एक ही पारी से शुभमन गिल ने छोड़ा रोहित-विराट को पीछे, ऐसा करने वाले बने पांचवें भारतीय बल्लेबाज

Shubman Gill left Rohit-Virat behind in a single innings, became the fifth Indian batsman to do so
एक ही पारी से शुभमन गिल ने छोड़ा रोहित-विराट को पीछे, ऐसा करने वाले बने पांचवें भारतीय बल्लेबाज
भारत बनाम न्यूजीलैंड एक ही पारी से शुभमन गिल ने छोड़ा रोहित-विराट को पीछे, ऐसा करने वाले बने पांचवें भारतीय बल्लेबाज
हाईलाइट
  • गिल ने महज 63 गेंदों पर 126 रनों की नाबाद पारी खेली

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। भारतीय टीम के युवा ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल इस नए साल में गजब की फॉर्म में चल रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के निर्णायक मुकाबले में भी गिल ने अपनी इस अविश्वसनीय फॉर्म को जारी रखा। अहमदाबाद के मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में गिल ने आतिशी पारी खेलते हुए महज 54 गेंदों पर शानदार शतक ठोक दिया। गिल ने महज 63 गेंदों पर 126 रनों की नाबाद पारी खेली। शुभमन गिल की यह पारी किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा इंटरनेशनल टी-20 फॉर्मेट में खेली गई सर्वश्रेष्ठ पारी है। 

भारत के लिए सबसे बड़ा टी-20 स्कोर

अपनी इस धमाकेदार पारी में शुभमन गिल ने 200 के स्ट्राइक रेट से रन बरसाए। अपनी पारी की शुरुआत में उन्होंने बिना कोई जोखिम उठाए पहले 35 गेंदों में अपना पहला टी-20 अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक पूरा करने के बाद गिल ने अपनी क्लास दिखाते हुए अगली 14 गेंदों में अपने पहले अर्धशतक को शतक में तब्दील कर दिया। शुभमन गिल की नाबाद 126 रनों की पारी टी-20 इंटरनेशनल में किसी  भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी रही। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम था। जिन्होंने पिछले साल ही एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 122 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली थी। 

आग उगल रहा है शुभमन का बल्ला

शुभमन गिल पिछले साल के आखिर से गजब की फॉर्म में चल रहे हैं। शुभमन ने पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश के दौरे पर अपना पहला टेस्ट शतक ठोका था। इसके बाद पहले श्रीलंका और फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में खेली 6 पारियों में तीन शतक जड़ दिए। इस दौरान उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक भी ठोका था। अब न्यूजीलैंड के खिलाफ ही उन्होंने अपना पहला टी-20 शतक भी जमा दिया है। इसके साथ ही गिल सबसे छोटे फॉर्मेट में शतक लगाने वाले सातवें भारतीय बल्लेबाज बन गए। 

शुभमन ने बनाया तीनों फॉर्मेट में शतक 

शुभमन अपने इस पहले टी-20 शतक के साथ तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यह कारनामा सुरेश रैना, रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली कर चुके हैं। अब इस लिस्ट में शुभमन गिल का नाम भी जुड़ गया है। गिल ने अब तक टेस्ट और टी-20 में एक-एक जबकि वनडे में चार शतक जड़े हैं।  

 

Created On :   2 Feb 2023 5:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story