विश्व क्रिकेट की बादशाह बनी भारतीय टीम, तीनों फॉर्मेट में पहना नंबर-1 का ताज

Indian team became the king of world cricket, crowned number-1 in all three formats
विश्व क्रिकेट की बादशाह बनी भारतीय टीम, तीनों फॉर्मेट में पहना नंबर-1 का ताज
भारतीय टीम का जलवा विश्व क्रिकेट की बादशाह बनी भारतीय टीम, तीनों फॉर्मेट में पहना नंबर-1 का ताज
हाईलाइट
  • भारतीय टीम एक ही वक्त पर तीनों फॉर्मेट्स की आईसीसी रैंकिंग में पहले पायदान पर रहने वाली विश्व क्रिकेट की पहली टीम बन चुकी है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय क्रिकेट अपने सबसे बेहतरीन और सुनहरे दौर से गुजर रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुकाबला जीतकर भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया। टी-20 और वनडे फॉर्मेट में पहले से नंबर-1 की कुर्सी पर बैठी भारतीय टीम अब आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में भी पहले पायदान पर पहुंच चुकी है। इसके साथ ही भारतीय टीम एक ही वक्त पर तीनों फॉर्मेट्स की आईसीसी रैंकिंग में पहले पायदान पर रहने वाली एशिया की पहली और विश्व क्रिकेट की दूसरी टीम बन चुकी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीकी टीम के नाम है जिन्होंने साल 2013 में यह मुकाम हासिल किया। 

तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 भारतीय टीम 

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा हर बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी की जाती है। नागपुर टेस्ट खत्म होने के बाद पहली बार आईसीसी ने ताजा रैंकिंग की घोषणा की। जिसमें भारतीय टीम दूसरे पायदान से पहले पायदान पर पहुंच गई। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले पायदान पर थी। लेकिन ताजा टेस्ट रैंकिंग में 115 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ भारतीय टीम पहले नंबर पर पहुंच चुकी है। जबकि करारी हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम 111 रेटिंग  प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गई। 

  • टी-20 रैंकिंग- भारत नंबर 1, 267 रेटिंग्स
  • वनडे रैंकिंग- भारत नंबर 1, 114 रेटिंग्स
  • टेस्ट रैंकिंग- भारत नंबर 1, 115 रेटिंग्स

भारतीय खिलाड़ियों का भी जलवा

भारतीय टीम ही नहीं बल्कि आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा देखने मिला है। नागपुर टेस्ट में शतक लगाने वाले कप्तान रोहित शर्मा बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में 8वें पायदान पर पहुंच चुके हैं। जबकि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अब भी सातवें पायदान बने हुए हैं। जबकि गेंदबाजों की रैंकिंग में स्टार स्पिनर आर अश्विन दूसरे नंबर पर काबिज हैं। वहीं ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में रॉकस्टार रवींद्र जडेजा पहले और अश्विन दूसरे नंबर पर हैं।   


 

Created On :   15 Feb 2023 8:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story