Ind vs WI 1st T20I : भारत ने विंडीज को 6 विकेट से हराया, विराट-राहुल के धमाकेदार अर्धशतक

Ind vs WI 1st T20I : भारत ने विंडीज को 6 विकेट से हराया, विराट-राहुल के धमाकेदार अर्धशतक

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। कप्तान विराट कोहली और लोकेश राहुल के धमाकेदार अर्धशतकों की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को टी-20 सीरीज के पहले मैच में 6 विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 207 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में भारतीय टीम ने आठ गेंद रहते इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। विराट कोहली ने 50 गेंदों में 94 रनों की नाबाद पारी खेली, जबकि लोकेश राहुल ने 62 रन बनाए। इस जीत के साथ तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भारत ने 1-0 से बढ़त बना ली है। ये मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया।

भारत की पारी
207 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (10) को आउट कर वेस्टइंडीज ने भारत को पहला झटका दिया। उन्हें खेरी पियरे ने आउट किया। हालांकि इसके बाद विराट कोहली और लोकेश राहुल ने 100 रनों की पार्टनरशिप कर मैच का पूरा रुख भारत की तरफ मोड़ दिया। राहुल को पियरे ने आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। राहुल ने 40 गेंदों में 62 रन बनाए। अपनी इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के लगाए।

इसके बाद विराट का साथ देने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आए। हालांकि खराब फॉर्म से जूझ रहे पंत इस मैच में भी कुछ खास नहीं कर पाए और 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान विराट कोहली ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। 16.2 औवर में 178 रन पर 3 विकेट गवाने के बाद श्रेयस अय्यर भी 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कोहली और शिवम दुबे ने मिलकर भारत को 8 गेंद रहते 6 विकेट से जीत दिला दी। विराट कोहली ने 50 गेंदों में 94* रन बनाए। अपनी इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 6 छक्के लगाए। वेस्टइंडीज की तरफ से खेरी पियरे को 2 जबकि पोलार्ड और कॉटरेल को 1-1 विकेट मिला।

 

 

वेस्टइंडीज की पारी
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस (2) को दीपक चाहर ने आउट कर पहला झटका दिया। 13 रन पर पहला विकेट गवाने के बाद इविन लुईस और ब्रैंडन किंग ने मिलकर पारी को संभाला और स्कोर को 5.4 ओवर में 64 रनों तक पहुंचा दिया। वॉशिंगटन सुंदर ने लुईस (40) को आउट कर इस पार्टनरशिप को तोड़ा। इसके बाद किंग ने क्रीज पर आए नए बल्लेबाज शिमरॉन हेटमायर के साथ मिलकर स्कोर को 10 ओवर में 100 रनों के पार पहुंचा दिया। किंग 31 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्हें जडेजा ने आउट किया।

किंग के आउट होने के बाद हेटमायर का साथ देने  किरोन पोलार्ड क्रीज पर आए। दोनों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 71 रनों की पार्टनरशिप की। इस दौरान हेटमायर ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। चहल ने हेटमायर को आउट कर इस पार्टनरशिप को तोड़ा। हेटमायर ने 2 चौके और 4 छक्के की मदद से 41 गेंदों में 56 रन बनाए। स्कोर में एक ही रन जुड़ा था कि चहल ने पोलार्ड को आउट कर वेस्टइंडीज को 5वां झटका दिया।

इस समय वेस्ट इंडीज का स्कोर 173 रन था। पोलार्ड ने 19 गेंदों में ताबड़तोड़ 37 रन बनाए। अपनी इस पारी में पोलार्ड ने 4 छक्के और एक चौका लगाया। जेसन होल्डर ने 24* और दिनेश रामदीन ने 11* रनों की पारी खेली। इस तरह वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 207 रन बनाए। 

 

प्लेइंग XI:

भारत: रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल।

वेस्टइंडीज: लेंडल सिमंस, इविन लुईस, ब्रैंडन किंग, शिमरॉन हेटमायर, किरोन पोलार्ड (कप्तान), दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, हेडेन वॉल्श, शेल्डन कॉटरेल, केसरिक विलियम्स, खेरी पियरे।

Created On :   6 Dec 2019 1:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story