दैनिक भास्कर हिंदी: क्रिकेट: आज ही के दिन 36 साल पहले भारत ने पाकिस्तान को हराकर जीता था अपना पहला एशिया कप का खिताब

April 13th, 2020

हाईलाइट

  • टीम इंडिया ने आज ही के दिन 13 अप्रैल 1984 में अपना पहला एशिया कप खिताब जीता था
  • टीम इंडिया ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 54 रनों से हराया था

डिजिटल डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम ने आज ही के दिन 13 अप्रैल 1984 में पाकिस्तान को हराकर अपना पहला एशिया कप खिताब जीता था। टीम इंडिया ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 54 रनों से हराया था। 1984 में केवल तीन टीमों ने टूर्नामेंट (भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका) में भाग लिया था। एशिया कप के इस पहले सीजन में 8 अंकों के साथ तालिका में टॉप पर रहने के बाद भारत ने खिताब जीता था।

पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में सुनील गावस्कर की अगुवाई वाली टीम ने 46 ओवर में कुल 188/4 रन बनाए थे। इस मैच में सुरिंदर खन्ना ने 56 रनों की शानदार पारी खेली थी। गावस्कर 36 रन बनाकर नाबाद रहे थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम को भारत ने 40 ओवरों में 134 रनों पर ही समेट दिया था और 54 रनों से मैच जीता था। मैच में भारत के लिए रोजर बिन्नी और रवि शास्त्री ने 3-3 विकेट लिए थे।

भारत ने अब तक 7 बार जीता एशिया कप का खिताब
बता दें कि अब तक एशिया कप के 14 सीजन हो चुके हैं। भारत 7 बार टूर्नामेंट जीतने में कामयाब रहा है। 2018 में हुए पिछले सीजन में भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर टूर्नामेंट जीता था। वहीं श्रीलंका ने पांच बार एशिया कप जीता है। जबकि पाकिस्तान 2 बार यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहा है। एशिया कप इस साल के अंत में भी खेला जाना है, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण इस टूर्नामेंट का भविष्य भी अधर में लटका हुआ है। 

खबरें और भी हैं...