बैंगलोर की रॉयल जीत, 17 गेंद शेष रहते हुए 7 विकेट से जीती कोहली की टीम

IPL 2021 RCB VS RR Live Updates
बैंगलोर की रॉयल जीत, 17 गेंद शेष रहते हुए 7 विकेट से जीती कोहली की टीम
IPL 2021 RCB VS RR बैंगलोर की रॉयल जीत, 17 गेंद शेष रहते हुए 7 विकेट से जीती कोहली की टीम
हाईलाइट
  • राजस्थान रॉयल्स-149/9
  • प्लयेर ऑफ द मैच -युजवेंद्र चहल
  • रॉयल चैलेंजर बैंगलोर-153/7

डिजिटल डेस्क, दुबई। मैक्सवेल की ताबड़तोड़ नाबाद पारी (50 रन, 30 गेंद, एक छक्का, 6 चौके), श्रीकर भरत की संयमभरी पारी (44 रन, 35 गेंद, एक छक्का, 3 चौके) और इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 55 गेंदों पर 69 रन की साझेदारी की मदद से रॉयल चैलेंजर बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से मात देकर महत्वपूर्ण दो अंक अर्जित किये। मैक्सवेल और भरत के अलावा कोहली (50 रन, 30 गेंद, एक छक्का, 6 चौके) और पडिक्कल (50 रन, 30 गेंद, एक छक्का, 6 चौके) ने टीम को मजबूत शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़े। अंत में डीविलियर्स ने चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी। राजस्थान के लिए मुस्ताफिजुर एकमात्र सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने दो विकेट लिए। आरसीबी ने इस जीत के साथ प्लेऑफ के लिए मजबूत दावेदारी ठोक दी हैं। कोहली की टीम 11 में से 7 जीत और 14 अंको के साथ अभी भी तीसरे स्थान पर बनी हुई हैं। 

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की टीम को यशस्वी जायसवाल(31 रन,22 गेंद, 3 छक्के, 2 चौके) और एविन लुइस (58 रन,37 गेंद, 3 छक्के, 5 चौके) ने  50 गेंदों में 77 रन की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दिलाई। लेकिन इसके बावजूद राजस्थान अंत तक इस लय को बरकरार नहीं रख पाई और लुइस के आउट होते ही टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गवाए और मात्र 149 रन का स्कोर बना पाई। बैंगलोर के लिए हर्षल ने तीन, चहल और शाहबाज अहमद ने दो-दो तो वहीं गार्टन और क्रिस्चियन ने एक-एक विकेट लिया। 

 

दो बाएं हाथ के बल्लेबाज बल्लेबाजी कर रहे थे इसलिए विराट ने मध्यम तेज गेंदबाजों के साथ जाने की योजना बनाई। मैंने उनके (लोमरोर) वीडियो देखे हैं, वह लेग साइड पर बहुत अच्छे हैं। अगर वह नीचे आते हैं तो मैं बाहर की तरफ गेंदबाजी करूंगा। लिविंगस्टोन के साथ मैंने थोड़ी धीमी गेंदबाजी की। आईपीएल के पहले हाफ में मुझे पहले तीन-चार मैचों में विकेट नहीं मिले। ब्रेक के बाद, मैंने खुद का समर्थन किया। मैंने श्रीलंकाई सीरीज में अच्छी गेंदबाजी की और मेरा आत्मविश्वास वापस आ गया। मैं यहां उस लय को बरकरार रखना चाहता था।-युजवेंद्र चहल, प्लयेर ऑफ द मैच 

हम लगातार दो मैचों में जोरदार वापसी कर रहे हैं, जो शानदार है। इसका मतलब है कि हम सही दिशा में जा रहे हैं। हम वापस आए और हावी हो गए। 175 तक प्रतिस्पर्धी स्कोर हो सकता था। हमारे पास जिस तरह का गेंदबाजी आक्रमण है, हमें कुछ सफलताओं की जरूरत है। हमें पता था कि अगर हम अपना धैर्य बनाए रखते हैं, तो हमें बल्लेबाजों से गलतियां मिलेंगी और ऐसा ही हुआ। लुईस का विकेट खेल बदलने वाला क्षण था। बीच के ओवरों में हमारी गेंदबाजी अद्भुत रही है। बल्ले से भी हमें अच्छी शुरुआत मिल रही है। देव और खुद के साथ यही फोकस रहा है - अच्छी शुरुआत करने के लिए। सब कुछ ठीक चल रहा है और खिलाडी सही समय पर योगदान दे रहे हैं। हमने पहले मैच में बड़ी हार का सामना किया, हमने इसे सकारात्मक रूप में लिया। आपको इस टूर्नामेंट में गति के साथ बने रहने की जरूरत है। हम टूर्नामेंट के सही चरण में खांचे में आ रहे हैं।-विराट कोहली,आरसीबी कप्तान

