पिछले एक साल में जीरो से हीरो बने हार्दिक पांड्या, जानिए कैसा रहा आईपीएल चैम्पियन से भारतीय कप्तान बनने तक का उनका सफर 

Know how Hardik Pandya became a hero from zero in the last 1 year
पिछले एक साल में जीरो से हीरो बने हार्दिक पांड्या, जानिए कैसा रहा आईपीएल चैम्पियन से भारतीय कप्तान बनने तक का उनका सफर 
शानदार वापसी पिछले एक साल में जीरो से हीरो बने हार्दिक पांड्या, जानिए कैसा रहा आईपीएल चैम्पियन से भारतीय कप्तान बनने तक का उनका सफर 

 

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हार्दिक पांड्या साल 2022 में सबसे चर्चित खिलड़ियों में से एक रहे हैं। साल की शुरुआत में भारतीय टीम के साथ अपनी IPL फ्रेंचाइजी मुंबई इंडीयन्स से भी बाहर किए गए पांड्या ने गजब की वापसी करते हुए अगले 6 महीनों में IPL के पहले ही सीजन में बतौर कप्तान अपनी टीम को चैम्पियन बनाने के साथ भारतीय टीम के कप्तान बनने तक का सफर तय किया।

कैसी रही इंटरनेशनल करियर की शुरुआत

साल 2016 में धोनी की कप्तानी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करने वाले आलरांउडर हार्दिक पांड्या भारतीय क्रिकेट और वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बेस्ट आलरांडर्स में गिने जाते हैं। कपिल देव के रिटायरमेंट के बाद से ही तेज गेंदबाज आलरांउडर की तलाश कर रही भारतीय टीम का इंतजार हार्दिक के बाद खत्म हुआ। जिस उम्मीद के साथ हार्दिक को भारतीय टीम में जगह दी गई थी वह उस उम्मीद पर खरे भी उतरे। अपने शानदार हरफनमौला प्रदर्शन की वजह से हार्दिक ने वर्ल्ड क्रिकेट अपनी एक अलग पहचान हासिल बनाई। हार्दिक की तुलना अब दिग्गज आलरांउडर कपिल देव से की जाने लगी। 

चोट ने लगाया हार्दिक के शानदार करियर पर ब्रेक 

हर खिलाड़ी की तरह हार्दिक की फिटनेस उनके अच्छे करियर का रोड़ा बनी। अपने करियर की शानदार शुरुआत करने वाले हार्दिक साल 2018 में हुई इंजरी के कारण भारतीय टीम से लगातार अंदर-बाहर होने लगे। 2019 के वर्ल्ड कप के बाद बैक इंजरी की समस्या से जुझ रहे हार्दिक ने अपनी चोट की सर्जरी कराई जिसके कारण उन्हें लगभग 5 महीनों तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ा।
 
पांच महीने बाद क्रिकेट मैदान पर वापसी करने वाले हार्दिक ने पहले IPL और फिर भारत के लिए शानदार प्रदर्शन कर टीम में वापसी की लेकिन हार्दिक ने बॉलिंग नही की। लेकिन IPL 2021 की शुरुआत से ठीक पहले हार्दिक को एक बार फिर चोट लगी और पूरे IPL सीजन हार्दिक बॉलिंग नहीं कर पाए और ना ही बल्ले से कोई खास प्रदर्शन कर सके। 2021 के IPL में उनके बल्ले से  केवल 113 रन ही निकले। 

खराब फार्म और बॉलिंग नही कर पाने बाद भी हार्दिक को 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में शामिल किया गया, लेकिन एक बार फिर से हार्दिक चोटिल हो गए। इस बार हार्दिक को कंधे में चोट लगी और वो वर्ल्ड कप से बाहर हो गए। 

साल 2022 में भारतीय टीम से बाहर किए गए हार्दिक 

साल 2022 की शुरुआत में हार्दिक फिट होने के बाद भी भारतीय टीम में वापसी नही कर पाए और IPL 2022 से पहले उनकी टीम मुंबई इंडीयंस ने भी हार्दिक को रिटेन नही किया। ऐसा लगा अब हार्दिक अपने पुरानी फॉर्म शायद ही पा पाएंगे। आलोचकों ने तो उनके क्रिकेट करियर के खात्मे की घोषणा ही कर दी थी।
 

IPL 2022 से की शानदार वापसी, भारतीय टीम के कप्तान  बने 

IPL 2022 से पहले हार्दिक को नई टीम गुजरात टाइटंस ने अपने कप्तान के तौर पर टीम में शामिल किया, फार्म और चोट से जूझ रहे हार्दिक को कप्तान के रुप में टीम में शामिल करना एक बहुत बड़ा रिस्क था लेकिन गुजरात के इस फैसले पर कप्तान हार्दिक सौ प्रतिशत खरे उतरे। उन्होंने इस सीजन में ना सिर्फ बल्लेबाजी बल्कि कप्तानी में भी शानदार प्रदर्शन कर गुजरात को उसके पहले ही सीजन में IPL का खिताब जीता कर इतिहास रच दिया। हार्दिक ने इस सीजन के 15 मैचों में 487 रन और गेंद से 8 विकेट चटकाएं।

IPL में शानदार प्रदर्शन के बाद हार्दिक ने भारतीय टीम में भी शानदार वापसी की। हार्दिक ने अपने इंटरनेशनल करियर की कप्तानी की शुरुआत भी शानदार ढंग से कर आयरलैंड के खिलाफ उनका सुफड़ा साफ किया। 

Created On :   8 July 2022 7:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story