आईसीसी रैंकिंग: टी20 क्रिकेट में 'मैन इन ब्लू' की बादशाहत बरकरार, कंगारुओं को लगा झटका 

September 26th, 2022

हाईलाइट

  • इंग्लैंड पेश कर सकता है चुनौती

डिजिटल डेस्क, दुबई। रविवार को ऑस्ट्रेलिया पर तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम की बादशाहत फिलहाल टी20 फॉर्मेट में कायम है। आईसीसी द्वारा जारी की गई लेटेस्ट रैंकिंग में भारत 268 पॉइंट्स के साथ अभी भी पहले स्थान पर बना हुआ है। इस लिस्ट में फिलहाल दूसरे नंबर पर 261 पॉइंट्स के साथ इंग्लैंड मौजूद है। भारत ने दूसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड पर 7 रनों की बढ़त बना ली है। दरअसल, इंग्लैंड को मौजूदा 7 मैचों की सीरीज में  पाकिस्तान के खिलाफ चौथे टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा था। 

ऑस्ट्रेलिया को हुआ नुकसान 

भारतीय दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले मुकाबले में जीत दर्ज करने के बाद बाकी दो में हार का मुंह देखना पड़ा। इसका प्रभाव कंगारूओं की रैंकिंग पर पड़ा है। भारत के खिलाफ सीरीज गंवाने के बाद टीम को एक ही प्वाइंट का नुकसान हुआ है और वह 250 अंकों के साथ 6वें पायदान पर है। 

आखिरी मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले मेहमानों को बल्लेबाजी करने का आमंत्रण दिया, जिन्होंने ग्रीन (52 रन, 21 गेंद, 3 छक्के, 7 चौके) और टिम डेविड (54 रन, 27 गेंद, 4 छक्के, 2 चौके)  की पारियों के दम पर भारत के 187 रन का विशाल लक्ष्य रखा। जवाब में भारत ने सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली की दमदार पारियों के दम पर लक्ष्य को एक गेंद शेष रहते हुए 6 विकेटों से हासिल कर लिया। विराट ने 48 गेंदों पर 4 छक्कों और 3 चौकों की मदद से 63 वहीं सूर्यकुमार यादव ने 36 गेंदों पर 5 छक्कों और 5 चौकों की मदद से 69 रन की पारी खेली।  

इंग्लैंड पेश कर सकता है चुनौती 

इंग्लैंड मौजूदा समय में पाकिस्तान के दौरे पर है, जहां वह मेजबान देश के खिलाफ 7 मैचों की टी-20 सीरीज खेल रही है। सीरीज फिलहाल 2-2 बराबरी पर है और इसके तीन मैच अभी बाकी है, अगर इंग्लैंड इन तीनों मैचों को जीत जाती है तो वह भारत के करीब पहुंच सकती हैं। पाकिस्तान इस समय दक्षिण अफ्रीका के साथ टीम रैंकिंग में 258 अंकों के साथ तीसरे स्थान के लिए बराबरी पर है, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ शेष तीन मैच जीतकर वह दूसरे स्थान पर पहुंच सकता है। बाकी टीमों की बात करें तो न्यूजीलैंड की टीम 5वें स्थान पर है, जबकि वेस्टइंडीज, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान क्रमश: 7, 8वें, 9वें और 10वें स्थान पर हैं। 

खबरें और भी हैं...