हमें वास्तव में अच्छी शुरुआत मिली, हमारे सलामी बल्लेबाजों ने अच्छा खेला, लेकिन हम इसका फायदा नहीं उठा सके। लगता है कि मध्य क्रम को कुछ आत्मविश्वास की जरूरत है, यह हमारे लिए एक कठिन सप्ताह रहा है, हमें एक अच्छा क्रिकेट खेलने की जरूरत है। विकेट दो गति वाला था, इसलिए बल्लेबाज गेंद को ठीक से टाइम नहीं कर पाए। मैं गेंदबाजों की मंशा से खुश हूं। हमारे पास खोने के लिए कुछ नहीं है और इससे बाहर जाने और खुद को अभिव्यक्त करने की बहुत आजादी मिलती है। आईपीएल में मजेदार चीजें हो सकती हैं, हमें आखिरी मैच खेलने तक विश्वास बनाए रखने की जरूरत है।-संजू सैमसन, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान

मैक्सवेल का अर्धशतक, बैंगलोर को जीत के लिए चाहिए एक रन, 17 ओवर के बाद RCB-149/3

भरत आउट, मुस्तफिजुर ने दिया बैंगलोर को तीसरा झटका, 16 ओवर के बाद RCB-127/3

श्रीकर भरत ने परिस्थिति के हिसाब से बल्लेबाजी करते हुए 35 गेंदों पर एक छक्के और तीन चौकों की मदद से 44 रन बनाए और आरसीबी को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। मुस्तफिजुर की गेंद पर भरत ने सुब्स्टीट्यट अनुज रावत को कैच थमाया। 

आखरी 30 गेंदों में पहुंचा मैच, बैंगलोर को जीत के लिए चाहिए 27 रन, RCB-123/2

भरत और मैक्सवेल के बीच अर्धशतकीय साझेदारी, 14 ओवर के बाद RCB-115/2

ग्लेन मैक्सवेल ने टी-20 में पूरे किये 7000 रन। 

भरत ने मॉरिस को जड़ा छक्का, बैंगलोर के 100 रन पूरे, 13 ओवर के बाद RCB-106/2

लोमरोर को ओवर से आए 9 रन, 12 ओवर के बाद RCB-95/2

मैक्सवेल ने तेवतिया को जड़ा चौका, 11 ओवर के बाद RCB-86/2

आरसीबी की आधी पारी समाप्त, जीत के लिए चाहिए 60 गेंदों पर 71 रन, RCB-79/2 (10 ओवर)

मुस्ताफिजुर का शानदार प्रयास, छक्के को बदला एक रन में, 9 ओवर के बाद RCB-75/2

भरत ने तेवतिया को जड़ा चौका, 8 ओवर के बाद RCB-66/2

कोहली रन-आउट, रियान पराग का शानदार डायरेक्ट थ्रो, 7 ओवर के बाद RCB-59/2

दो गेंद पहले ही रियान पराग के हाथों से कोहली का मुश्किल कैच छूटा था, लेकिन पराग ने शानदार डायरेक्ट थ्रो कर कप्तान कोहली को पवेलियन वापस भेजा। कोहली ने 20 गेंदों पर 4 चौको की मदद से 25 रन बनाए। 
 

पॉवरप्ले समाप्त, बैंगलोर को जीत के लिए चाहिए 84 गेंदों पर 96 रन, RCB-54/1(6 ओवर)

पडिक्कल आउट, मुस्ताफिजुर ने किया क्लीन बोल्ड, RCB-48/1

पडिक्कल ने 17 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 22 रन। 

साकरिया के ओवर से 8 रन,5 ओवर के बाद RCB-48/0

पडिक्कल ने मुस्ताफिजुर को जड़े दो चौके, 4 ओवर के बाद RCB-40/0

पडिक्कल को मिला जीवनदान, कप्तान सैमसन से छूटा कैच, 3 ओवर के बाद RCB-29/0

कार्तिक त्यागी के ओवर से आए 14 रन, 2 ओवर के बाद RCB-26/0

कोहली के बल्ले से निकले तीन चौके,1 ओवर के बाद RCB-12/0

चेस शुरू, कोहली और पडिक्कल क्रीज पर, मॉरिस के हाथों में गेंद

बैंगलोर के सामने 150 रन का लक्ष्य, RR-149/9(20 ओवर)

