comScore

NZVSIND: सुपर ओवर में रोहित का धमाका, टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में पहली बार जीती टी-20 सीरीज, देखें हाइलाइट्स


हाईलाइट

  • सुपर ओवर में न्यूजीलैंड ने 6 गेंदों में 17 रन बनाए, जवाब में भारतीय टीम ने 6 गेंदों में 20 रन बनाकर मैच जीता
  • भारतीय टीम ने 20 ओवर में 179 रन बनाए, जवाब में न्यूजीलैंड भी 179 रन ही बना पाई और मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ
  • इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल की

डिजिटल डेस्क। हेमिल्टन के सेडॉन पार्क में रोहित शर्मा ने सुपर ओवर में आखिरी दो गेंदों पर लगातार दो छक्के लगाकर टीम इंडिया को रोमांचक जीत दिलाई। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड की सरजमीं पर पहली बार द्विपक्षीय टी-20 सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया है। 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का तीसरा मैच बुधवार को टाई पर समाप्त हुआ। इसके बाद सुपर ओवर में न्यूजीलैंड ने 6 गेंदों में 17 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 18 रन का लक्ष्य दिया। जवाब में भारतीय टीम ने 6 गेंदों में 20 रन बनाकर मैच जीता। 

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। न्यूजीलैंड में पहली बार भारतीय टीम ने टी-20 सीरीज जीती है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने भारत को 2009 में 2-0 और 2019 में 2-1 से टी-20 सीरीज हराई थी। रोहित शर्मा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 

मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ और सुपर ओवर में पहुंचा
मैच में न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 179 रन बनाए और न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 180 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में न्यूजीलैंड 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 179 रन ही बना पाई। मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ और सुपर ओवर में पहुंचा। भारत का टी-20 में यह दूसरा टाई है। इससे पहले भारत ने 2007 टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ टाई खेला था।

विलियमसन ने 95 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली
इससे पहले न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 48 गेंदों में 8 चौके और 6 छक्कों की मदद से 95 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने अपने टी-20 करियर का 10वां अर्धशतक जड़ा। विलियमसन के अलावा मार्टिन गप्टिल ने 31, रॉस टैलर ने 17, कोलिन मुनरो ने 14 रन का योगदान दिया। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी ने 2-2 विकेट झटके। युजवेंद्र चहल और रविंद्र जाडेजा ने 1-1 विकेट लिया। 

बतौर ओपनर रोहित के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन
इससे पहले भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा रन सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने बनाए। उन्होंने 40 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 65 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इस पारी के बदौलत उन्होंने अपने टी-20 करियर का 20वां अर्धशतक लगाया। रोहित ने इस पारी के दौरान बतौर ओपनर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन भी पूरे किए। 

टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बने कोहली
कप्तान विराट कोहली ने 27 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 38 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान कोहली कप्तान के तौर पर टी-20 इंटरनेशल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं। कोहली ने इस मामले में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा। 

बेनेट ने 3 विकेट झटके
केएल राहुल ने 27, श्रेयस अय्यर ने 17 रन का योगदान दिया। मनीष पांडे 14 और रविंद्र जाडेजा 10 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड के लिए हामिश बेनेट ने 3 विकेट झटके। मिचेल सैंटनर और कोलिन डि ग्रैंडहोम ने 1-1 विकेट लिया। इस मैच से पहले भारतीय टीम ने मेजबान न्यूजीलैंड को पहले मैच में 6 और दूसरे मैच में 7 विकेट से हराया था। सीरीज का चौथा मैच 31 जनवरी को वेलिंगटन में होगा। 

प्लेइंग XI
भाारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रविंद्र जाडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी तथा जसप्रीत बुमरा

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), कोलिन डि ग्रैंडहोम, रॉस टेलर, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, स्कॉट कुजेलिन, हामिश बेनेट

कमेंट करें
sJy6o