comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

IPL 2020: आज जारी होगा IPL का शेड्यूल, यूएई में कोरोना के बीच 53 दिन चलेगा टूर्नामेंट

IPL 2020: आज जारी होगा IPL का शेड्यूल, यूएई में कोरोना के बीच 53 दिन चलेगा टूर्नामेंट

हाईलाइट

  • कोरोना के कारण इस बार IPL 19 सितंबर से 10 नवंबर तक UAE में होगा
  • सभी 8 टीमों के बीच तीन स्टेडियम में 60 मैच होंगे
  • आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा- रविवार को टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी होगा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कोरोना काल में संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से शुरू होने वाले IPL के 13वें सीजन का शेड्यूल आज जारी किया जाएगा। गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन ब्रिजेश पटेल ने इसकी जानकारी दी है। इससे पहले BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 4 सितंबर को ही टूर्नामेंट के संपूर्ण रूपरेखा के सामने आने की बात कही थी। टूर्नामेंट में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक तीन स्टेडियम में कुल 60 मैच खेले जाएंगे।

बता दें कि BCCI उद्घाटन मैच और फाइनल की तारीख पहले ही घोषित कर चुका है। 19 सितंबर को पहला और खिताबी मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा। इस बार पहली बार मुकाबले शाम 8 बजे की बजाय 7.30 बजे शुरू होंगे। इससे पहले BCCI और IPL गर्वनर काउंसिल ने बीते 30 अगस्त को इस IPL के शेड्यूल को जारी करने का प्लान बनाया था, लेकिन चेन्नई सुपरकिंग्स के कैंप में अचानक 13 सदस्यों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कार्यक्रम में फेरबदल करना पड़ा।

तीन स्टेडियम में होंगे सभी मैच
बुधवार को BCCI के ट्रैजरर अरुण धूमल ने कहा था- मैच शेड्यूल के मुताबिक ही होंगे। ये सभी मैच यूएई के तीन शहरों दुबई, अबूधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। पहली बार लीग का फाइनल वीकेंड की जगह वीक-डे (मंगलवार) पर होगा। शाम के मैच पुराने शेड्यूल से आधा घंटा पहले यानी 7.30 बजे से शुरू होंगे। दोपहर के मैच 3.30 बजे से खेले जाएंगे।

खिलाड़ियों को ब्लूटूथ बैज पहनना होगा
बोर्ड ने IPL में कोरोना संक्रमण पर नजर रखने के लिए खिलाड़ियों, ऑफिशियल्स को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए ब्लूटूथ बैज दिए हैं। खिलाड़ियों के साथ यूएई आए फैमिली मेंबर्स को भी यह बैज पहनना जरूरी है। एक हेल्थ ऐप भी तैयार किया गया है, जिसमें सभी को रोज बॉडी टेम्प्रेचर की जानकारी देनी है।

BCCI ने तैयार किया एक हेल्थ एप
फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी ने बताया कि खिलाड़ियों, अधिकारियों और फैमिली मेंबर्स की हेल्थ पर नजर रखने के लिए BCCI ने एक हेल्थ एप तैयार किया है। हर व्यक्ति को रोज इस हेल्थ एप में अपनी सेहत से जुड़ी जानकारी देनी होगी। खासतौर पर अपने शरीर का तापमान बताना है। अधिकारियों ने कहा कि यह एप आपको कोरोना संक्रमण के खतरे के बारे में पहले से ही अलर्ट करता है। इसकी मदद से आप खुद अपनी सेहत पर नजर रख सकते हैं। 

20 हजार कोरोना टेस्ट में 10 करोड़ रुपये का खर्च
कोविड टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट को लेकर बोर्ड गंभीर है। सीएसके के 13 सदस्यों की पॉजिटिव रिपोर्ट ने उसकी नींद उड़ा दी थी। बोर्ड की ओर से पूरे टूर्नामेंट में 20 हजार कोविड टेस्ट कराने का लक्ष्य रखा गया है। एकांतवास में क्रिकेटरों का पहले, तीसरे और छठे दिन टेस्ट कराया गया। CSK को छोड़ सभी की रिपोर्ट निगेटिव है, लेकिन कोविड टेस्टों का सिलसिला IPL के दौरान भी चलता रहेगा। इन टेस्टों पर 10 करोड़ रुपए का खर्च आने की उम्मीद है। वहीं बोर्ड को अब टीमों के बिना एकांतवास का समय बिताए अबुधाबी, शारजाह और दुबई में प्रवेश की अनुमति मिल गई है। अब टीमें इन तीनों शहरों में बिना किसी रोकटोक के आना जाना कर सकेंगी।
 
 

कमेंट करें
AWDaI