दिग्गजों की भिड़ंत, खिताब के लिए टकराएंगे किवी और कंगारू, दुनिया को मिलेगा नया विश्व चैंपियन

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप दिग्गजों की भिड़ंत, खिताब के लिए टकराएंगे किवी और कंगारू, दुनिया को मिलेगा नया विश्व चैंपियन
हाईलाइट
  • दोनों ही टीमें 6 में से 5-5 मैच जीतकर पहुंची है फाइनल में
  • पिछले तीन सालों में तीसरा आईसीसी टूर्नामेंट फाइनल खेलेंगे कीवी
  • सेमीफाइनल में ब्लैककैप्ज ने इंग्लैंड वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को दी मात

डिजिटल डेस्क, दुबई। आईसीसी टी20 विश्वकप 2021 का फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेला जाएगा। फिंच के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जहां सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराया तो वहीं केन विलियमसन की अगुवाई में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को मात देकर फाइनल में प्रवेश किया है। अब देखना सिर्फ ये है कि पड़ोसी देशों के इस खिताबी मुकाबले में कौन किस पर भारी पड़ता है?

लेकिन एक बात तो तय है कि यह फाइनल रोमांचक होने वाला है क्योंकि इस बार टी-20 को नया विश्व चैंपियन मिलने वाला है। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक टी-20 विश्वकप नहीं जीता है इसलिए दोनों टीमें अपने पहले टाइटल के लिए जी-जान लगा देंगे। 

दोनों टीमों ने किया है लाजवाब प्रदर्शन 

मौजूदा टी-20 विश्व कप में दोनों ही फाइनलिस्ट टीमों का अभी तक सफर काफी शानदार रहा है। दोनों ही टीमों ने इस टूर्नामेंट में 6-6 मुकाबले खेले हैं जिसमें से उन्हें 5 में जीत हासिल हुई है। न्यूजीलैंड को जहां पाकिस्तान के हाथों 5 विकेट से एकमात्र हार का सामना करना पड़ा तो वहीं इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया था।  

दोनों ही टीमों ने बेशक 5-5 मुकाबले जीते हों पर प्रदर्शन की लिहाज से न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। 

तो आइये हम आपको आसान पॉइंट्स में बताते है कि कैसे कंगारूओं पर भारी पड़ सकते है कीवी-

1-  शानदार फॉर्म में हैं कीवी गेंदबाज 

ऑस्ट्रेलिया की तुलना में न्यूजीलैंड के गेंदबाज फिलहाल अच्छी गेंदबाजी कर रहे है। तेज गेंदबाजों की बात करे तो टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट की जोड़ी ने अभी तक19 विकेट चटकाए है, जबकि स्टार्क और पैट कमिंस ने कुल मिलाकर 14 विकेट लिए हैं।

New Zealand's kings of swing Trent Boult and Tim Southee jazzing up World  Cup | Stuff.co.nz

उधर स्पिन डिपार्टमेंट में एडम जम्पा एकमात्र गेंदबाज है जो कंगारूओं के लिए अहम समय पर ब्रेक-थ्रू दिला रहे है। जम्पा ने 12 विकेट के साथ टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेटों के मामले में दूसरे स्थान पर है, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल को उनका अच्छा साथ नहीं मिला है। मैक्सवेल इस टूर्नामेंट में गेंद और बल्ले दोनों से ही कुछ खास नहीं कर पाए हैं। 

वहीं न्यूजीलैंड के लिए, ईश सोढ़ी और सेंटनर अच्छी लय में हैं। इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी गेम को छोड़कर, ईश सोढ़ी ने इस टी 20 विश्व कप के हर मैच में अपने पहले ओवर से ही बल्लेबाजों को परेशान किया है। ईश सोढ़ी अभी तक 9 विकेट ले चुके हैं। 

2- फील्डिंग में भी अव्वल न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार फील्डिंग की है। पूरी टीम ने अभी तक फील्डिंग से ही अपनी टीम के लिए 21 रन बचाए हैं। दूसरे मुकाबले में डेवोन कॉन्वे ने पाकिस्तान के खिलाफ हवा में शानदार डाइव लगाकर मोहम्मद हफीज का कैच पकड़ा था, वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में न्यूजीलैंड के डेरेल  मिशेल ने बाउंड्री के पास शानदार डाइव लगाकर छक्के को दो रनों में बदल दिया था। 

WATCH: Flying Daryl Mitchell pulls off stunning save near boundary ropes |  CricXtasy

वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम के डेविड वार्नर, एडम जम्पा और स्टीव स्मिथ ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ मोहम्मद रिजवान और फखर जमान के तीन आसान कैच छोड़े, जिसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने एक-एक अर्धशतक लगाया।

3- पिछले तीन सालों में तीसरा आईसीसी टूर्नामेंट फाइनल खेलेगी न्यूजीलैंड 

पिछले कुछ सालों से केन विलियमसन की अगुवाई में न्यूजीलैंड ने सभी प्रारूपों में काफी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है। 2019 के एकदिवसीय विश्व कप और 2021 में आयोजित हुए पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद, अब न्यूजीलैंड टी-20 विश्व कप का फाइनल खेलने जा रही है। न्यूजीलैंड की टीम टाई और एक टाई सुपर ओवर के बाद बाउंड्री काउंट की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ 2019 वनडे विश्व कप हार गई थी।

India vs New Zealand WTC Final Highlights: Kane Williamson, Ross Taylor  guide New Zealand to inaugural WTC title - The Times of India

लेकिन इसके बाद 2019-2021 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत को मात देकर पहले विश्व टेस्ट चैंपियन बने। तो निश्चित ही कीवी टीम का मनोबल काफी ऊंचा होगा और वह इसका फायदा उठाकर 2015 के वन-डे विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार का बदला लेना चाहेंगे। 
 

Created On :   13 Nov 2021 1:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story