NZ vs Ind: न्यूजीलैंड ने दूसरे मैच में भारत को 22 रन से हराया, टीम इंडिया से 6 साल बाद वनडे सीरीज जीती

New Zealand vs India 2nd ODI, NZ vs Ind 2nd ODI, Live Updates, Live Score, Virat Kohli, Tom Latham, Eden Park, Auckland
NZ vs Ind: न्यूजीलैंड ने दूसरे मैच में भारत को 22 रन से हराया, टीम इंडिया से 6 साल बाद वनडे सीरीज जीती
NZ vs Ind: न्यूजीलैंड ने दूसरे मैच में भारत को 22 रन से हराया, टीम इंडिया से 6 साल बाद वनडे सीरीज जीती
हाईलाइट
  • न्यूजीलैंड ने दूसरे वनडे मैच में भारत को 22 रन से हराया
  • न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया के खिलाफ 6 साल बाद वनडे सीरीज जीती
  • न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई

डिजिटल डेस्क। न्यूजीलैंड ने शनिवार को ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेले गए वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भारत को 22 रन से हराया। इस जीत के साथ ही मेजबान न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई। न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया के खिलाफ 6 साल बाद वनडे सीरीज जीती है। उसने पिछली बार 2014 में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीती थी। इसके बाद 2016, 2017 और 2019 में खेली गई तीन वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को हराया था। 

मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 273 रन बनाए और भारत के सामने 274 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में भारतीय टीम 48.3 ओवर में 251 रन पर ही आल आउट हो गई और मैच हार गई। 

रविंद्र जडेजा और श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक जड़ा
भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा रन रविंद्र जडेजा ने बनाए। उन्होंने 73 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 55 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। जडेजा ने वनडे करियर का 12वां अर्धशतक लगाया। जडेजा के अलावा श्रेयस अय्यर ने भी अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 57 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 52 रन बनाए। अय्यर ने वनडे करियर का 7वां अर्धशतक लगाया। नवदीप सैनी ने 45, पृथ्वी शॉ ने 24, शार्दुल ठाकुर ने 18 और विराट कोहली ने 15 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए हामिश बेनेट, टिम साउदी, काइल जैमिसन और कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 2-2 विकेट झटके। जेम्स नीशम को 1 विकेट मिला। 

मार्टिन गुप्टिल और रॉस टेलर के अर्धशतक
न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन मार्टिन गुप्टिल ने बनाए। उन्होंने 79 गेंदों में 8 चौके और 3 छक्कों की मदद से 79 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने वनडे करियर का 36वां अर्धशतक बनाया। गुप्टिल के अलावा रॉस टेलर ने भी अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 74 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 73 रन की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली। यह उनके वनडे करियर का 51वां अर्धशतक है। इन दोनों के अलावा हेनरी निकोलस ने 41, काइल जैमिसन ने 25 और टॉम ब्लेंडल ने 22 रन का योगदान दिया। भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। शार्दुल ठाकुर ने 2 और रविंद्र जडेजा ने 1 विकेट लिया। 

इस मैच के लिए दोनों टीमों ने अपनी प्लेइंग इलेवन में 2-2 बदलाव किए। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को आराम देकर नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल को मौका दिया। कोहली ने कहा कि, न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ इसी महीने दो टेस्ट मैच भी खेलने हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए शमी और कुलदीप को आराम दिया गया।

वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने भी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए। मिशेल सेंटनर और ईश सोढ़ी को आराम दिया। उनकी जगह मार्क चैपमैन और काइल जैमिसन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। जैमिसन का यह डेब्यू मैच है।

हेड-टू-हेड
भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 108 वनडे मैच खेले गए हैं। जिसमें से भारतीय टीम ने 55 में जीत दर्ज की है। न्यूजीलैंड 47 मैच जीतने में सफल रही है। एक मैच ड्रॉ रहा है और 5 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। वहीं न्यूजीलैंड की धरती पर दोनों टीमों के बीच अब तक 40 मैच हुए हैं। जिसमें से न्यूजीलैंड ने 23 मैच जीते। भारत को 14 मैचों में जीत हासिल हुई है। एक मैच टाई रहा और 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 में से 8 सीरीज जीती हैं, जबकि 4 में उसे हार मिली है। 2 सीरीज ड्रॉ रहीं हैं।

टीमें:

भारत: पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), हामिश बेनेट, टॉम ब्लेंडल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, जिमी नीशम, टिम साउदी, मार्क चैपमैन और काइल जैमिसन।

Created On :   8 Feb 2020 3:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story