दैनिक भास्कर हिंदी: IPL 12 : पंत के आगे फीकी पड़ी रहाणे की शतकीय पारी, दिल्ली ने राजस्थान को 6 विकेट से हराया

April 23rd, 2019

हाईलाइट

  • राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच IPL-12 का 40वां मैच खेला गया।
  • दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।
  • यह मैच जयपुर के सवाईमान सिंह स्टेडियम में खेला गया।

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले गए IPL-12 के 40वें मैच में दिल्ली ने राजस्थान को 6 विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने 6 विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाए। राजस्थान की ओर से अजिंक्य रहाणे ने शानदार शतकीय पारी खेली। उन्होंने 63 गेंदों में 11 चोके और तीन छक्कों की मदद से 105 रनों की नाबाद पारी खेली। 192 रनों के लक्ष्य को दिल्ली ने 20वें ओवर में हासिल कर लिया। दिल्ली की ओर से ऋषभ पंत ने आतिशी पारी खेलते हुए 36 गेंदों पर 78 रन बनाए। पंत को उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

पंत की आतिशी पारी
192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली टीम की शुरुआत बेहद अच्छी रही। पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 72 रन की पार्टनरशिप की। दिल्ली को पहला झटका धवन के रूप में लगा। वह 27 गेंदों पर 200 की स्ट्राइक रेट से 54 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और 2 छक्के लगाए। इसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट हो गए। अय्यर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत ने पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी की। शॉ ने आउट होने से पहले 39 गेंदों पर 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 42 रन बनाए। इस दौरान पंत ने कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाए और अपना अर्धशतक पूरा किया। उनके अलावा शेरफाने रदरफोर्ड ने भी 1 चौका और 1 छक्के की मदद से 5 गेंदों पर 11 रन बनाए और दिल्ली को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। रदरफोर्ड के आउट होने के बाद पंत और कॉलिन इंग्रम ने दिल्ली को जीत दिला दी। पंत ने आतिशी पारी खेलते हुए 36 गेंदों पर 78 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के लगाए।राजस्थान की ओर से श्रेयस गोपाल को 2 विकेट मिले। वहीं धवल कुलकर्णी और रियान पराग को 1-1 विकेट मिला।

रहाणे की शतकीय पारी
राजस्थान की टीम को पहला झटका संजू सैमसन के रूप में लगा। उनको रबाडा ने रन आउट किया। इसके बाद अजिंक्य रहाणे और कप्तान स्टीव स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी की। स्टीव स्मिथ 32 गेंदों पर 50 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने 8 चौके लगाए। इसके बाद बेन स्टोक्स, एश्टन टर्नर कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट हो गए। इस दौरान अजिंक्य रहाणे ने शानदार पारी खेलते हुए अपना शतक पूरा किया। उन्होंने स्टुअर्ट बिन्नी के साथ मिलकर राजस्थान को 190 के स्कोर तक पहुंचाया। रहाणे ने 63 गेंदों पर 11 चौके और 3 छक्कों की मदद से 105 रन बनाए। वहीं बिन्नी ने भी 13 गेंदों पर 2 चौके की मदद से 19 रन की उपयोगी पारी खेली। दिल्ली की ओर से रबाडा ने 2 विकेट लिए। वहीं इशांत शर्मा, अक्षर पटेल और क्रिस मॉरिस को 1-1 विकेट मिला।

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने इस मैच के लिए टीम में केवल एक बदलाव किया था। संदीप लामिछाने की जगह क्रिस मॉरिस को टीम में शामिल किया गया था। वहीं राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टीम में कोई चेंज नहीं किया था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं- 

दिल्ली कैपिटल्स : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कॉलिन इनग्राम, क्रिस मॉरिस, शेरफेन रदरफोर्ड, एक्सर पटेल, कगिसो रबाडा, अमित मिश्रा, इशांत शर्मा

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), स्टीवन स्मिथ (कप्तान), बेन स्टोक्स, रियान पराग, एश्टन टर्नर, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी