IPL-13: लीग के चौथे मैच में आज चेन्नई-राजस्थान आमने-सामने, लगातार दूसरा मैच जीतना चाहेगी धोनी की CSK

IPL-13: लीग के चौथे मैच में आज चेन्नई-राजस्थान आमने-सामने, लगातार दूसरा मैच जीतना चाहेगी धोनी की CSK
हाईलाइट
  • IPL-13 का चौथा मैच आज चेन्नई और राजस्थान के बीच शारजाह में खेला जएगा
  • मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से होगा
  • टॉस 7:00 बजे होगा

डिजिटल डेस्क, शारजाह। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन का चौथा मैच आज चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और राजस्थान रॉयलस (RR) के बीच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से होगा। लीग स्टेज में राजस्थान का यह पहला मैच होगा। जबकि चेन्नई का यह दूसरा मैच रहेगा। उसने अपने पहले मैच में मुंबई इंडियंस (MI) को 5 विकेट से हराया था। अब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई पूरी कोशिश करेगी कि, वह दूसरे मैच में भी जीत हासिल करे। वहीं स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली राजस्थान भी जीत के साथ आगाज करना चाहेगी।

मुंबई के खिलाफ चेन्नई का प्रदर्शन देखते हुए राजस्थान का टीम प्रबंधन निश्चित तौर पर अपने खिलाड़ियों से कुछ अतिरिक्त चाहेगी। क्योंकि चेन्नई ने अभी तक IPL के हर सीजन में डोमिनेट किया है और इस बार भी उसको शानदार शुरुआत मिली है। चेन्नई के लिए मुंबई के खिलाफ मैच में अंबाती रायडू (71) और फाफ डु प्लेसिस (नाबाद 58) ने बेहतरीन पारियां खेलते हुए टीम को जीत दिलाई थी। शुरुआती ओवरों में मुंबई के गेंदबाजों द्वारा दिए गए झटकों के बाद भी रायडू और डु प्लेसिस ने टीम को संभाला था और UAE की कंडीशंस में मुंबई के गेंदबाजों को चलने नहीं दिया था। मुरली विजय और शेन वाटसन ने मुंबई के खिलाफ पारी की शुरुआत की थी, लेकिन दोनों जल्दी आउट हो गए थे। सैम कुरैन को धोनी ने प्रमोट किया था और कुरैन ने छह गेंदों पर 18 रन बना उसे जस्टीफाई भी किया।

चेन्नई की बल्लेबाजी और गेंदबाजी स्थिर
चेन्नई की बल्लेबाजी स्थिर लग रही है तो गेंदबाजों ने भी पहले मैच में निराश नहीं किया और नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहे थे। चेन्नई के गेंदबाजों ने सुनिश्चित किया था कि मुंबई बड़ा स्कोर नहीं कर सके और इसने चेन्नई की पांच विकेट से जीत में बड़ा रोल निभाया था। पीयूष चावला को चेन्नई की टीम में अहम नहीं माना जाता हो, लेकिन 31 साल के इस लेग स्पिनर में अपने अनुभव का इस्तेमाल किया और शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवरों में सिर्फ 21 रन खर्च करते हुए एक विकेट भी लिया। इसी तरह लुंगी एनगिडी, रवींद्र जडेजा और दीपक चहर ने भी जरूरत पड़ने पर अपना रोल निभाया, लेकिन चेन्नई का टीम प्रबंधन साफ तौर पर चाहेगा कि यह तीनों पहले मैच की तरह रन न लुटाएं।

राजस्थान की टीम में उथप्पा, जयसवाल, स्टोक्स और स्मिथ जैसे खिलाड़ी
राजस्थान की बात की जाए तो IPL के पहले सीजन 2008 के अलावा उसने कभी भी ट्रॉफी नहीं जीती है। 2020 सीजन को देखते हुए राजस्थान अपनी टीम में टी-20 के कुछ बड़े खिलाड़ी लेकर आई है। रॉबिन उथप्पा, श्रेयस गोपाल और वरुण एरॉन के अलावा युवा यशस्वी जयसवाल, रियान पराग और कार्तिक त्यागी के साथ राजस्थान ने युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण बनाने की कोशिश की है। बेन स्टोक्स और स्मिथ के साथ राजस्थान ने कुछ शीर्ष स्तर के खिलाड़ी अपने साथ जोड़े हैं। स्टोक्स का हालांकि पहले मैच में खेलना पक्का नहीं है।

राजस्थान जोस बटलर से ओपनिंग में उम्मीदें
राजस्थान उम्मीद करेगी कि, ओपनर जोस बटलर 2019 IPL के अपने फॉर्म को इस सीजन में भी जारी रखें। पिछले सीजन में बटलर ने आठ मैचों में 311 रन बनाए थे। बटलर को अगर संजू सैमसन का साथ मिलता है तो वह टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचा सकते हैं। राजस्थान के टीम प्रबंधन के लिए सबसे बड़ी चिंता स्टोक्स का न होना रहेगी जो इस समय अपने पिता के पास न्यूजीलैंड में हैं और वह कब आएंगे इस पर अभी भी स्थिति साफ नहीं है। टीम स्टोक्स पर काफी हद तक निर्भर रहेगी और वह जितनी जल्दी टीम के साथ जुड़ेंगे उतना ही उनके लिए अच्छा होगा।

राजस्थान के पास जोफ्रा-उनादकट जैसे अच्छे गेंदबाजी विकल्प
जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, अंकित राजपूत, राहुल तेवतिया, मयंग मारकंडे, ओशाने थॉमस और एंड्रयू टाई के रहते टीम के पास अच्छे गेंदबाजी विकल्प हैं। इस बात पर काफी कुछ निर्भर करेगा कि, यह लोग UAE की स्थिति के साथ कितनी जल्दी एडजस्ट करते हैं। इन दोनों टीमों के बीच पिछले मैचों को देखा जाए तो चेन्नई का पलड़ा निश्चित तौर पर भारी रहा है। चेन्नई ने दोनों टीमों के बीच हुए कुल 21 में से 14 मैच जीते हैं, और बाकी के मैच राजस्थान ने जीते हैं।

हेड-टु-हेड
चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान राजस्थान के बीच अब तक 22 मैच खेले गए हैं। जिसमें चेन्नई ने 14, जबकि राजस्थान ने 8 मैच जीते हैं। UAE में दोनों टीम के बीच एक ही मैच 23 अप्रैल 2014 को खेला गया। दुबई में खेले गए इस मैच में चेन्नई 7 रन से जीती थी। वहीं चेन्नई के खिलाफ राजस्थान पिछले 5 में से एक ही मुकाबला जीत सकी है। पिछले सीजन में चेन्नई ने राजस्थान को दोनों मैच में हराया था।

टीमें :-

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) - महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, पीयूष चावला, ड्वायन ब्रावो, कर्ण शर्मा, शेन वाटसन, शार्दूल ठाकुर, अंबाती रायडू, मुरली विजय, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, दीपक चहर, लुंगी नगिदी, मिशेल सैंटनर, केएम. आसिफ, नारायण जगदीशन, मोनू कुमार, ऋतुराज गायकवाड़, आर. साई किशोर, जोश हेजलवुड, सैम कुरैन।

राजस्थान रॉयलस (RR) - स्टीव स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, महिपाल लोमरोर, मनन वोहरा, मयंक मारकंडे, राहुल तेवतिया, रियान पराग, संजू सैमसन, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, रोबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, डेविड मिलर, ओशाने थॉमस, अनिरुद्ध जोशी, एंड्रयू टाई, टॉम कुरैन।

Created On :   22 Sep 2020 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story