ICC AWARDS: रोहित पहली बार बने वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर, कोहली को टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान चुना

Indian team Captain Virat Kohli named captain of ICCs ODI and Test teams of the year
ICC AWARDS: रोहित पहली बार बने वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर, कोहली को टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान चुना
ICC AWARDS: रोहित पहली बार बने वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर, कोहली को टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान चुना
हाईलाइट
  • ICC ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को अपनी साल की टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान चुना
  • भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पहली बार वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने

डिजिटल डेस्क, दुबई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को साल की अपनी टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया है। कोहली को पिछले साल भी ICC की टेस्ट और वनडे टीम का खिलाड़ी चुना गया था। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पहली बार वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए हैं। 

ICC ने इस साल कोहली को टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान चुने जाने के अलावा उन्हें स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड से भी सम्मानित किया है। भारतीय कप्तान ने द ओवल मैदान पर स्टीव स्मिथ पर दर्शकों द्वारा की जा रही छींटाकशी का विरोध किया था और दर्शकों से स्मिथ का सम्मान करने की बात कही थी।

बेन स्टोक्स को प्लेयर ऑफ द ईयर
वहीं इंग्लैंड को वर्ल्ड कप जिताने वाले ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। 2019 में 59 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर बने। ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लबुशाने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर चुने गए। रिचर्ड इलिंगवर्थ को अंपायर ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया।

कोहली ने कहा पुरस्कार पाकर मैं हैरान हूं
कोहली ने कहा, कई वर्षो तक गलत चीजों के लिए सबकी नजरों में रहने के बावजूद इसे (पुरस्कार) पाकर मैं हैरान हूं। यह सौहार्द्र का एक हिस्सा है, जोकि खिलाड़ियों में अवश्य होता है। उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता है कि एक व्यक्ति जो ऐसी स्थिति से बाहर आ रहा है, उसका फायदा उठाने की जरूरत है। आप मैदान पर छींटाकशी कर सकते हैं, प्रतिबंध लग सकता है। आप ऐसी चीजें कहना चाहते हैं, जिससे कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को हराना चाहते हैं। लेकिन मजाक उड़ाना, यह कुछ ऐसा है जोकि किसी भी खेल भावना में नहीं है और मैं इसका समर्थन नहीं करता।

उन्होंने कहा, हम सभी को इसके प्रति जिम्मेदारी लेने की जरूरत है। विपक्ष को धमकाएं, कोशिश करें और लेकिन ऊपरी तौर पर। वह कुछ ऐसा होना चाहिए जो किसी को भावनात्मक रूप से आहट नहीं कर रहा हो। ऐसी चीजें किसी भी स्तर पर स्वीकार्य नहीं है और लोगों को इससे सतर्क रहना चाहिए।

ICC की टेस्ट टीम में मयंक अग्रवाल भी शामिल
ICC ने अपनी टेस्ट में भारत के उभरते बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को भी शामिल किया है। क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने दुनिया के नंबर-1 वनडे गेंदबाज को किसी भी टीम में शामिल नहीं किया है। मयंक ने भारत के लिए अब तक नौ टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने तीन शतक और इतने ही अर्धशतक की मदद से 872 रन बनाए।

ICC टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मार्नस लाबुशैन, विराट कोहली (कप्तान), स्टीवन स्मिथ, बेन स्टोक्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नील वैगनर, नाथन लियोन 

ICC वनडे टीम ऑफ द ईयर: रोहित शर्मा, शाई होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, केन विलियम्सन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बाउल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव

ICC मेन्स क्रिकेट अवार्ड्स:

  • बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर - बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)
  • टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर - पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)
  • वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर - रोहित शर्मा (भारत)
  • T-20 परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर - दीपक चाहर (भारत, 6-7 vs बांग्लादेश)
  • इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर - मारनस लबसचगने (ऑस्ट्रेलिया)
  • एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर - काइल कोएज़र (स्कॉटलैंड)
  • स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड - विराट कोहली (भारत)
  • अंपायर ऑफ द ईयर  - रिचर्ड इलिंगवर्थ 

 

Created On :   15 Jan 2020 9:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story