दैनिक भास्कर हिंदी: IPL 12 : कोहली-मोईन की आतिशी पारी, बेंगलुरु ने कोलकाता को 10 रन से हराया

April 20th, 2019

हाईलाइट

  • कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच IPL-12 का 35वां मैच खेला गया।
  • कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।
  • यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया।

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेले गए IPL-12 के 35वें मैच में बेंगलुरु ने कोलकाता को 10 रनों से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बेंगलुरु ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 213 रन बनाए थे। कप्तान विराट कोहली ने 58 गेंदों पर 100 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। वहीं बाएं हाथ के बल्लेबाज मोईन अली ने आतिशी पारी खेलते हुए 28 गेंदों पर 66 रन बनाए। 214 रनों का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 203 रन ही बना सकी। कोलकाता के लिए नीतीश राणा ने सबसे ज्यादा 85 रन बनाए। वहीं आंद्रे रसेल ने 25 गेंदों पर 65 रन बनाए।

नीतीश राणा- रसेल की तूफानी पारी
214 रनों का पीछा करने उतरी कोलकाता टीम की शुरुआत खराब रही। इस IPL में अपना पहला मैच खेल रहे डेल स्टेन ने क्रिस लिन को आउट कर कोलकाता को पहला झटका दिया। इसके बाद सुनील नारायण (18) और शुभमन गिल (9) के विकेट भी जल्दी-जल्दी गिर गए। स्टोइनिस ने रॉबिन उथप्पा को आउट कर कोलकाता को चौथा झटका दिया। 79 रन पर चार विकेट खोने के बाद नीतीश राणा और आंद्रे रसेल ने मोर्चा संभालते हुए कोलकाता की पारी को आगे बढ़ाया। इन दोनों ने 5वें विकेट के लिए 118 रन की पार्टनरशिप की। अंतिम ओवर में कोलकाता को जीत के लिए 24 रन की जरूरत थी, लेकिन क्रीज पर मौजूद रसेल और राणा केवल 13 रन ही बना सके। कोलकाता की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 203 रन बनाए। बेंगलुरु की ओर से डेल स्टेन ने 2 विकेट झटके। वहीं नवदीप सैनी और मार्कस स्टोइनिस ने 1-1 विकेट लिए।  

कोहली का शतक
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बेंगलुरु टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पार्थिव पटेल केवल 11 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान कोहली और अक्षदीप नाथ ने बेंगलुरु की पारी संभालने की कोशिश की। हालांकि अक्षदीप 59 के कुल स्कोर पर आंद्र रसेल का शिकार बने। 59 रन पर दो विकेट गिरने के बाद मोईन अली बल्लेबाजी करने आए। उन्होंने मोर्चा संभालते हुए चौकों-छक्कों की बारिश कर दी। मोईन ने आउट होने से पहले 28 गेंदों पर 5 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 66 रन बनाए। मोईन ने कुलदीप यादव के एक ओवर में 27 रन भी बटोरे। मोईन के आउट होने के बाद कोहली ने अपना शानदार खेल जारी रखा और इस IPL का अपना पहला शतक जड़ा। पारी की अंतिम गेंद पर आउट होने से पहले कोहली ने 58 गेंदों पर 100 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 9 चौके और 4 छक्के भी लगाए। इस तरह बेंगलुरु ने 4 विकेट खोकर 213 रन बनाए। कोलकाता की ओर से हैरी गर्नी, सुनील नारायण, आंद्रे रसेल और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट लिया।

कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने इस मैच के लिए टीम में कोई बदलाव नहीं किया था। वहीं बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने टीम में दो चेंज किए। एबी डिविलियर्स की जगह टीम में हेनरी क्लासेन को शामिल किया गया। वहीं डेल स्टेन को भी टीम में लिया गया। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं- 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), मोईन अली, मार्कस स्टोइनिस, हेनरिच क्लासेन, अक्षदीप नाथ, पवन नेगी, डेल स्टेन, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल

कोलकाता नाइट राइडर्स : क्रिस लिन, सुनील नारायण, नीतीश राणा, रॉबिन उथप्पा, दिनेश कार्तिक (कप्तान/विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, शुभमन गिल, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, हैरी गर्नी

खबरें और भी हैं...