धोनी से सीखा, जब जीत रहे हों तो तटस्थ कैसे रहें : ऋतुराज गायकवाड़

Learned from Dhoni how to remain neutral when winning: Rituraj Gaikwad
धोनी से सीखा, जब जीत रहे हों तो तटस्थ कैसे रहें : ऋतुराज गायकवाड़
क्रिकेट धोनी से सीखा, जब जीत रहे हों तो तटस्थ कैसे रहें : ऋतुराज गायकवाड़
हाईलाइट
  • गायकवाड़ ने उत्तरप्रदेश के खिलाफ 220 रनों की पारी खेली

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अपने लंबे क्रिकेट करियर के दौरान भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने न केवल अपने कौशल से बल्कि अपने स्वभाव से भी कई खिलाड़ियों को प्रभावित और प्रेरित किया है।

एक चीज जिसने सबका ध्यान खींचा है वह पूर्व भारतीय कप्तान का तनावपूर्ण परिस्थिति और जीत में मैदान पर शांत व्यवहार दिखाना, जिसने उन्हें कैप्टन कूल का नाम दिया।

जब टीम जीत और हार रही हो तब भी अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की यह क्षमता है। महाराष्ट्र के युवा सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए धोनी के नेतृत्व में खेलते हुए लीजेंड से काफी कुछ सीखा है।

गायकवाड़ का कहना है कि जब टीम मुश्किल दौर से गुजर रही हो, तब भी धोनी उसी तरह का आचरण बनाए रखते हैं, जैसे कि जब सीएसके ने नए कप्तान रवींद्र जडेजा के तहत आईपीएल 2022 में खराब शुरूआत की थी, जिन्होंने अभियान के बीच में ही कप्तान बने थे।

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा के साथ बातचीत में, गायकवाड़ ने याद किया कि कैसे धोनी के शांत व्यवहार ने उन्हें आईपीएल में अपने सीएसके कप्तान को एक्शन में देखकर प्रभावित किया।

गायकवाड़ ने कहा, जीतें या हारें, एमएस धोनी ने सुनिश्चित किया कि टीम का माहौल समान रहे। हां, निश्चित रूप से बहुत निराशा हुई, लेकिन कोई नकारात्मकता नहीं थी। कई बार जब आप हारते रहते हैं, तो टीम के भीतर अलग-अलग ग्रुप बन जाते हैं। लेकिन सीएसके में ऐसा नहीं हुआ।

इस संबंध में गायकवाड़ ने यह भी याद किया कि हार के बाद धोनी अपने साथियों को कैसे संबोधित करते और दिलासा देते थे।

2021 से सीएसके के साथ जुड़े गायकवाड़ ने कहा, हर कोई एक मैच हारने के बाद 10-15 मिनट के लिए थोड़ा शांत रहता था। लेकिन माही भाई प्रेजेंटेशन से वापस आने के बाद हमें बताते थे, आराम करो लड़कों, ऐसा होता है।

उन्होंने कहा कि धोनी मैच के बाद की टीम की बैठक को छोटा रखने की कोशिश करते हैं और इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं कि हर मैच जीतना संभव नहीं है।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Nov 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story