 

मॉरिस आउट, हैट्रिक पर हर्षल पटेल,  RR-146/8

पराग आउट, हर्षल को मैच में पहला विकेट, RR-146/7

राजस्थान की पारी की आखरी 6 गेंद बाकी, RR-146/6(19 ओवर)

हर्षल के ओवर से 8 रन,18 ओवर के बाद RR-137/6

लिविंगस्टोन आउट, मुश्किल में राजस्थान ,17 ओवर के बाद RR-129/6

लिविंगस्टोन ने मात्र 6 रन के निजी स्कोर पर चहल की गेंद पर डीविलियर्स को कैच थमाया। युजवेंद्र चहल का मैच में ये दूसरा विकेट है। 

शाहबाज के ओवर से आए 6 सिंगल्स, 16 ओवर के बाद RR-126/5

राजस्थान की पारी की 30 गेंद बाकी, पराग और लिविंगस्टोन क्रीज पर, RR-120/5(15 ओवर )

तेवतिया आउट, शाहबाज ने एक ही ओवर में झटके दो विकेट, 14 ओवर के बाद RR-117/5

शाहबाज अहमद ने अपने पहले ओवर में शानदार गेंदबाजी की जहां पहली गेंद पर इन्फॉर्म कप्तान सैमसन को तो वही आखरी गेंद पर तेवतिया को पवेलियन का रास्ता दिखाया। तेवतिया ने गैर-जिम्मेदाराना शॉर्ट खेलकर देवदत्त पडिकल को कैच थमाया। राहुल तेवतिया ने मात्र दो रन बनाए। 
 

सैमसन आउट, राजस्थान को बहुत बड़ा झटका, RR-113/4

शानदार फॉर्म में चल रहे संजू सैमसन इस मुकाबले में अच्छी लय में नजर आ रहे थे, लेकिन शाहबाज अहमद ने अपने स्पैल की पहली ही गेंद पर सैमसन को मैक्सवेल के हाथो कैच कराया। सैमसन ने 15 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 19 रन बनाए। 

लोमरोर आउट, राजस्थान को चहल ने दिया तीसरा झटका, 13 ओवर के बाद RR-113/3

पिछले कुछ मैचों में राजस्थान के लिए उपयोगी पारियां खेलने वाले महिपाल लोमरोर आरसीबी के खिलाफ कुछ खास नहीं कर सके। लोमरोर को मात्र 3 रन के निजी स्कोर पर चहल ने विकेटकीपर भरत के हाथों स्टंप कराया। 

लुइस आउट, डेब्यूटांट गार्टन ने लिया पहला आईपीएल विकेट, 12 ओवर के बाद RR-109/2

एविन लुइस ने 37 गेंदों पर 3 छक्के और 5 चौके लगाकर 58 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। लुइस का आईपीएल डेब्यूटांट गार्टन की गेंद पर विकेटकीपर भरत ने शानदार कैच लपका। 

संजू ने जड़ा चहल को छक्का, राजस्थान ने 11वें ओवर में छुआ 100 का आकड़ा, 11 ओवर के बाद RR-100/1

लुइस का अर्धशतक(51 रन,31 गेंद, 3 छक्के, 4 चौके), आधी पारी के बाद RR-91/1 (10 ओवर)

जायसवाल आउट, क्रिस्चियन ने दिलाया बैंगलोर को ब्रेक-थ्रू, 9 ओवर के बाद  RR-81/1

जायसवाल बेहतरीन अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन मिड-ऑफ के ऊपर से चौका जड़ने के चक्कर में क्रिस्चियन की गेंद पर सिराज को कैच थमा बैठे। यशस्वी जायसवाल ने 22 गेंदों पर दो छक्के और तीन चौकों की मदद से 31 रन बनाए। 

मैक्सवेल के ओवर से मात्र 4 रन,8 ओवर के बाद RR-71/0

जायसवाल ने क्रिस्चियन को जड़े दो चौके,7 ओवर के बाद RR-67/0

पॉवरप्ले में जायसवाल और लुइस ने जमकर ली आरसीबी के गेंदबाजों की क्लास, ठोके 56 रन, RR-56/0 (6 ओवर)

