comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

'मोटेरा' स्टेडियम का नाम बदलकर हुआ नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम, अमित शाह बोले- PM का सपना साकार हुआ

'मोटेरा' स्टेडियम का नाम बदलकर हुआ नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम, अमित शाह बोले- PM का सपना साकार हुआ

हाईलाइट

  • 'मोटेरा' स्टेडियम का नाम बदलकर हुआ नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम
  • केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने उद्घाटन समारोह में किया ऐलान
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात के अहमदाबाद शहर में किया है। इससे पहले राष्ट्रपति कोविंद ने सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का भूमिपूजन भी किया है। इस ऐतिहासिक स्टेडियम के उद्घाटन समारोह में केन्द्रीय गृहमंत्री ने बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि आज से इस स्टेडियम को नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा। 

गृह मंत्री अमित शाह ने ऐलान किया कि हमने यहां इस तरह की सुविधा कर दी है कि 6 महीने में ओलंपिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ जैसे खेलों का आयोजन कर सकता है। अहमदाबाद को अब स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा। शाह ने कहा, आज भारत के खेल जगत का स्वर्णिम दिन है। आज भारत के राष्ट्रपति जी के कर-कमलों से लौह पुरुष भारत रत्न सरदार पटेल जी के नाम से जोड़कर एक बड़े स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन हुआ है। स्पोर्ट्स एंक्लेव में विश्व की सभी खेलों की व्यवस्था यहां होगी। देश और दुनिया के सभी खेलों के सभी खिलाड़ियों की ट्रेनिंग और रहने की व्यवस्था यहां होगी। 3,000 बच्चों के एक साथ खेलने और रहने की व्यवस्था यहां होगी।


शाह ने कहा कि अहमदाबाद अब स्पोर्ट्स सिटी के रूप में अपनी पहचान बनाएगा। मोदी जी जब गुजरात के सीएम थे, तब से उनका यह सपना था। मोटेरा स्टेडियम के नजदीक 251 करोड़ रुपए की लागत से दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी बनेगा। इसका नाम सरदार वल्लभ भाई पटेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स हाेगा।

अमित शाह ने कहा, सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम से स्पोर्ट्स सेंटर बनेगा। देश के खिलाड़ियों और उनके कोच के रहने की व्यवस्था होगी। एकसाथ 3 हजार लोग ट्रेनिंग ले सकेंगे। इसकी शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों से हो रही है। यह मेरा संसदीय क्षेत्र और यहां ये बड़ा काम होने की मुझे खुशी है। सरदार पटेल स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स 230 एकड़ जमीन पर बनेगा। इसके अलावा 18 एकड़ का अलग स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनेगा। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्टेडियम, नारायणपुरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को मिला दिया जाए तो 233 एकड़ भूमि होती है। इस पर किसी भी अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता कराने के लिए अहमदाबाद 6 महीने में तैयार हो जाएगा, भले वो एशियाड हो, कॉमनवेल्थ हो या फिर ओलिंपिक्स। अहमदाबाद स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा।

बता दें कि भारत और इंग्लैड के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आज (बुधवार) से खेला जाएगा। इस डे-नाइट मैच की मेजबानी करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तैयार है। यहां दोपहर 2.30 बजे मैच शुरू होगा।   

कमेंट करें
BND0s