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 81 रन ही बना सकी।

टीम इंडिया की तरफ से कुलदीप यादव ने 28 गेंदों पर सर्वाधिक 23 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंका ने 14.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा 23* रन धनंजय डिसिल्वा ने बनाए।  वानिंदु हसारंगा 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

श्रीलंका की ओर से हसारंगा के अलावा कप्तान दासुन शनाका ने दो विकेट लिए जबकि रमेश मेंडिस और दुशमंता चमीरा को एक-एक विकेट मिला। वहीं भारत के लिए राहुल चाहर ने तीन विकेट चटकाए।

श्रीलंका की पारी:
82 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका ने पहले विकेट के लिए 23 रन जोड़े। राहुल चाहर ने छठे ओवर में अविष्का फर्नांडो का अपनी ही बॉल पर कैच लेकर इस साझेदारी को तोड़ा। वे 18 बॉल पर 12 रन बना सके। इसके बाद चाहर ने 8वें ओवर में मिनोद भानुका को LBW किया। वे 27 बॉल पर 18 रन बनाकर आउट हुए। समरविक्रमा को चाहर ने क्लीन बोल्ड किया। वे 6 रन बनाकर आउट हुए। 56 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद धनंजय डिसिल्वा और वहिंदु हसारंगा ने जीत दिला दी।

भारत की पारी:
पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरूआत बेहद खराब रही। कप्तान शिखर धवन (0), देवदत्त पडीकल (9), संजू सैमसन (0), रुतुराज गायकवाड़ (14) और नीतीश राणा (6) के विकेट महज 36 रन के स्कोर पर ही गंवा दिए।

इसके बाद भुवनेश्वर कुमार भी 32 गेंदों पर 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। फिर शनाका ने राहुल चाहर को आउट किया जिन्होंने पांच गेंदों पर एक चौके की मदद से पांच रन बनाए। राहुल के आउट होने के तुरंत बाद ही वरूण चक्रवर्ती (0) आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए जबकि चेतन सकारिया नौ गेंदों पर पांच रन बनाकर नाबाद रहे।

भारतीय टीम ने 81 रन बनाने के साथ ही टी20 में अपने इतिहास का तीसरा न्यूनतम स्कोर बनाया भारत ने 2008 में मेलबर्न में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मुकाबले में 74 रन बनाए थे जो टी20 में उसका अबतक का सबसे न्यूनतम स्कोर है।

इससे पहले टीम इंडिया नागपुर में 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 79 रन पर आलआउट हुई थी जो उसके इतिहास का दूसरा सबसे न्यूनतम स्कोर है। इसके अलावा वह 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कटक में खेले गए टी20 मैच में 92 रन पर ऑलआउट हुई थी।

प्लेइंग XI:
भारत : शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), नीतीश राणा, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, चेतन साकरिया, संदीप वॉरियर, कुलदीप यादव और वरुण चक्रवर्ती।

श्रीलंका : दासुन शनाका (कैप्टन), अविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), धनंजय डिसिल्वा, सदीरा समरविक्रमा, रमेश मेंडिस, वानिंदु हसारंगा, चमिका करुणारत्ने, पाथुम निसांका, अकिला धनंजय और दुष्मंथ चमीरा।

बता दें कि भारतीय ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटव आने के बाद उनके संपर्क में आए आठ खिलाड़ियों को भी क्वारंटीन कर दिया गया था। इस वजह से दूसरे टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया नीतीश राणा, चेतन सकारिया, ऋतुराज गायकवाड़ और देवदत्त पडिक्कल का डेब्यू हुआ था।

खबरें और भी हैं...