लुइस के बल्ले से निकला तीसरा छक्का, राजस्थान के 50 रन पूरे, 5 ओवर के बाद RR-52/0

डेब्यूटेंट जॉर्ज गार्टन को लुइस ने लिया लगे हाथ, कुटे 18 रन, 4 ओवर के बाद RR-39/0

जायसवाल ने मैक्सवेल को जड़ा छक्का, 3ओवर के बाद RR-21/0

जायसवाल ने जड़ा पारी का पहला चौका, 2 ओवर के बाद RR-8/0

पहले ओवर से आए मात्र तीन रन, 1 ओवर के बाद RR-3/0

मैच शुरू, एविन लुइस और यशस्वी जायसवाल क्रीज पर,  डेब्यूटेंट जॉर्ज गार्टन के हाथों गेंद

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली का टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला

टीमें:

राजस्थान रॉयल्स (प्लेइंग इलेवन): एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (w/c), लियाम लिविंगस्टोन, महिपाल लोमरोर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, कार्तिक त्यागी, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (प्लेइंग इलेवन): विराट कोहली (C), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भारत (WK), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, डैनियल क्रिश्चियन, जॉर्ज गार्टन, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

हम पहले गेंदबाजी करेंगे। आखिरी गेम में पिच अच्छी रही। अगर आप अच्छी शुरुआत करते हैं तो आप लगातार रन बना सकते हैं। एक बल्लेबाजी इकाई के रूप में महसूस करें कि हम अच्छा काम कर रहे हैं और इसे जारी रखना चाहते हैं। अपने गेंदबाजों को परिस्थितियां मुहैया कराना चाहता हूं- यह नई पिच है। हमने खिलाड़ियों को मुश्किल क्षणों में बहादुर बनने के लिए कहा और उन्होंने आखिरी गेम में यह दिखाया। मुझे ऐसा लग रहा है कि मैं गेंद को हिट कर सकता हूं । सिर्फ एक बदलाव: जैमीसन की जगह गार्टन आईपीएल में पदार्पण कर रहे हैं।-विराट कोहली, आरसीबी कप्तान 

विकेट अच्छा है। बहुत से लोग जिन्होंने पहले बल्लेबाजी की है और इस मैदान पर मैच जीते हैं। एक टीम के रूप में हम थोड़े नीचे थे। कल लंबी बातचीत हुई। खेल खेलने के उद्देश्य पर दोबारा गौर किया। बहुत सारे समर्थक घर वापस आ गए। जयदेव उनादकट की जगह कार्तिक त्यागी आए हैं।-संजू सैमसन, आरआर कप्तान 

रॉयल भिड़ंत में आमने-सामने होंगे राजस्थान और बैंगलोर, कुछ देर में टॉस

आईपीएल-14 के दूसरे फेज में आज दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर बैंगलोर का सामना संजू सैमसन की राजस्थान रॉयल्स से होगा। आरसीबी ने पिछले मैच में मुंबई के खिलाफ जीत दर्ज कर पटरी पर लौटने की कोशिश की है तो वहीं राजस्थान को अपने पिछले मैच में दिल्ली के सामने हार का सामना करना पड़ा था। पॉइंट्स टेबल में फिलहाल बैंगलोर 10 में से 6 जीत(12 पॉइंट) के साथ तीसरे तो वहीं राजस्थान 10 में से 4 जीत (8 पॉइंट) के साथ सातवें स्थान पर मौजूद हैं। 

आरआर के लिए सबसे बड़ी परेशानी का सबब बना हुआ है उनका मध्य क्रम, जिसमें कप्तान संजू सैमसन लगातार अकेले ही टीम का इसका भार उठा रहे है। पिछले दो मैचों में सैमसन ने दूसरे छोर पर मामूली समर्थन के साथ लगातार अर्धशतक बनाए हैं, जिसके चलते राजस्थान हमेशा कुछ रन कम रह जाता हैं।  

उधर दुबई में आखिरी मैच में मैक्सवेल के ऑलराउंड प्रदर्शन होने से आरसीबी खुश होगी। उन्होंने 56 रन बनाए और दो विकेट भी लिए। देवदत्त पडिक्कल और विराट कोहली की सलामी जोड़ी लगभग हर मैच में आरसीबी को मजबूत शुरुआत दे रही हैं।  

Created On :   29 Sep 2021 1:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story