तालिबान के खिलाफ खड़े हुए क्रिकेटर राशिद खान, बेटियों को पढ़ाने का किया समर्थन

Rashid Khan stood against the Taliban, supported the education of daughters
तालिबान के खिलाफ खड़े हुए क्रिकेटर राशिद खान, बेटियों को पढ़ाने का किया समर्थन
राशिद ने जीता दिल तालिबान के खिलाफ खड़े हुए क्रिकेटर राशिद खान, बेटियों को पढ़ाने का किया समर्थन
हाईलाइट
  • दुनिया को मुश्किल में फंसे अफगानिस्तान की मदद करनी चाहिए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान में जब से तालिबान शासन लागू हुआ है, लोगों को मजहब और धर्म के नाम पर खूब सताया जा रहा है। साथ ही वहां की महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध भी लगाए जा रहे हैं। बीते दिनों एक बार फिर तालिबानी शासन ने एक नया नियम लागू करते हुए अफगानिस्तान की लड़कियों की पढ़ाई पर प्रतिबंध लगाकर केवल पांचवी कक्षा तक पढ़ाने का आदेश जारी किया। जिसके बाद से इस नियम का विरोध शुरु हो गया है। अब अफगानिस्तान के दिग्गज लेग स्पिनर राशिद खान ने भी एक पोस्ट शेयर करते हुए इस नियम का विरोध किया है और महिलाओं के समर्थन में उतरे हैं। 

राशिद ने किया महिलाओं का समर्थन 

दरअसल, राशिद खान ने अफगानिस्तान की लड़कियों की पढ़ाई पर किए गए अपने पुराने पोस्ट को एक बार फिर से रीशेयर किया। उन्होंने इस पोस्ट को शेयर करते हुए महिलाओं का समर्थन किया और शिक्षा को भगवान की देन बताया। अपने रीशेयर पोस्ट में राशिद ने #LetAfghanGirlsLearn का इस्तेमाल करते हुए अरबी भाषा में लिखा, "अफगानिस्तान में बच्चियों की पढ़ाई नहीं रुकनी चाहिए। तालीम ईश्वर का ही संदेश है और किसी भी समाज की तरक्की आधी आबादी को पीछे छोड़कर नहीं हो सकती है। एक शिक्षित मां ही अपने बच्चों और देश के आने वाले भविष्य को ज्यादा बेहतर परवरिश दे सकती है। महिलाओं को पीछे छोड़कर कोई भी समाज आगे नहीं बढ़ सकता है।" 

पहले भी कर चुके हैं मदद की गुहार 

ऐसा पहली बार नहीं है जब राशिद ने तालिबानी  शासन को लेकर कोई पोस्ट किया हो। जब तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा जमाया था तब भी राशिद ने ट्वीट करते हुए दुनिया से मदद मांगी थी। उन्होंने ट्वीट किया था कि था, "दुनिया को मुश्किल में फंसे अफगानिस्तान की मदद करनी चाहिए।"

दुनिया के दिग्गज स्पिनर्स में शामिल हैं राशिद 

24 साल के राशिद खान मौजूदा वक्त में दुनिया के सबसे बेहतरीन स्पिनर्स में शामिल हैं। राशिद ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से दुनिया भर में जलवा बिखेरा है। 2015 में अफगानिस्तान के लिए डेब्यू करने वाले राशिद ने अब तक 5 टेस्ट. 86 वनडे और 74 टी-20 मुकाबले खेले हैं। जिनमें उन्होंने क्रमश: 34, 163 और 122 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने बल्ले के साथ वनडे में 1134 रन और टी-20 में 328 रन बनाए हैं। 

 

Created On :   22 Dec 2022 8:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story