टॉस के बाद भी टीमें करेंगी प्लेइंग-11 में बदलाव, आईपीएल के नए सीजन में लागू होगा नया नियम

Teams will change playing-11 even after toss, new rule will apply in new season of IPL
टॉस के बाद भी टीमें करेंगी प्लेइंग-11 में बदलाव, आईपीएल के नए सीजन में लागू होगा नया नियम
आईपीएल 2023 टॉस के बाद भी टीमें करेंगी प्लेइंग-11 में बदलाव, आईपीएल के नए सीजन में लागू होगा नया नियम
हाईलाइट
  • यह नियम लागू करने वाली दूसरी लीग

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन इसी महीने 31 मार्च से शुरु हो रहा है। दुनिया की सबसे मुश्किल और बड़ी टी-20 लीग को रोचक बनाने के लिए हर साल कुछ ना कुछ अलग किया जाता है। इसी कड़ी में इस नए सीजन में भी इसे और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए नया नियम लागू किया जा रहा है। यह नियम टीमों की प्लेइंग-11 को लेकर रहेगा, जिसमें कप्तानों के पास टॉस होने के बाद भी अपनी प्लेइंग-11 में बदलाव करने का मौका दिया जाएगा। 

नया सीजन नया आईपीएल

ईएसपीएन क्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल 2023 के मैचों के दौरान टीमों के कप्तान प्लेइंग-11 की दो सीट्स लेकर आएंगे। टॉस जीतने या हारने के बाद उनके पास ऑप्सन रहेगा कि वो कौन-सी प्लेइंग-11 के साथ मैच में उतरना चाहते हैं। अभी तक टीमों को टॉस से पहले ही प्लेइंग-11 में मैच ऑफिशियल्स को सौंपनी पड़ती थी। 

इसलिए लाया गया नया नियम

आईपीएल में इस नए नियम के बारे में जल्द ही टीमों को सूचित किया जाएगा। चूंकि आईपीएल की प्लेइंग कंडीश्नस में बदलाव किए जा रहे हैं इसलिए यह नियम लाया गया है ताकि टीमों के कॉम्बिनेशन पर कोई प्रभाव ना पड़े। अगर टीम पहले गेंदबाजी कर रही है तो वह एक एक्सट्रा गेंदबाज के साथ उतर सकती है। जबकि अगर टीम पहले बल्लेबाजी कर रही है तो वह एक एक्सट्रा बल्लेबाज के साथ उतर सकती है। वहीं टीम कुछ अलग कॉम्बीनेशन के साथ भी खेल सकती है। टीमों को इन प्लेइंग-11 की शीट्स में इम्पैक्ट प्लेयर का भी जिक्र करना होगा।  

यह नियम लागू करने वाली दूसरी लीग

बता दें कि, आईपीएल इस नियम को लागू करने वाला पहला टूर्नामेंट नहीं है। इससे पहले इसी साल की शुरुआत में हुई साउथ अफ्रीका टी-20 लीग में भी इस नियम का प्रयोग किया गया था। हालांकि वहां यह नियम कुछ अलग था इस लीग में टीमों को शीट्स में 13 खिलाड़ियों का नाम सौंपना पड़ता था और टॉस होने के बाद प्लेइंग-11 का चुनाव किया जाता था। जिससे टॉस की भूमिका बहुत अधिक नहीं रह जाती थी। 

Created On :   22 March 2023 2:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story