आईपीएल 2022 : कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए जीत जरुरी, मुंबई के पास खोने के लिए कुछ भी नहीं 

May 9th, 2022

हाईलाइट

  • दोनों टीमों का सफर अलग, लेकिन स्थिति समान

डिजिटल डेस्क, मुंबई। जब दोनों टीमें आखिरी बार आमने-सामने थीं तब कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को बहुत बुरी तरह से शिकस्त दी थी। केकेआर को जीत के लिए, जब 5 ओवरों में 35 रन की जरुरत थी तब पैट कमिंस ने डेनियल सैम्स के एक ही ओवर में 35 रन कूटकर आईपीएल में संयुक्त सबसे तेज अर्धशतक जड़ा था और अपनी टीम को 24 गेंद शेष रहते हुए जीत दिला दी थी। वेंकटेश अय्यर ने भी उस पारी में नाबाद 50 रन की पारी खेली थी।  

लेकिन इसके एक महीने बाद ही, ये दोनों खिलाड़ी फॉर्म में आने के लिए तरस गए और टीम की प्लेइंग-11 से बाहर हो गए। दोनों टीमें क्रमशः आठ और सात हार के साथ लीग-स्टेज से बाहर हो रही हैं, हालांकि, नाइट राइडर्स के लिए प्लेऑफ की संभावनाएं बनी हुई हैं।

उधर केकेआर से रसिख सलाम और मुंबई इंडियंस से टायमल मिल्स टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

दोनों टीमों का सफर अलग, लेकिन स्थिति समान 

कोलकाता ने अपने टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत बहुत धमाकेदार अंदाज में की थी, जहां शुरुआती 5 मैचों में उसने 3 में जीत दर्ज की थी लेकिन मुंबई को अपने शुरुआती 8 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन सीजन के अंतिम चरण तक ही दोनों टीम एक पॉइंट्स टेबल में एक स्पॉट के अंतराल पर हैं। 

आईपीएल 2022 में पॉवरप्ले के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स ने 23, सबसे ज्यादा विकेट गंवाए है वहीं मुंबई ने 12, के साथ सबसे कम। केकेआर का पॉवरप्ले में प्रदर्शन हर पहलू पर खराब रहा है, उनका 6.53 का रन-रेट पावरप्ले की सभी टीमों में सबसे कम है, जबकि मुंबई इस सीजन में 7.91 रन प्रति ओवर के साथ सबसे तेज शुरुआत करने वालों में से हैं।

नाइट राइडर्स के हेड कोच ब्रेंडन मैकुलम ने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ अपनी हार के बाद इसकी तरफ इशारा करते हुए कहा, "हम पूरे मध्य चरण में अच्छे रहे हैं, मौत पर बहुत बुरे नहीं हैं, लेकिन पावरप्ले, हम थोड़े फंस गए हैं।"

हालांकि, मिडिल ओवर्स में, नाइट राइडर्स ने सभी टीमों (8.97) के बीच सर्वश्रेष्ठ रन रेट हासिल किया है। 

आपको बता दे, आईपीएल में मुंबई ने 30 मैचों में से 22 में नाइट राइडर्स के खिलाफ जीत दर्ज की है।

ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11 

कोलकाता नाइट राइडर्स: बी इंद्रजीत (विकेटकीपर), एरोन फिंच/सैम बिलिंग्स, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, शिवम मावी/वेंकटेश अय्यर, सुनील नरेन, टिम साउदी, हर्षित राणा/उमेश यादव

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान),  ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, कीरोन पोलार्ड, टिम डेविड, डेनियल सैम्स, एम अश्विन / ऋतिक शौकीन, जसप्रीत बुमराह, कुमार कार्तिकेय, रिले मेरेडिथ