दैनिक भास्कर हिंदी: IPL 12 : रोमांचक मैच में राजस्थान ने कोलकाता को 3 विकेट से हराया

April 26th, 2019

हाईलाइट

  • कोलकाता नाईटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच IPL-12 का 43वां मैच खेला गया।
  • राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।
  • यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया।

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए IPL-12 के 43वें मैच में राजस्थान ने कोलकाता को तीन विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाए थे। कोलकाता की ओर से दिनेश कार्तिक ने शानदार पारी खेली और शतक बनाने से केवल तीन रन से चूक गए। कार्तिक 50 गेंदों पर 97 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। 176 रनों के लक्ष्य को पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने अंतिम ओवर में चार गेंद रहते इसे हासिल कर लिया। राजस्थान के लिए रियान पराग ने सबसे ज्यादा 47 रन की पारी खेली। वहीं जोफ्रा आर्चर 12 गेंदों पर 27 रन बनाकर नाबाद रहे।

आर्चर ने छक्के के साथ मैच को खत्म किया
176 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान टीम की शुरुआत अच्छी रही। अजिंक्य रहाणे और संजू सैमसन ने पहले विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी निभाई। राजस्थान को पहला झटका रहाणे के रूप में लगा। वह 21 गेंदों पर 34 रन बनाकर आउट हुए। 57 रन के कुल स्कोर पर राजस्थान ने सैमसन को भी खो दिया। सैमसन ने 15 गेंदों पर 2 छक्के की मदद से 22 रन बनाए। 

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान स्टीवन स्मिथ, बेन स्टोक्स और स्टुअर्ट बिन्नी कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट हो गए। रियान पराग और श्रेयस गोपाल ने राजस्थान की पारी को संभालते हुए तेजी से रन बंटोरे। गोपाल 9 गेंदों पर चार चौके की मदद से 18 रन बनाकर आउट हुए। वहीं रियान ने भी कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाए और सातवें विकेट के रूप में आउट होने से पहले 31 गेंदों पर 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 47 रन बनाए। अंतिम ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 9 रन की जरूरत थी, जिसे जोफ्रा आर्चर और जयदेव उनदकट ने मिलकर हासिल कर लिया। आर्चर ने प्रसिद्ध कृष्णा की पहली गेंद पर चौका मारा और इसके बाद दूसरी गेंद पर छक्का लगा राजस्थान को जीत दिला दी। कोलकाता की ओर से पीयूष चावला ने 3 विकेट लिए। वहीं सुनील नारायण को 2 विकेट मिले। जबकि प्रसिद्ध कृष्णा और आंद्रे रसेल को 1-1 विकेट मिला।

शतक से चूके कार्तिक, पारी में लगाए 9 छक्के
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता टीम की शरुआत बेहद खराब रही। क्रिस लिन पारी की तीसरी ही गेंद पर आउट होकर पवेलियन चलते बने। उन्हें वरुण ऐरॉन ने बोल्ड किया। इसके बाद 5वें ओवर में शुभमन गिल भी आउट हो गए। कोलकाता दो विकेट गिरने के बाद उबरी भी नहीं थी कि 42 के कुल स्कोर पर टीम को तीसरा झटका लगा। नीतीश राणा 26 गेंदों पर 3 चौके की मदद से 21 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान दिनेश कार्तिक और सुनील नारायण ने कोलकाता की पारी को संभालने की कोशिश की। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की। 80 के कुल स्कोर पर कार्तिक और नारायण के बीच तालमेल की गड़बड़ी के कारण नारायण रन आउट हो गए। इसके बाद कार्तिक ने अपना अर्धशतक पूरा किया।

शानदार फॉर्म में चल रहे आंद्र रसेल और कार्लोस ब्रेथवेट भी इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट हो गए। इसके बाद कार्तिक और रिंकू सिंह ने कोलकाता को 150 रनों के पार पहुंचा दिया। जोफ्रा आर्चर के 19वें ओवर में कार्तिक ने दो छक्के लगाकर 16 रन बटोरे। वहीं उनादकट के 20वें ओवर में उन्होंने एक चौका और दो छक्के मारे और 18 रन जोड़े। इस तरह कोलकाता ने 6 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाए। कार्तिक शतक बनाने से केवल तीन रन से चूक गए। उन्होंने 50 गेंदों पर 7 चौके और 9 छक्कों की मदद 97 रन की नाबाद पारी खेली। राजस्थान की ओर से वरुण ऐरॉन ने 2 विकेट लिए। वहीं ओशेन थॉमस, श्रेयस गोपाल और जयदेव उनादकट को 1-1 विकेट मिला।

राजस्थान ने इस मैच के लिए टीम में दो बदलाव किए थे। एश्टन टर्नर और धवल कुलकर्णी की जगह ओशेन थॉमस और वरुण ऐरॉन को टीम में शामिल किया गया था। वहीं कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने भी टीम में दो चेंज किए थे। केसी करियप्पा और रॉबिन उथप्पा की जगह रिंकू सिंह और कार्लोस ब्रेथवेट को टीम में शामिल किया गया था। यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं- 

कोलकाता नाइट राइडर्स - क्रिस लिन, सुनील नारायण, शुभमन गिल, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, पीयूष चावला, यारा पृथ्वीराज, प्रसिद्ध कृष्णा

राजस्थान रॉयल्स - अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट बिन्नी, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, ओशेन थॉमस, जयदेव उनादकट, वरुण ऐरॉन

खबरें और भी हैं...