आईपीएल 2022 : हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम गुजरात टाइटंस पर रहेंगी सबकी नजरें (प्रीव्यू)

May 24th, 2022

हाईलाइट

  • आईपीएल 2022 : हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम गुजरात टाइटंस पर रहेंगी सबकी नजरें (प्रीव्यू)

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। आईपीएल में डेब्यू कर रही गुजरात टाइटंस आईपीएल 2022 का सरप्राइज पैकेज बनकर तालिका में शीर्ष पर है और प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली प्रतियोगिता में पहली टीम बन गई है। हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम के पास अब अपने डेब्यू आईपीएल सीजन को और भी यादगार बनाने का मौका है, जब उनका सामना कोलकाता के ईडन गार्डन्स में राजस्थान रॉयल्स से होगा।

मंगलवार को क्वालीफायर 1 जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में प्रवेश करेगी, जबकि हारने वाली टीम को फाइनल में जगह बनाने के लिए एक और मौका मिलेगा, जब उसका सामना अहमदाबाद में क्वालीफायर 2 में तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच मैच के विजेता से होगा।

आईपीएल 2022 में गुजरात के लिए मोहम्मद शमी, लॉकी फग्र्यूसन और राशिद खान ने शानदार प्रदर्शन किया है। गेंदबाजी आक्रमण ने पावरप्ले में अच्छा प्रदर्शन किया है, उन्होंने इस दौरान कुल 25 विकेट चटकाए हैं, जो टूर्नामेंट में किसी भी टीम द्वारा सबसे अधिक लिए जाने वाले विकेट हैं, जिसमें शमी ने 11 विकेट झटके हैं।

बल्लेबाजी के मामले में, गुजरात के पास डेविड मिलर और राहुल तेवतिया के अलावा राशीद खान भी हैं, जो अच्छे फिनिशर के रुप में काम कर रहे हैं। पांड्या को तीन या चार पर बल्लेबाजी करने के फैसले ने भी उनके पक्ष में अच्छा काम किया है क्योंकि ऑलराउंडर ने लीग चरण में चार विकेट लेने के अलावा 41.30 की औसत और 131.52 की स्ट्राइक-रेट से 413 रन बनाए हैं।

हालांकि सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने खासा प्रदर्शन नहीं किया है, लेकिन पावर-प्ले में रिद्धिमान साहा बल्लेबाजी के लिए तैयार हैं। टाइटंस शीर्ष क्रम में विकेट गंवाने और लीग चरण में तीन बार लक्ष्य निर्धारित करने की कोशिश करते हुए हारने वाले पक्ष पर समाप्त होने से चिंतित होंगे। टीम को साहा और शमी से काफी उम्मीदें हैं।

लीग में इन दोनों टीमों के बीच हुए अकेले मुकाबले में गुजरात ने राजस्थान को 37 रन से हरा दिया था, लेकिन संजू सैमसन की अगुवाई वाली टीम के पास रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल के रूप में एक बेहद अनुभवी स्पिन गेंदबाजी आक्रमण है, जो गुजरात के बल्लेबाजों को अपनी गेंदबाजी से मजे चखा सकता है।

अश्विन और चहल का प्रदर्शन टूर्नामेंट में राजस्थान के लिए लाभदायक रहा है। ऑफ स्पिन और लेग स्पिन की जोड़ी ने 23.55 की औसत से कुल 38 विकेट लिए हैं। जहां चहल लीग चरण में 26 विकेट के साथ टूर्नामेंट के प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वहीं, अश्विन ने 11 विकेट झटके हैं और अपनी बल्लेबाजी से भी अहम भूनिका निभाई है।

राजस्थान के पास सलामी बल्लेबाज जोस बटलर भी हैं, जो 629 रनों के साथ टूर्नामेंट के प्रमुख रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। लेकिन वे पिछले तीन मैचों में जल्दी आउट हुए, जिसके लिए टीम प्रबंधक चिंतित हैं। उन्हें सैमसन, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल और यशस्वी जायसवाल से भी क्वालीफायर 1 में बड़े स्कोर की उम्मीद होगी।

राजस्थान के पास पावर-प्ले में ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा और ओबेद मैककॉय जैसे गेंदबाजों का विकल्प है। कुल मिलाकर, क्वालीफायर 1 टूर्नामेंट की शीर्ष दो टीमों के बीच रविवार को अहमदाबाद में कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

गुजरात टाइटंस : हार्दिक पांड्या (कप्तान), राशिद खान, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी, रहमानुल्ला गुरबाज, लॉकी फग्र्यूसन, अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, नूर अहमद, आर. साई किशोर, डोमिनिक ड्रेक्स, जयंत यादव, विजय शंकर, दर्शन नलकांडे, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ, प्रदीप सांगवान, डेविड मिलर, रिद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, बी. साई सुदर्शन, गुरकीरत सिंह मान और वरुण आरोन।

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैककॉय, अनुय सिंह, जेम्स नीशम कॉर्बिन बॉश, कुलदीप सेन, करुण नायर, रस्सी वैन डेर डूसन, डेरिल मिशेल, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव और शुभम गढ़वाल।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.