इन युवा खिलाड़ियों ने बैट और बॉल से जीता दर्शकों का दिल, आईपीएल में रचे कई इतिहास

Indian yongesters who perform exceptionally well in IPL 2021
इन युवा खिलाड़ियों ने बैट और बॉल से जीता दर्शकों का दिल, आईपीएल में रचे कई इतिहास
युवाओं के नाम रहा आईपीएल 2021 इन युवा खिलाड़ियों ने बैट और बॉल से जीता दर्शकों का दिल, आईपीएल में रचे कई इतिहास

डिजिटल डेस्क, दुबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल को सही परिभाषा दी हैं “Yatra Pratibha Avsara Prapnotihi (यत्र प्रतिभा अवसरा प्रपनोतिही)”, means “Where talent meets opportunity” मतलब – जहां प्रतिभा अवसर प्राप्त करती है ।” आईपीएल की ट्रॉफी पर दर्ज ये श्लोक आईपीएल की सच्ची तस्वीर है। जो मौजूदा टूर्नामेंट पर खरा भी साबित हो रहा है। हर साल दुनिया की सबसे बड़ी लीग में युवा खिलाड़ी अपने दमदार प्रदर्शन से शोहरत प्राप्त करते हैं। यह एक ऐसा मंच है जहां सबको समान अवसर मिलता है इसलिए तो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अनकैप्ड खिलाड़ी भी ऑरेंज कैप (सीजन में सबसे ज्यादा रन) और पर्पल कैप (सीजन में सबसे ज्यादा विकेट) अपने नाम करने में कामयाब रहते हैं। 

आईपीएल 2021 की खास बात रही कि इस बार तीनों ही बड़े व्यक्तिगत अवार्ड्स भारतीय युवाओं ने अपने नाम किए। हर्षल पटेल को इस साल "मोस्ट वैल्यूऐबल प्लेयर" मतलब "प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट" और पर्पल कैप तो वहीं ऋतुराज गायकवाड़ को ऑरेंज कैप से नवाजा गया। 

आइये एक नजर डालते है उन युवा सितारों पर जिन्होंने इस सीजन चमक बिखेरी-

ऋतुराज गायकवाड़

ऋतुराज गायकवाड़ ने पिछले साल ही अपनी प्रतिभा की हल्की सी झलक दे दी थी, लेकिन इस साल इस युवा ने क्या लाजवाब प्रदर्शन किया हैं। इस साल ऋतुराज ने कई ऐसी दमदार पारियां खेली जो लम्बे समय तक दर्शकों के जेहन में रहेंगी चाहे वो राजस्थान के खिलाफ आखरी गेंद पर छक्का लगाकर शतक पूरा करना हो या मुंबई के खिलाफ अंत तक क्रीज पर डटे रहकर टीम के लिए नाबाद 88 रन की पारी खेलना। 
ऋतुराज ने अपने अनुभवी सलामी जोड़ीदार फाफ डू प्लेसिस के साथ मिलकर अपनी टीम को लगभग हर मैच में मजबूत शुरुआत दिलाई जिसकी वजह से अंत में उनकी टीम सीएसके दुनिया की सबसे मुश्किल लीग अपने नाम करने में कामयाब रही। फाफ दू प्लेसिस ने उनके उज्जवल भविष्य की भविष्यवाणी की हैं। 

rituraaaz-01

हर्षल पटेल

हर्षल पटेल को इस सीजन जब-जब उनके कप्तान ने बॉल थमाई तब-तब उन्होंने अपनी टीम को ब्रेक-थ्रू/विकेट दिलाया। इस साल वह "मैन विथ गोल्डन आर्म  रहे।" हर्षल ने सिर्फ इस साल सबसे ज्यादा विकेट लिए बल्कि आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के रिकॉर्ड (32 विकेट) की ड्वेन ब्रावो की बराबरी भी की। हर्षल पटेल ने इस सीजन कई यादगार परफॉरमेंस दिए पर मुंबई इंडियंस के खिलाफ वो हैट्रिक सबसे खास थी जहां उन्होंने पोलार्ड, हार्दिक पंड्या और राहुल चाहर को अपना शिकार बनाया था। 
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हर्षल पटेल ने अपने नाम कई अवॉर्ड्स किए। उन्हें इस सीजन का "गेम चेंजर ऑफ द सीजन" यानी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 32 विकेट चटकाने पर पर्पल कैप भी अपने नाम की। हर्षल को इसके अलावा "मोस्ट वैल्यूवल प्लेयर ऑफ द सीजन" के खिताब से भी नवाजा गया।

