क्रिकेट: क्रिकेट में भारत की बढ़ती बादशाहत से चिढ़ा पाकिस्तानी क्रिकेटर, कहा – वो जो चाहेंगे वही होगा

June 21st, 2022

हाईलाइट

  • शाह ने बताया , '2027 में आईपीएल के एक सीजन में 94 मैच खेले जाएंगे

डिजिटल डेस्क, भोपाल। विश्व क्रिकेट में भारत का दबदबा लगातार बढ़ता जा रहा है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड की तरक्की से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अलावा वहां के क्रिकेटरों को भी जलन होती है। ताजा उदाहरण पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद आफरीदी का है। आफरीदी का कहना है कि, भारत क्रिकेट का सबसे बड़ा बाजार है, ऐसे में वे जो चाहेंगे वही होगा।

दरअसल, आफरीदी बीसीसीआई के सचिव जय शाह के उस बयान पर प्रतिक्रिया दे रहे थे, जिसमें शाह ने कहा था कि, आईसीसी आईपीएल के लिए ढाई महीने का विंडो देगा। आईसीसी इसको लेकर बीसीसीआई से चर्चा कर चुका है। जय शाह के इस बयान पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की बैचेनी भी सामने आई थी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा था कि वह इस मामले को बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान होने वाली आईसीसी की बैठक में उठाएगा।

ये थी आफरीदी की प्रतिक्रिया

पाकिस्तानी टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में आफरीदी ने कहा था कि जब जय शाह के बयान पर प्रतिक्रिया मांगी तो उन्होंने कहा कि, यह सब केवल बाजार और अर्थव्यवस्था को लेकर है। भारत क्रिकेट का सबसे बड़ा बाजार है। ऐसे में वे जो कहेंगे वही होगा। 

ये था जय शाह का वो बयान जिससे पाकिस्तानी हो रहे बैचेन

पीटीआई से बात करते हुए जय शाह ने कहा था, 'बीसीसीआई को कभी नहीं लगा कि मीडिया राइट्स का बेस प्राइस बहुत ज्यादा है। यह समझना होगा कि साल 2018 में 60 मैच थे। अगले सत्रों में हमारे पास 410 मैच होंगे। आपको डिजिटल प्रभावों की भी जांच करने की आवश्यकता है। 2017 में लगभग 56 करोड़  डिजिटल दर्शक थे और 2021 में यह संख्या 66.5 हो गई। आने वाले सालों में इसके और बढ़ने की उम्मीद है।' 

शाह के अनुसार, '2027 में आईपीएल के एक सीजन में 94 मैच खेले जाएंगे, इस पक्ष को लेकर हमने काम किया है। अगले आईसीसी एफटीपी कैलेंडर से आईपीएल में ढाई महीने की आधिकारिक विंडो होगी,  ताकि सभी टॉप इंटरनेशनल क्रिकेटर भाग ले सकें। हमने विभिन्न बोर्ड्स के अलावा आईसीसी के साथ भी इस बारे में चर्चा की है।' 

गौरतलब है कि आईपीएल के टीवी राइट्स डिज्नी स्टार और डिजिटल राइट्स वाइकॉम18 ने खरीदे हैं। इस सौदे से बीसीसीआई को 48390 करोड़ रुपये की कमाई हुई है।