comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

भारत ने विंडीज को 107 रन से हराया, कुलदीप की हैट्रिक, रोहित-राहुल का शतक


हाईलाइट

  • दूसरे वनडे में भारत ने वेस्टइंडीज को 107 रन से हराया
  • इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है
  • इस मैच में कुलदीप ने हैट्रिक ली, जबकि रोहित ने शतक जमाया

डिजिटल डेस्क, विशाखापट्टनम। कुलदीप यादव की हैट्रिक और रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत भारत ने विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 107 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में पांच विकेट खोकर 387 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 159 रन बनाए जबकि उनके सलामी जोड़ीदार लोकेश राहुल ने भी 102 रनों की पारी खेली। इसके जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 43.3 ओवर में 280 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। रोहित शर्मा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

विंडीज की पारी:
388 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने सधी हुई शुरुआत की। दोनों सलामी बल्लेबाज शाई होप और इविन लुईस ने पहले विकेट के लिए 11 ओवर में 61 रन जोड़े। शाई होप को पहले ओवर में जीवनदान भी मिला। दिपक चाहर की बाहर जाती गेंद पर होप बीट हुए और बॉल उनके बल्ले का किनारा लेते हुए सेकंड स्लिप में खड़े लोकेश राहुल के पास गई। राहुल ने होप का कैच ड्रॉप कर दिया। इस पार्टनरशिप को शार्दुल ठाकर ने लुईस (30) को आउट कर तोड़ा। इसके बाद शिमरॉन हेटमायर (4) और रोस्टन चेज (4) भी जल्दी-जल्दी आउट हो गए।

16 ओवर में 86 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद शाई होप ने निकोलस पूरन के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और दोनों बल्लेबाजों ने 106 रनों की पार्टनरशिप करते हुए स्कोर को 29.2 ओवर में 192 रनों तक पहुंचा दिया। इस दौरान पूरन को जीवनदान भी मिला। जडेजा की गेंद पर दीपक चाहर ने पूरन का एक आसान सा कैच ड्रॉप कर दिया। मोहम्मद शमी ने इस पार्टनरशिप को तोड़ा। शमी ने वेस्टइंडीज को लगातार दो झटके दिए। शमी ने पूरन (75) और कीरोन पोलार्ड (0) को आउट किया।

पूरन के आउट होने के बाद कुलदीप यादव ने हैट्रिक लेकर वेस्टइंडीज की कमर पूरी तरह से तोड़ दी। यादव ने शाई होप (78), जेसन होल्डर (11) और अल्जारी जोसेफ (0) को आउट किया। खैरी पियरे 21 रन और कीमो पॉल 46 रन बनाकर आउट हुए। इस तरह वेस्टइंडीज की पूरी टीम 43.3 ओवर में 280 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत की तरफ से कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी को 3, रविंद्र जडेजा को 2 और शार्दुल ठाकुर को 1 विकेट मिला।

कुलदीप ने रचा इतिहास
कुलदीप यादव इस मैच में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया। कुलदीप अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं। विंडीज पारी के 33वें ओवर में लगातार तीन गेंदों में शाई होप, जेसन होल्‍डर और अल्‍जारी जोसफ को आउट कर यह कारनामा रचा। इससे पहले उन्‍होंने 2017 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में भी हैट्रिक ली थी। कुलदीप यादव ने पाकिस्‍तान के वसीम अकरम, सकलैन मुश्‍ताक, श्रीलंका के चामिंडा वास और न्‍यूजीलैंड ट्रेंट बॉल्‍ट की बराबरी की।अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्‍गज गेंदबाज लसित मलिंगा के नाम हैं जिन्‍होंने 3 बार यह कारनामा किया है।

भारतीय पारी:
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने धमाकेदार शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने पहले विकेट के लिए 227 रन जोड़े। रोहित शर्मा ने 159 और लोकेश राहुल ने 102 रनों की पारी खेली। रोहित ने 138 गेंदों का सामना कर 17 चौके और पांच छक्के लगाए। राहुल ने 104 गेंदों का सामना किया और आठ चौकों के अलावा तीन छक्के लगाए। 

इन दोनों के बाद ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने तेजी से रन बनाए। अय्यर ने 32 गेंदों पर चार छक्के और तीन चौकों के साथ 53 रनों की पारी खेली। पंत ने 16 गेंदों में 39 रन बनाए जिसमें चार छक्के और तीन चौके शामिल रहे। इस तरह भारत ने 50 ओवरों में पांच विकेट खोकर 387 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। विंडीज के लिए शेल्डन कॉटरेल ने दो विकेट लिए। कीमो पॉल, अल्जारी जोसेफ और केरन पोलार्ड के हिस्से एक-एक विकेट आया।

रोहित सबसे ज्यादा बार 150+ रन बनाने वाले बल्लेबाज
इस मैच में कई रिकॉर्ड भी बने। रोहित शर्मा सबसे ज्यादा बार वनडे में 150+ रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने 8 बार 150+ रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर है जिन्होंने 6 बार 150+ रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर भारत के सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल हैं। दोनों बल्लेबाजों ने 5 बार 150+ रन बनाए हैं। रोहित शर्मा 2019 में अब तक 27 वनडे में 1,427 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। इस दौरान रोहित का औसत 57.08 का रहा है।

प्लेइंग XI:
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच के लिए टीम में एक बदलाव किया था। ऑलराउंडर शिवम दुबे की जगह प्लेइंग इलेवन में तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को शामिल किया था। वहीं वेस्टइंडीज ने अपनी टीम मे दो बदलाव किए थे। सुनील एम्ब्रिश की जगह एविन लुइस और हेडन वॉल्श की जगह खारी पियरे को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया था।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव।

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), शाई होप, इविन लुईस, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल और खैरी पियरे।

कमेंट करें
q1DQU