भारतीय टीम के सर सजेगा वर्ल्ड कप का ताज, यह समानताएं दे रही हैं गवाही

The crown of the Indian team will adorn the World Cup, these similarities are giving testimony
भारतीय टीम के सर सजेगा वर्ल्ड कप का ताज, यह समानताएं दे रही हैं गवाही
टी-20 वर्ल्ड कप 2022 भारतीय टीम के सर सजेगा वर्ल्ड कप का ताज, यह समानताएं दे रही हैं गवाही
हाईलाइट
  • भारतीय टीम अपना सेमीफाइनल मुकाबला 10 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर-12 राउंड के सभी मुकाबले खत्म हो चुके हैं। सुपर-12 राउंड के अंतिम दिन टूर्नामेंट की अंतिम चार टीमों का फैसला हुआ। ग्रुप-1 में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जबकि ग्रुप-2 में भारत और पाकिस्तान की टीमों ने नॉक-आउट राउंड में अपनी जगह बनाई। भारतीय टीम अपना सेमीफाइनल मुकाबला 10 नवंबर को एडिलेड के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जब भारत ने साल 2011 में अपना आखिरी वर्ल्ड कप का खिताब जीता था और मौजूदा वर्ल्ड कप में ऐसी कई समानताएं हैं जो इस बात की ओर इशारा करती हैं कि भारतीय टीम ग्यारह सालों बाद एक बार फिर से विश्व कप अपने नाम करेगी। आइए जानते हैं उन समानताओं या संयोगो के बारे में- 

1. नीदरलैंड्स से भीड़ंत 

भारतीय टीम ने जब साल 2011 में अपना आखिरी वर्ल्ड कप जीता था। तब भी नीदरलैंड्स की टीम का भारतीय टीम से सामना हुआ था। जिसमें भारतीय टीम नीदरलैंड्स को 5 विकेटों से मात दी थी। यह आखिरी मौका था जब भारतीय टीम ने नीदरलैंड्स से कोई वर्ल्ड कप मैच खेला हो। इस वर्ल्ड कप के बाद पहला मौका है जब भारत और नीदरलैंड्स के बीच कोई वर्ल्ड कप मैच हुआ हो। 

2. साउथ अफ्रीका के हाथों हार 

मौजूदा वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने अपने पांच में चार मुकाबलो में जीत हासिल की, जबकि उसे एकलौते मुकाबले में साउथ अफ्रीका के हाथों 5 विकेटों से हार का सामना करना पड़ा है। जबकि साल 2011 के वर्ल्ड कप में भारत को एकलौती हार साउथ अफ्रीका के हाथों ही मिली थी। यही नहीं दोनों ही मुकाबलों में दो गेंदे शेष रहते साउथ अफ्रीकी टीम के बाएं हाथ के बल्लेबाज ने चौका मारकर मैच जीताया था। 

3. भारत-पाकिस्तान एक साथ हुई सेमीफाइनल में क्वालिफाई 

गौरतलब है कि भारतीय टीम ने साल 2011 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को सेमीफाइनल मुकाबले में 29 रनों से हराकर फाइनल मुकाबले में जगह बनाई थी। हालाकि इस बार भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मुकाबला नहीं होने वाला है। लेकिन साल 2011 वर्ल्ड कप के बाद यह पहला मौका है जब भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमों ने एक साथ किसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल राउंड में जगह बनाई है।   

आयरलैंड ने दी थी इंग्लैंड को मात 

इस बार खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में वैसे तो कई उलटफेर हुए लेकिन सबसे बड़ा उलटफरे आयलैंड की टीम ने इंग्लैंड को हराकर किया है। इसी तरह साल 2011 वर्ल्ड कप में भी आयरिस टीम ने बड़ा अपसेट करते हुए इंग्लैंड को मात दी थी। 

 

Created On :   6 Nov 2022 2:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story