जल्द रुकेगा 'चकदा एक्सप्रेस' का सफर, लॉर्ड्स पर अपना आखिरी मैच खेलेंगी झूलन गोस्वामी!

Jhulan goswami is all set to take retirement from international cricket at lords
जल्द रुकेगा 'चकदा एक्सप्रेस' का सफर, लॉर्ड्स पर अपना आखिरी मैच खेलेंगी झूलन गोस्वामी!
झूलन गोस्वामी रिटायर जल्द रुकेगा 'चकदा एक्सप्रेस' का सफर, लॉर्ड्स पर अपना आखिरी मैच खेलेंगी झूलन गोस्वामी!
हाईलाइट
  • उन्होंने अपने करियर में कुल 12 टेस्ट
  • 68 टी20 अंतरराष्ट्रीय और 201 एकदिवसीय मैच खेले है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। दुनिया की सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज और अपने जुनून से भारतीय महिला क्रिकेट बुलंदियों पर पहुंचाने वाली "चकदा एक्सप्रेस" झूलन गोस्वामी का सफर शायद अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है। जानकारी के मुताबिक, झूलन "क्रिकेट के मक्का" लॉर्ड्स से अपने 20 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर को विराम देने के लिए तैयार है। यह मैच 24 सितम्बर को खेला जाएगा। 

39 वर्षीय गोस्वामी के जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ पिछली वन-डे सीरीज में फिटनेस की वजह से चूकने के बाद शुक्रवार को उन्हें इंग्लैंड में तीन एकदिवसीय मैचों के लिए भारत की टीम में शामिल किया गया था। माना जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट के भविष्य को देखते हुए बोर्ड ने उनसे विचार-विमर्श अवश्य किया होगा। सूत्रों के अनुसार, टीम प्रबंधन ने गोस्वामी से युवा तेज गेंदबाजों का एक पूल बनाने के बारे में बात की थी, जो सभी प्रारूपों में भारत के लिए योगदान दे सके। 

इससे पहले झूलन श्रीलंका के खिलाफ फिटनेस टेस्ट ना पास करने के कारण चयन से चूक गई थी। लेकिन, उन्होंने जुलाई के मध्य में फिटनेस टेस्ट पास किया और वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के मेडिकल स्टाफ से मंजूरी के बाद इंग्लैंड दौरे के लिए चुनी गई।

इस पर बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, "बीसीसीआई उन्हें उचित विदाई देने के लिए उत्सुक था, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के अंतिम ग्रुप गेम से पहले एक साइड स्ट्रेन लेने के बाद झूलन मैदान पर अलविदा नहीं कह सकती थीं। झूलन ने  2018 के बाद से T20 नहीं खेला है, जबकि अक्टूबर 2021 में उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था।"

गोस्वामी आखिरी बार इस साल मार्च में आयोजित हुए एकदिवसीय महिला क्रिकेट वर्ल्ड के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलती हुई नजर आई थी। 

ऐसा रहा है उनका करियर 

दुनिया की तमाम बंदिशों को तोड़कर क्रिकेट के मैदान पर गिल्लियां बिखेरने वाली झूलन ने मार्च 2002 में 19 साल की उम्र में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी और लगभग दो दशक लंबे करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। झूलन तीन फोर्मेट्स में 352 विकेट के साथ महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने करियर में कुल 12 टेस्ट, 68 टी20 अंतरराष्ट्रीय और 201 एकदिवसीय मैच खेले, जिसमें 6 एकदिवसीय विश्व कप भी शामिल हैं। 

बॉयोपिक जल्द आएगी बड़े पर्दे पर 

झूलन गोस्वामी के संघर्ष को विराट कोहली की पत्नी अनुष्का ने बड़े पर्दे पर उतारने का फैसला किया है। झूलन के निकनेम "चकदा एक्सप्रेस" के नाम से उनकी बॉयोपिक जल्द थिएटर्स में दस्तक देगी। 
 

Created On :   20 Aug 2022 9:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story