harshal

वेंकटेश अय्यर

इस युवा बल्लेबाज के ओपनिंग करने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स की किस्मत ही बदल गयी। कोलकाता जहां इस सीजन के इंडियन लेग में 7 में से 5 मैच हारकर संघर्ष कर रही थी वह टीम यूएई लेग में आते ही अपने दमदार खेल की बदौलत फाइनल तक पहुंची। जिसका श्रेय इस युवा बल्लेबाज को जाता हैं। बल्लेबाजी ही नहीं वेंकटेश को जब गेंदबाजी करने का मौका मिला, उन्होंने वहां भी प्रभावित किया। वेंकटेश ने अपनी टीम के लिए कई शानदार पारियां खेली जिसमे शामिल हैं- सीएसके के खिलाफ फाइनल में अर्धशतकीय पारी, जब तक वह क्रीज पर थे,कोलकाता की आईपीएल चैंपियन बनी की उम्मीद बनी हुइ थी। वेंकटेश ने अपने युवा जोड़ीदार शुभमन गिल के साथ मिलकर अपनी टीम को कई बार मजबूत शुरुआत दिलाई थी। 
उनके बारे में कई दिग्गज भविष्यवाणी कर चुके है कि वो "भारतीय टीम का आना वाला कल है।" 

venktesh

आवेश खान

आईपीएल 2021 की खास बात यह रही की इस बार भारतीय गेंदबाजों ने बहुत प्रभावित किया। इनके दबदबे का आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि सबसे ज्यादा विकेट की लिस्ट में 10 में से 8 भारतीय गेंदबाज हैं उन में भी चार युवा अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। उनमे से एक है आवेश खान। 
आवेश खान पर्पल कैप की रेस में 24 विकेट दूसरे स्थान पर रहे। अपनी पेस से आवेश ने सबको चौंकाया, यही कारण रहा की आगामी टी-20 विश्व कप के लिए बीसीसीआई ने उन्हें भारतीय टीम की नेट-प्रैक्टिस के लिए यूएई में रोकने का फैसला किया हैं।  
मध्य प्रदेश के तेज गेंदबाज अवेश खान में गेंद को दोनों तरफ घुमाने की क्षमता है और वह एक औसत शॉर्ट बॉल डालने में सक्षम हैं। उन्होंने 2014 में प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और 2016 में ICC अंडर 19 विश्व कप में भारत के लिए खेले। 2017 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आईपीएल में पदार्पण करने के बाद,अवेश दिल्ली कैपिटल्स में चले गए और पिछले साल उन्हें उनकी फ्रेंचाइजी ने रीटेन किया। 

AVESH-KHAN

वरुण चक्रवर्ती

वरूण चक्रवर्ती ने क्रिकेट के मैदान में उतरने से पहले आर्किटेक्ट की डिग्री हासिल की है। भले ही वो कभी बिल्डिंगें न तराश सके हों पर खेल तराशने में कामयाब रहे हैं। अपनी टीम के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी। वरुण ने अपनी प्रतिभा का परिचय तो पिछले साल ही दे दिया था जहां उन्होंने 17 विकेट हासिल किये थे लेकिन इस बार उन्होंने एक कदम आगे निकलकर उसे और बेहतर किया। इस बार उन्होंने मात्र 6.58 इकॉनमी से 18 विकेट चटकाए। 
वरुण एक क्वालिटी स्पिनर गेंदबाज हैं, यही कारण हैं की चयनकर्ताओं ने उन्हें आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया हैं।  

varun

अर्शदीप सिंह

अर्शदीप सिंह ने अपनी दमदार गेंदबाजी से यह साबित कर दिया हैं कि भारतीय टीम का आने वाला तेज गेंदबाजी का भविष्य उज्जवल हैं। अर्शदीप सिंह ने इस साल अपनी तेज गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया। अर्शदीप एक तेज गेंदबाज के रूप में कम्पलीट पैकेज हैं। उनके पास स्पीड हैं, स्विंग हैं और सबसे बड़ा हुनर उनका अनुशासन। वो मैच में परिस्थिति के अनुसार गेंदबाजी करने में सक्षम हैं। उनका यादगार प्रदर्शन था राजस्थान के खिलाफ जहां उन्होंने 32 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। इस प्रक्रिया में, अर्शदीप आईपीएल में पांच विकेट लेने वाले तीसरे सबसे युवा गेंदबाज बन गए। 22 साल और 228 दिनों में, अर्शदीप इशांत शर्मा से एक स्थान ऊपर आए, जिन्होंने 22 साल और 237 दिन की उम्र में अपना पहला आईपीएल पांच विकेट हासिल किया था।

ARSHDEEP

उमरान मालिक 

22 साल के युवा गेंदबाज उमरान मलिक ने अपनी रफ्तार से सबको प्रभावित किया। कौन सोच भी नहीं सकता इस सीजन की दूसरी सबसे तेज गेंद, 152.95 km/h की रफ्तार से एक भारतीय गेंदबाज द्वारा फेंकी गई हैं। उमरान में लगातार 150 km/h के ऊपर गेंद फेंकने की क्षमता हैं। बेशक उमरान को इस साल काम खेलना का मौका मिला पर कई दिग्गजों का मानना हैं कि यह गेंदबाज जल्द ही भारतीय टीम में अपनी जगह बनाएगा। 

UMRAN

Created On :   16 Oct 2021 9:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story