• Dainik Bhaskar Hindi
  • Cricket
  • Pakistan cricket chief Rameez Raja Blank Cheque Ready If Pakistan Beat India PCB plays cricket on India funding

ICC के भरोसे पाकिस्तान और BCCI के भरोसे ICC: PCB चीफ रमीज राजा बोले- भारत के पैसे से PAK खेलता है क्रिकेट, PM मोदी फंडिंग बंद कर दें तो तबाह हो जाएंगे 

October 8th, 2021

हाईलाइट

  • पाकिस्तान क्रिकेट को 50% फंडिंग ICC से मिलती है
  • ICC को 90% फंडिंग BCCI यानी भारत से मिलती है
  • इंडिया के बिजनेस हाउसेज पाकिस्तान की क्रिकेट को चला रहे हैं

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। दुनिया ये बात अच्छी तरह से जानती है कि भारत धीरे-धीरे क्रिकेट की महाशक्ति बनता जा रहा है। भारत में क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता इसमें अहम रोल अदा करती है। ये बात भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने भी काबूल की है। पाक क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन रमीज राजा ने इंटर-प्रोविंशियल कोऑर्डिनेशन पर सीनेट स्टैंडिंग कमेटी के साथ मीटिंग के दौरान कहा, "इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की 90% फंडिंग भारत करता है। इसके बाद ICC हमें पैसा देता है और टूर्नामेंट कराता है। अगर भारत के प्रधानमंत्री चाहें और हमें पैसा देना बंद कर दें तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट तबाह हो जाएगी" रमीज राजा ने कहा, ''ऑस्ट्रेलिया हो या कोई और, भारत से ज्यादा क्रिकेट फंड किसी और देश के पास नहीं हैं''

रमीज राजा ने ऐसे समझाया फंडिंग का गणित
रमीज राजा ने एक सवाल के जवाब में कहा, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को ICC 50 प्रतिशत फंडिंग करता है। इस फंड से पाकिस्तान में क्रिकेट खेला जाता है। पाकिस्तान खिलाड़ियों और बोर्ड के खर्च निकलते हैं। ICC को 90% फंडिंग भारत से मिलती है। एक तरह से इंडिया के बिजनेस हाउसेज पाकिस्तान की क्रिकेट को चला रहे हैं। कल अगर इंडियन प्राइम मिनिस्टर ये सोच ले कि हम पाकिस्तान को फंडिंग नहीं देंगे तो हमारा क्रिकेट बोर्ड खत्म भी हो सकता है।

रमीज राजा का ये बयान सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। बीजेपी आई सेल के चीफ अमित मालवीय ने रमीज राजा के बयान को पोस्ट किया है। जिसके बाद लोग पाकिस्तान की खिचाई कर रहे हैं। दरअसल, वायरल क्लिप में रमीज राजा बीसीसीआई की बड़ाई कर रहे हैं और वहीं पीसीबी की गरीबी का बखान कर रहे हैं।

 

बता दें कि हाल ही में सीनेट स्टैंडिंग कमेटी के साथ हुई बैठक में रमीज राजा पीसीबी को आत्मनिर्भर बनने का सपना दिखा रहा थे। पीसीबी की हालात क्या है ये पूरी दुनिया जान रही है। कोई भी देश पाकिस्तान जाकर क्रिकेट खेलना नहीं चाहता। हाल ही में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने भी अपना पाक दौरा रद्द कर दिया था। न्यूजीलैंड की टीम तो पाकिस्तान पहुंचकर भी वापस लौट आई थी। जिसके बाद पीसीबी को काफी नुकसान भी हुआ था।

खबरें और भी हैं...