comScore

वर्ल्ड कप में अब तक उतरने वाली भारत की सबसे उम्रदाराज टीम, औसत उम्र 29.5 साल

वर्ल्ड कप में अब तक उतरने वाली भारत की सबसे उम्रदाराज टीम, औसत उम्र 29.5 साल

हाईलाइट

  • वर्ल्‍ड कप 2019 के लिए चुनी गई भारतीय टीम की औसत उम्र 29.5 साल है
  • यह वर्ल्ड कप में अब तक उतरने वाली भारत की सबसे उम्रदाराज टीम है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले ICC वनडे किक्रेट वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में दी गई है। उपकप्तान रोहित शर्मा रहेंगे और महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे। के.एल राहुल, दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को भी टीम में शामिल किया गया है। वहीं अंबाती रायडू और ऋषभ पंत को मौका नहीं मिला है। टीम में रवींद्र जडेजा और केएल राहुल को भी जगह मिली है। BCCI द्वारा घोषित यह भारतीय टीम काफी मजबूत और अनुभवी दिखाई दे रही है। वर्ल्ड कप जीतने के लिए यह टीम एकदम परफेक्ट भी है। इस बात का अंदाजा टीम के अनुभव और औसत उम्र से लगाया जा सकता है।

वर्ल्‍ड कप 2019 के लिए चुनी गई भारतीय टीम की औसत उम्र 29.5 साल है और यह वर्ल्ड कप में अब तक उतरने वाली भारत की सबसे उम्रदाराज टीम है। टीम के कप्‍तान कोहली 30 साल के हैं। वहीं 37 साल के धोनी इस टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं, तो कुलदीप यादव (24) सबसे युवा हैं। 

1992 वर्ल्‍ड कप में भारत की सबसे युवा टीम उतरी थी। ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड में हुए इस वर्ल्‍ड कप में उतरने वाली भारतीय टीम की औसत उम्र 25.4 थी। जबकि उस वक्‍त कप्‍तान अजहरुद्दीन 29 साल के थे। इसके अलावा टीम में सचिन तेंदुलकर (18), विनोद कांबली (20), अजय जडेजा (21), जवागल श्रीनाथ (22) और प्रवीन आमरे (23) के युवाओं के साथ कपिल देव (33), के श्रीकांत (32) और किरन मोरे (29) आदि को जगह मिली थी। 

वर्ल्‍ड कप 2019 में जानी वाली टीम से पहले धोनी की कप्‍तानी में चैंपियन बनने वाली 2011 वाली टीम की औसत उम्र 28.3 साल थी। इस टीम में 37 साल के सचिन तेंदुलकर सबसे उम्रदराज खिलाड़ी थे, जो कि 1992 वर्ल्‍ड कप में सबसे युवा के तौर पर शामिल हुए थे। भारत को पहला वर्ल्ड कप जीताने वाले कपिल देव की 1983 वर्ल्‍ड चैंपियन टीम की औसत उम्र 27.1 साल थी। उस टीम में सुनील गावस्‍कर (33) सबसे उम्रदराज खिलाड़ी थे, तो वहीं भारतीय टीम के मौजूदा कोच रवि शास्‍त्री तब सिर्फ 21 साल के थे। 

सौरव गांगुली की कप्तानी में वर्ल्‍ड कप 2003 में फाइनल तक का सफर तय करने वाली भारतीय टीम की औसत उम्र 25.8 साल थी। जो कि अजहर की टीम के बाद दूसरी सबसे युवा टीम है। इस टीम में सबसे युवा 17 साल के पार्थिव पटेल हैं। वह वर्ल्‍ड कप में भारत के लिए उतरने वाले सबसे युवा क्रिकेटर भी हैं। 

1983 में 27.1 साल और 2011 में 28.3 की औसत उम्र वाली टीम ने वर्ल्‍ड कप जीता था। उम्‍मीद है कि इस बार 29.5 औसत उम्र वाली अनुभवी (बूढ़ी) टीम भारत के लिए तीसरा वर्ल्‍ड कप का खिताब जीतने में सफल होगी। वर्ल्ड कप में भारत का पहला मैच 5 जून को साउथ अफ्रीका से होगा। भारत का पाकिस्तान से मुकाबला 16 जून को होगा। वर्ल्ड कप का पहला मैच इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच 30 मई को खेला जाएगा और टूर्नमेंट का फाइनल 14 जुलाई को होगा। 

ICC वनडे किक्रेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम - 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक। 
 

कमेंट करें
HGrgF